Saturday, May 14, 2016

Save Water - पानी बचाओ - जल जीवन है

आज के समय में दुनियाँ के कई देश पानी की कमी जेल रहे हैं। विश्व में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। बिजली की खपत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। अमीर लोग और अमीर हुए जा रहे हैं और गरीब लोग अपनी रोज मररा की जरूरते पूरी करने में भी नाकाम होते जा रहे हैं, असक्षम होते जा रहे हैं।

कई इलाको में बारिश ना के बराबर होती जार ही है। लोग पीने के पानी की जरूरत पूरी करने के लिए मिलों दूर जा कर पानी हासिल कर पाते हैं। पानी की वजह से कई लोग जगड़े पर भी उतर आते हैं। किसानों के खेत सुख जा रहे हैं। लूह लगने की वजह से हजारो लोगों की अकाल मृत्यु हो जाती है।

पानी की समस्या के लिए हर एक वक्ती को उचित कदम उठाने होंगे, तभी यह विकत समस्या सुलज पाएगी। कम बारिश वाले क्षेत्र में तापमान इतना अधिक ऊंचा चला जाता है, की उस क्षेत्र के निवासी लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ हो जाती है। और धूप में बाहर जाने पर स्किन जल जाती है।

पानी बचाने और बारिश लाने के लिए इतना जरूर करे।

  • घर के पास जल संग्रह का एक पात्र रखने जहां पर पशु पक्षी पानी पी सके। 
  • बिजली का उपयोग जरूरत अनुसार ही करें। 
  • गर्मियों के मौसम में आते जाते लोगों को पानी जरूर पिलाये। 
  • ब्रश करते वक्त नलका बंद रखे मुह साफ करते वक्त ही खुला रखें। 
  • पीने का पानी घर, कार, बाइक वगेरा  धोने में उपयोग ना करें। 
  • नहाते वक्त बाल्टी भर जाने पर नलका तुरंत बंध करें। 
  • घर के पास पैड पौधे ज़रूर उगाएँ। हरे  पैड बारिश लाते हैं

Terrace gardening 

जापान में काफी कम बारिश पड़ती है फिर भी वहाँ के लोग काफी अच्छी तरह पानी की कमी जैल जाते हैं। क्यूँ की वहाँ के लोग terrace gardening और पानी के बचाव के मामले में काफी सक्रिय हैं। हमे भी अपने पड़ोसी देशों से अच्छी आदतें सिखनी चाहिए और छत पर छोटे छोटे पात्र में मिट्टी डाल कर खाध लगा कर सब्जी तरकारी और फल फूल उगाने का प्रयत्न करना चाहिए। ऐसा करने से एक तो पैसे बचेंगे। और अधिक  में आप को शुद्ध केमिकल रहित सब्जी और फल खाने को मिलेंगे जिस से आप का स्वास्थ्य सही रहेगा। 


Water - collection 

वक्त का पता नहीं कब पानी की तंगी आ जाए। इस लिए हर एक व्यक्ति की अपने घर में पानी का संग्रह करने के लिए उत्तम उपाय कर लेने चाहिए। जमीनी टंकी, बड़े बड़े बेरल, और अन्य पात्र पानी से भर कर रखने चाहिए। और उन पर मच्छर ना बैठे इस लिए उन्हे ढक कर रखना चाहिए। पानी के पात्र में काई और कचरा ना जाम जाए उसका खयाल रखना चाइए और उसमे फटकड़ी डाल कर पानी भरा पात्र शुद्ध बनाए रखना चाहिए। 

Aware people for saving water 

पानी का बचाव खुद तो करना ही चाहिए। पर साथ साथ अपने पड़ोसियों और मोहल्ले वालों को भी इसके लिए जागृत / जागरूक करना चाहिए। ताकि बड़े पैमाने पर पानी बचाव अभियान चलाया जा सके। बारिश आने के मौसम में सरकार और पानी विभाग को पानी संग्रह के उपाय करने होते हैं। अगर आप देखने के प्रशासन इस महत्वपूर्ण कार्य में गैर ज़िम्मेदारी दिखा रहा है। तो उसके खिलाफ अकत्रित हो कर मौरचा खोलना चाहिए। ताकि बाद में पशतना ना पड़े। 

conclusion  

आज विश्व में कई लोग सूखे की मार जैल कर मर रहे हैं और जिंदा है वह बेपनाह तकलीफ जैल कर जी रहे हैं। ऐसी कठिन हालत में अगर हम पानी का दूर उपयोग करते हैं तो यह एक बहुत बड़ा पाप ही होगा। कृपया पानी का बचाव करें। पानी हासिल करने में दूसरों की मदद करें और जो लोग पानी का दूर-उपयोग कर रहे हैं उनके सामने आवाज उठाए। समस्या और विकट बने उसके पहले जागरूक हो जाए। और सही कदम उठाए। आज पानी है तो कल जीवन है। 

 
loading...

0 comments:

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP