Biography Of Salmaan Khan बॉलीवुड के सुल्तान सलमान खान

सलमान खान का पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है। 27 दिसंबर 1965 के दिन जन्मे इस फिल्मी कलाकार की अदाकारी और दिलेरी भारत में ही नहीं परदेश में भी प्रख्यात है। सलमान खान का जन्म मध्यप्रदेश राज्य के इंदोर शहर में हुआ था। सलमान खान अपनें दोस्तों को महेंगे गिफ्ट्स देने और नए कलाकारों को प्रोत्साहन देने के लिए भी प्रख्यात हैं। केटरीना कैफ, ज़रीन खान, स्नेहा उल्लास, हिमेश रेशमिया और ऐसे कई अन्य कलाकार हैं जिनको बॉलीवुड में स्थान बनाने में सलमान नें काफी मदद की है। ज़रूरत पड़ने पर सलमान अपनें दोस्तों और परिवार जनों पर जान छिड़कने को भी तैयार रहेते हैं, पर जब वह दुश्मनी करते हैं तो उसे भी बड़ी शिद्दत से निभाते हैं।  
   

सलमान खान के फिल्म सफर की शुरुआत और सफलता का स्वाद – Early Life  

सलमान खान नें वर्ष 1988 में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। उनकी पहली फिल्म का नाम “बीवी हो तो ऐसी” था। उस फिल्म में उनका छोटा सा रोल था। सलमान को अपने कैरियर की पहली बड़ी सफलता फिल्म “मैंने प्यार किया” से मिली थी। इस फिल्म नें बॉक्स ऑफिस के कई रेकॉर्ड तोड़ दिये थे। सलमान खान इस पहली बड़ी सफलता के बाद वह रातो-रात सुपर स्टार बन गए थे। उस समय से आज तक उन्होने सफलता के मार्ग पर पीछे मूड कर नहीं देखा है। सलमान खान एक अभिनेता होने के साथ साथ एक अच्छे गायक भी हैं। उन्होने हैलो ब्रदर, किक और हीरो (New) जैसी फिल्मों के गानों में अपनी आवाज़ भी दी है।   


सलमान खान की लोकप्रियता – Popularity Of Salmaan Khan    

एक समय सलमान खान विश्व के दस खूबसूरत पुरुषों की लिस्ट में भी शुमार हो चुके हैं। सलमान खान भारतीय सिने जगत का वह चमकता सितारा जिसे एक अभिनेता के रूप में अभूतपूर्व सफलता प्राप्त हुई है। आज की तारीख में सलमान खान वह नाम है, जिनके नाम का सिक्का बॉलीवुड में चलता है। वर्तमान समय में कई सारे फिल्म निर्देशक और प्रॉडक्शन हाउस सलमान को करारबद्ध करने के लिए लाइन लगा कर खड़े रहते हैं। इतनी भारी सफलता और लोकप्रियता उन्हे अपनें अथाक परिश्रम के फल स्वरूप प्राप्त हुई है। सफलता हो कई लोग पा लेते हैं पर उसे बनाए  रखना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। सलमान नें यह भी कर दिखाया है, पच्चीस सालों से अधिक समय से सलमान खान की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है। 
  


सलमान खान और उनका फ़िटनेस – Fitness Of Salmaan Khan  

सलमान खान के जीवन में शायद ही कोई ऐसा समय आया होगा जब वह शारीरिक स्वरूप से आउट ऑफ शेप” दिखे हों। अपनें जीवन में कैसी भी उथल-पुथल मची हों, पर सलमान नें अपनें शरीर को हमेशा गठीला, और आकर्षक बनाए रखा है, शायद यही एक बड़ी वजह है की उनकी fan following में कभी भी कमी नहीं आई है। सलमान खुद तो अपने फ़िटनेस पर ध्यान देते ही हैं पर साथ साथ अपने मित्र, सगे संबंधी, और पहेचान वालों को भी व्यायाम के प्रति जागृत करते रहेते हैं। अर्जुन कपूर, सोनाक्षी सिन्हा, सूरज पंचोली यह सब उनही के उदाहरण हैं।       


सलमान खान का परिवार -  Family Of Salmaan Khan

मशहूर लेखक सलीम खान के इस बड़े बैटे की लोकप्रियता आज के समय में चरम पर है। सलमान अपनें पिता सलीम खान की पहेली पत्नी सुशीला चरक (सलमा) के सब से बड़े बैटे हैं। उनसे छोटे दो भाई और है, जिनके नाम सोहैल और अरबाज़ हैं यह दोनों शादीशुधा हैं। सलमान खान की एक बहन भी हैं जिनका नाम अर्पिता है, हाल ही में उनकी शादी हुई थी। अब उन्हे एक संतान भी है।


सलमान खान का निजी जीवन – Personal Life of Salmaan Khan   

सलमान खान का फिल्मी जीवन ही नहीं परंतु उनका निजी जीवन भी सुर्खियों में बना रहेता है। करीब तीन दशकों से फिल्म व्यवसाय से जुड़े इस अभिनेता का नाम कई अभिनेत्रिओं के साथ जोड़ा गया है। लेकिन फिर भी पचास साल की उम्र पार कर चुके सलमान आज भी अविवाहित हैं।


सलमान खान और टेलिविजन – Television Career Of Salmaan Khan  

अभिनय के अलावा सलमान नें छोटे पर्दे पर भी अपनें टैलेंट के जौहर दिखा कर यह साबित कर दिया की, वह जिस चीज़ को छूते हैं वह सोना बन जाती है। कुछ समय पहले सोनी टीव पर प्रसारित हुए रिऐलिटि गेम शो “दस का दम” के द्वारा सलमान नें एक सफल anchor के रूप में भारी लोकप्रियता हासिल की थी। उसके बाद उन्होने colors channel के Viacom production के रियालिटी शो में Anchor की भूमिका अदा करना शुरू किया। यह शो “BigBoss” के नाम से जाना जाता है। हर साल इस रिऐलिटि शो में सलमान खान होस्टिंग करते हैं। सलमान पिछले छे से सात सीज़ेन से BigBoss शो होस्ट कर रहे हैं, और यह शो इस साल (2016) में भी सलमान ही होस्ट करने वाले हैं।


सलमान खान और उन पर लगे आरोप – Charges On Salmaan Khan

·    वर्ष 1998 में चिंकारा हिरण के शिकार का केस। जोधपुर (राजस्थान का एक भाग) से करीब 15 किलोमीटर दूर घोड़ा फार्म विस्तार में मल्टी स्टारर फिल्म “हम साथ साथ हैं” के शूटिंग के दौरान सलमान नें संरक्षित जाती के चिंकारा हिरण का बंदूक से शिकार किया था, ऐसा उन पर आरोप है। 1- उन पर license खतम हो जाने के बाद हथियार रखने का case है। 2- संरक्षित जाती के हिरण का गैरकानूनी शिकार करने का case है।  
·         
   वर्ष 2002 शराब पी कर गाड़ी चलाने का केस। “हिट अँड रन केस” के मामले मैं सलमान को निचली अदालत पांच साल की कैद और 25 हज़ार के जुर्माने की सज़ा सुना चुकी है। उसके बाद उंच न्यायालय में अपील करने के बाद सलमान का केस process में है।  



सलमान खान की शारीरिक परेशानियाँ – Health Issues Of Salmaan Khan

·      फिल्म में दस गुंडों को एक साथ पीटने वाले और गोली लगने के बाद भी हिम्मत से खड़े हो जाने वाले सुपर हीरो को भी असली life में आम इन्सानों जैसी समस्याएं होती है। सलमान खान को भी बढ़ती उम्र के साथ सिर के बाल कम होने की समस्या होने लगी थीं। जिस का इलाज उन्होने हैयर विविंग के माध्यम से कराया था।
·         
   कुछ समय पूर्व सलमान को अपनें जबड़ों में और गालों में असहनीय दर्द की शिकायत भी रही है। वर्ष 2012 में आई पार्टनर फिल्म के दौरान उन्हे यह तकलीफ शुरू हुई थी। जिसका इलाज कराने उन्हे कई बार अमरीका जाना पड़ा है। अब भी कई बार यह दर्द उन्हे सताता है। दुनिया भर की दौलत और शोहरत हासिल कर लेने वाले सलमान खान को अपनी हासिल की हुई सिद्धियाँ खो जाने का डर लगातार सताता रहेता है।    


सलमान खान के द्वारा अर्जित और उनकी फिल्मों को प्राप्त हुए पुरस्कार – Awards & Achievements Of Salmaan Khan


  1. 1999 बैस्ट सपोर्टिंग एक्टर – फिल्म- “कुछ कुछ होता है” – Film Fair Award  
  2. 2012 बैस्ट चिल्ड्रेन फिल्म- “चिल्लर पार्टी” - National film award  
  3. 2011 - बैस्ट एक्टर अवार्ड – फीमल – “दबंग”Screen Award
  4. 2013 - बैस्ट एक्टर अवार्ड – फिल्म – “एक था टायगर” & “दबंग-2” - Screen Award
  5. 2011 star of the yearMale फिल्म – “दबंग” Stardust Award
  6. 2012 star of the yearMale फिल्म – “बॉडी गार्ड” & ”रैडि” Stardust Award
  7. 2015 बैस्ट फिल्म ऑफ द इयर - फिल्म – “बजरंगी भाईजान” Stardust Award
  8. 2016 – बैस्ट फिल्म – “बजरंगी भाईजान”Screen Award
  9. 2016 मनोरंजक फिल्म – “बजरंगी भाईजान” - National Film Award
  10. 2016 बैस्ट फिल्म – “बजरंगी भाईजान”IIFA Award
  11. 2016 बैस्ट एक्टर – “दबंग” – “बोडीगार्ड” – “दबंग-2” “बजरंगी भाईजान” – Zee Cine Awards


सलमान खान के द्वारा संचालित चेरीटेबल संस्था बीइंग ह्यूमन – Nobel Cause Activities from Salmaan Khan  Through  “Being Human”  

दोनों हाथों से रूपये बटोरने वाले सलमान खान समाज सेवा करने में भी पीछे नहीं है। जरूरुरत मंद लोगों की सहायता करने में सलमान ने कभी पीछे हट नहीं की है। “बीइंग ह्यूमन” संस्था के माध्यम से सलमान कई सारी प्रोडक्टस (टी-शर्ट, शू, घड़ी, wrist बैंड etc...) बना कर बैचते हैं और जो भी मुनाफा होता है उसे समाज कल्याण में लगा देते हैं। ज़रूरत मंद लोगों को मुफ्त दवाई, मुफ्त ऑपरेशन, सस्ते दामों पर कपड़े, बच्चों की स्कूल फ़ीज़ और कई तरह की समाज सेवा के कार्य “बीइंग ह्यूमन” संस्था के माध्यम से की जाती हैं।    


सलमान खान के फिल्मी करियर फिल्में मील का पत्थर साबित हुई प्रससिद्ध फिल्में – Milestone Moves Of Salmaan Khan

Solo हीरो  के रूप में सलमान की पहली फिल्म “मैंने प्यार किया बड़ी हिट साबित हुई थी।
शाहरुख खान और सलमान खान स्टारर “करण-अर्जुन” फिल्म भी एक बड़ी हिट साबित हुई थी।

“हम आप के हैं कौन” फिल्म के release होते वक्त, उनकी सह कलाकार माधुरी दीक्षित सलमान से बड़ी सुपर स्टार थीं, लेकिन सलमान नें अपनें अभिनय के दम से यह साबित कर दिया की वह भी किसी से कम नहीं है।

“हम दिल दे चुके सनम” – जब संजय लीला भनसाली की यह फिल्म बन रही थी तब ही सलमान खान और ऐश्वर्या राय का प्यार परवान चड़ा था। फिल्म तो एक blockbuster successful साबित हुई, पर सलमान और ऐश का रिश्ता कुछ ही समय में टूट गया।      


सलमान खान के जीवन चरित्र से क्या सीख मिलती है – Inspiration From Salmaan Khan Biography   

अपनें शरीर के प्रति किस तरह जागरूक रह कर नित्य व्यायाम करना चाहिए, यह एक बड़ी सीख सलमान से मिलती है। success पा लेने के बाद अपने परिवार, मित्रों, और सगे संबंधियों को किस तरह से मददगार होना चाइए यह सलमान की आदत सीख लेने लायक है। अपनों के लिए तो हर कोई करता ही है, पर समाज के लिए तन मन और धन से कैसे सेवा की जाती है इसका उदाहरण सलमान नें अपनी प्रख्यात लोक कल्याण संस्था “बीइंग ह्यूमन” के माध्यम से दिया है। एक खास या आम इन्सान में कई सारी अच्छाईयां और कई सारी बुराइयाँ होती हैं, यह हमारे हाथ में है की हम कौनसी चीज़ ग्रहण करते हैं।
Biography Of Salmaan Khan बॉलीवुड के सुल्तान सलमान खान Biography Of Salmaan Khan बॉलीवुड के सुल्तान  सलमान खान Reviewed by Paresh Barai on 7:05:00 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.