How-to-increase-height-(in Hindi) Height-kese-badhaye- शरीर की ऊंचाई केसे बढ़ाएँ

हर एक इन्सान का सपना होता है, उसे समाज में, और परिवार में  सम्मान मिले। प्यार मिले। अच्छी height इन्सान की  personality में निखार लाती है। अच्छी height वाला जीवनसाथी पाने के लिए खुद की height भी सही होना जरूरी है। कम पोषण और गलत खान पान, की वजह से कई लोगो का growth सही तरीके से हो नहीं पाता है। आइये जानते हैं इस समस्या का निवारण केसे किया जाये। 


Height kam hone par kya kya taklifen hoti hain 

ऐसे कई क्षेत्र हैं जिसमे कम ऊंचाई के कारण नकामयाबी मिलती है। और लंबी height इन्सान की personality को चार चाँद लगा देती है। अच्छी height होने पर इन्सान confident feel करता है। कम height के कारण कई बार नाटे व्यक्ति मज़ाक का कारण भी बनते हैं। 

Height badi umr mei nahin badh sakti yeh satya hai ke bhram? 

ऐसा कहा जाता है, की एक सीमित उम्र तक ही इन्सान की height grow करती है। उसके बाद कितना भी प्रयास करें ऊंचाई / height नहीं बढ़ सकती। इस बात को आज के समय में कई परीक्षण में गलत साबित किया जा चुका है। सही खानपान और कसरत करने पर शरीर के रुके हुए growth को re-activate किया जा सकता है। 

Height badhane ke liye khaanpaan kaisa rakhe?

शरीर को active रखें, आहार में fast food और cold drinks को हाथ ना लगाने की कसम खा लें। (खाना भी नहीं है)। प्रोटीन युक्त आहार नित्य ग्रहण करें। प्रोटीन हर प्रकार की दाल में अधिक मात्रा में होता है। अगर कोई व्यक्ति नॉन वेजीटेरियन है, तो मछ्ली मांस, मछ्ली, और अंडे से प्रोटीन प्राप्त कर सकता है। खाने में हर प्रकार के बीन्स, मूंगफली, सोयाबीन, मठ, उड़द, आदि खाने चाहिए। 

शरीर को हर रोज प्रोटीन की आवश्यकता होती है। और शरीर का विकास होता रहे इस लिए हर प्रकार के dry fruits खाना आवश्यक है (काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता, अंजीर,), अंजीर को दूध में डाल कर, दूध पीना काफी जल्दी फायदा देता है। खनिज से भरपूर हरी पत्ती वाली सब्जियाँ उबाल कर या फिर कच्चे ही खाने से height जल्दी बढ़ती है। और शरीर को  ताकत मिलती है। हर प्रकार का विटामिन शरीर को मिलता रहे इस लिए fruits खाने चाहिए। एक वक्त पर एक किसम का फ्रूट ही खाएं। सारे fruits mix कर के ना खाएं। दूध दहीं छाछ और लस्सी पीने चाहिए। 

Height badhaane ke liye aadato mei sudhaar kya kya karen?    

सुबह जल्दी उठें, व्यायाम रोज करें, योग और प्राणायाम शरीर के लिए उत्तम व्यायाम है। height बढ़ाने के लिए लटकने की कसरत और भुजंग आसान उत्तम माना जाता है। भोजन देर रात्री में कभी ना करें। खाने के बाद तुरंत बिस्तर पर जाने की आदत का त्याग करें। दौड़ लगाएँ, रस्सी कूदें, तैराकी करें। अच्छी नींद, स्वभाव / behavior अच्छा रखें। (गुससेल स्वभाव वाले लोगों के बाल जल्दी सफ़ेद हो जाते हैं)। और खेल कूद में हिसा लें। 

बड़े निवाले ठुसने की आदत (रोग) का त्याग करें। खाना चबा चबा कर एक रस कर के खाएं। ताकि खाने में समाविष्ट vitamins और protein बिना पचे खाने के साथ west (मल) के द्वारा निकल ना जाएँ। खाना एक साथ ज्यादा ना खाएं। खाने को टुकड़ो में बाँट दे। 

दिन में थोड़ा थोड़ा कर के पाँच बार खाएं। और हो सके तो थोड़ा थोड़ा कर के सात बार खाये। (मात्रा घटाएँ और खाये अंतर पर)। धूम्रपान और शराब का त्याग करें, क्यूँ की यह शरीर के विकास करने वाले जीन्स को नुकसान पहोंचाते हैं। 

Height badhaane ke bazaaru tariko ka istmaal kar ke nuksaan uthaane se bache 


बाज़ार में हज़ार तरीके की दवाईया बेचते विज्ञापन देखे जा सकते हैं। जो height बढ़ाने के जूठे पोकल दावे करते हैं। और भोले भले लोगो से उनकी महेनत की कमाई ठग लेते हैं। याद रखे दुनियाँ में success और कामयाबी पाने का कोई शॉर्ट कट होता ही नहीं है। और अगर किसी को by chance बिना महेनत फायदा / sucess मिल जाए तो वह ज्यादा देर टिकती नहीं है। यह हकीकत है। 

क्रिपिया बाजारू दवाइयों से height बढ़ाने के short cut तरीको से दूर रहें और सही खानपान का रास्ता चुने। नित्य व्यायाम करें। खाने पीने का ढंग, और आदते improve करें। height भी बढ़ेगी, और शरीर भी शक्तिवान और ऊर्जावान बनेगा। 

"शरीर को समय दें, धीरज रखे, प्रयास करें, उत्साहित रहें, संतोष रखे, प्रवृतिमय रहें"   

More - हर एक शरीर की प्रतीकार शक्ति, और रचना अलग अलग होती है। क्रिपिया किसी भी सुजाव का प्रयोग करने से पूर्व किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। - धन्यवाद  


How-to-increase-height-(in Hindi) Height-kese-badhaye- शरीर की ऊंचाई केसे बढ़ाएँ How-to-increase-height-(in Hindi) Height-kese-badhaye- शरीर की ऊंचाई केसे बढ़ाएँ Reviewed by Paresh Barai on 6:38:00 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.