Biography Of Vladimir Putin व्लादिमीर पुतिन बायोग्राफी


व्लादिमीर पुतिन का जन्म 7 अक्तूबर 1952 के दिन हुआ था। उनका जन्म स्थान सेंट पिटर्सबर्ग, रूस बताया जाता है। व्लादिमीर पुतिन के पिता का नाम व्लादिमीर स्पिरिदोनोविच पुतिन था। और उनकी माता का नाम मारिया इवानोव्ना शेलेमोवा था। व्लादिमीर पुतिन के पिता सोवियत नेवी में कर्मचारी थे। और उनकी माता एक सामान्य फ़ैक्टरी मज़दूर थीं। व्लादिमीर पुतिन परिवार में तीसरे नंबर के संतान थे। उनके दो बड़े भाई बाल्यकाल में ही अकाल मृत्यु को प्राप्त हुए थे।


वर्ष 1975 में व्लादिमीर पुतिन नें लेनिनग्राद राजकीय विश्व विद्यालय से अपना ग्रेज्यूएशन पूरा किया। उसके बाद व्लादिमीर पुतिन नें केजीबी में काम करना प्रारंभ किया। वहाँ पर उन्हे विदेशियों तथा वाणिज्यिक दूतावास के अधिकारियों की देखरेख का कार्य सौपा गया था। सोवियत संघ में सेवा दे चुके व्लादिमीर पुतिन वर्ष 1975 से वर्ष 1991 तक केजीबी में कार्यरत रहे, और वहाँ उन्हे लेफ़्टेंन्ट कर्नल की पदवी भी प्राप्त हुई थी।  


व्लादिमीर पुतिन का व्यक्तित्व – Personality Of Vladimir Putin

वर्तमान जगत के शक्तिशाली व्यक्तियों की लिस्ट में व्लादिमीर पुतिन का नाम शिखर पर आता है। व्लादिमीर पुतिन रूस के एक सफल राजनीतिज्ञ हैं। व्लादिमीर पुतिन रूसी भाषा के अलावा जर्मन भाषा भी बोल लेते हैं। और आम तौर पर वह जर्मन भाषा का ही अधिक प्रयोग करते हैं। रूस के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद उन्होने अंग्रेजी भाषा का ज्ञान भी प्राप्त कर लिया था। व्लादिमीर पुतिन को थोड़ा बहुत स्वीडिश भाषा का भी ज्ञान है। विश्व शांति स्थापना और आतंकवाद के विरोध के लिए व्लादिमीर पुतिन हमेशा आगे आते हैं। पुतिन नें एक बार कहा था की “आतंकवादीयों को उनके कर्मों की सज़ा देना ईश्वर का काम है, पर सज़ा लेने के लिए उन्हे ईश्वर के पास भेजना मेरा काम है”। व्लादिमीर पुतिन को मार्शल आर्ट कराटे का ज्ञान भी प्राप्त है। पुतिन रूसी पारंपरिक धर्म में विश्वास रखते हैं।        


व्लादिमीर पुतिन का परिवार – Family Of Vladimir Putin

व्लादिमीर पुतिन नें वर्ष 1983 जुलाई, 28 के दिन ल्यूडमिला ष्क्रेबनेवा से शादी की। ल्यूडमिला ष्क्रेबनेवा कैलिनिनग्राद में जन्मीं थीं और उन्होने लेनिनग्राद स्टेट यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री हासिल की थी। और वह एक पूर्व उड़ान परिचर भी रह चुकी थीं। पुतिन का नाम उसके बाद अलिना काबायेवा, अन्ना चैपमैन, और पूतिना से जोड़ा गया था। पुतिन ने इन सभी अफवाओं का खंडन किया था। व्लादिमीर पुतिन और उनकी पत्नी ल्यूडमिला ने, 2013  जून 6  के दिन तलाक ले लिया। पुतिन की दो बेटियाँ हैं जिनमें एक का नाम मारिया पुतिना और दूसरी बेटी का नाम येकातेरिना पुतिना है।


व्लादिमीर पुतिन की संपत्ति – Property Of Vladimir Putin

वर्ष 2007 तक व्लादिमीर पुतिन 37 लाख रूबल ($ 1,50,000) नकद बैंक बैलेन्स के मालिक थे। व्लादिमीर पुतिन के पास सेंट पीटर्सबर्ग में एक निजी 77.4 77.4 वर्ग मीटर (833 वर्ग फ़ुट) अपार्टमेंट भी है। विरासत में व्लादिमीर पुतिन को अपने पिता से 1960 के दशक के दो युग वोल्गा एम21 गाड़ियां मिली हैं। 2012 में पुतिन ने 36 लाख रूबल ($ 1,13,000) की आय की घोषणा की थी। रूस के प्रस्कोवीवका गांव के पास इतालवी शैली की एक विशाल हवेली निर्माणाधीन है। यह हवेली करीब 1 अरब अमरीकी डालर की लागत से बन रही है। इस ईमारत को "पुतिन के महल" नाम दिया गया है। इस भव्य महेल को पुतिन के निजी ईस्त्माल के लिए तैयार किया गया है।

व्लादिमीर पुतिन का राजनैतिक जीवन – Political Career Of Vladimir Putin

वर्ष 1990 में व्लादिमीर पुतिन को लेनिनग्राद के मेयर अनातोली सब्चाक के सलाहकार बनाया गया।

वर्ष 1991 में जून 28  को व्लादिमीर पुतिन सेंट पीटर्सबर्ग महापौर कार्यालय की विदेश संबंध समिति के प्रमुख बना दिये गए।

वर्ष 1994 से ले कर वर्ष 1996 तक, व्लादिमीर पुतिन ने सेंट पीटर्सबर्ग में कई अन्य राजनीतिक और सरकारी पदों पर बहाल रह कर कार्य किये।

वर्ष 1996 में,  मेयर अनातोली सब्चाक के चुनाव हारने के बाद व्लादिमीर पुतिन को मॉस्को बुलाया गया।   जहां पर  व्लादिमीर पुतिन,  राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन के प्रशासन कार्यालय में काम करने लगे। वर्ष 1997 मार्च तक वह इस पद पर बने रह कर सेवाएँ देते रहे।

वर्ष 1997  मार्च 26 के दिन पर राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन ने व्लादिमीर पुतिन को राष्ट्रपति प्रशासन का उप प्रमुख नियुक्त कर दिया।

वर्ष 1998  जून तक व्लादिमीर पुतिन राष्ट्रपति संपत्ति प्रबंधन विभाग के मुख्य नियंत्रण निदेशालय के प्रमुख भी बने रहे।

वर्ष 1999 अगस्त 9 के दिन  व्लादिमीर पुतिन की नियुक्ति तीन प्रथम उप-प्रधानमंत्रियों में से एक के रूप में हुई थी। और बाद में उसी दिन राष्ट्रपति  बोरिस येल्तसिन ने पुतिन को रूसी संघीय सरकार के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त कर दिया था।

वर्ष 1999 दिसम्बर 31 के दिन रूस के राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन  ने समय से पहले ही अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया। इसी लिए रूस के संविधान के अनुसार, व्लादिमीर पुतिन को रूस के कार्यवाहक राष्ट्रपति बना दिया गया।

व्लादिमीर पुतिन ने वर्ष 2000  मई 7 को राष्ट्रपति पद ग्रहण कर के कार्यभार सम्भाला। राष्ट्रपति बननें के बाद व्लादिमीर पुतिन नें  वित्त मंत्री मिखाइल कास्यानोव को प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया।
व्लादिमीर पुतिन वर्ष 2004 में 71 प्रतिशत मतों के साथ दोबारा राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित हुए थे।

व्लादिमीर पुतिन वर्ष 2008 से 2012 तक रूस के प्रधान मंत्री बने। रूसी संविधान मुताबिक व्लादिमीर पुतिन लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य थे।  वर्ष 2008 में राष्ट्रपति चुनाव में पुतिन ने दिमित्री मेदवेदेव का समर्थन किया। दिमित्री मेदवेदेव 70.28 प्रतिशत मतों के साथ राष्ट्रपति चुनाव भारी बहुमत से जीत गए और उन्होंने अपना वचन पूरा करते हुए व्लादिमीर पुतिन को रूस का प्रधानमंत्री बना दिया।

वर्ष 2012 मार्च, 4 के दिन व्लादिमीर पुतिन ने 63.6% मतों के साथ 2012 का राष्ट्रपति चुनाव पहले ही दौर में जीत लिया। और इस तरह व्लादिमीर पुतिन तीसरी बार रूस के राष्ट्रपति बन गए। 


व्लादिमीर पुतिन की को प्राप्त हुए सम्मान – Achievements Of Vladimir Putin

वर्ष 2006 सितम्बर में फ्रांस के सबसे उच्चतम सम्मान, लीजन ऑफ ऑनर के ग्रैंड क्रॉस से व्लादिमीर पुतिन को सम्मानित किया गया। फ्रांस और रूस, दोनों देशों की मित्रता बढ़ाने के योगदान स्वरूप उन्हे यह पुरस्कार दिया गया था।

वर्ष 2007 मेंप्रसिद्ध अखबार टाइम्स पत्रिका ने पुतिन को पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया था।

वर्ष 2007 12 फ़रवरी के दिन व्लादिमीर पुतिन को सऊदी अरब के शीर्ष नागरिक अलंकार किंग अब्दुल अजीज नामक पुरस्कार दिया गया था। यह पुरस्कार साउदी अरब के बादशाह अब्दुल्ला नें उन्हे प्रदान किया था।

2007 सितंबर 10 के दिन  संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति खलीफा बिन जायद अल नहयान ने संयुक्त अरब अमीरात के शीर्ष नागरिक पुरस्कार, आर्डर ऑफ़ जायद से व्लादिमीर पुतिन को सम्मानित किया।

वर्ष 2007 में एक्सपर्ट मैगज़ीन ने व्लादिमीर पुतिन को पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया था।

वर्ष 2008 में चेचन राष्ट्रपति रमजान कदयरोव के आदेश के अनुसार चेचन्या गणराज्य की राजधानी, ग्रोज्नी की मध्य सड़क का नाम विक्टरी एवेन्यू से बदल कर व्लादिमीर पुतिन एवेन्यू रख दिया गया है।

वर्ष 2011 में किर्गीस्तान की संसद द्वारा तियां शान पहाड़ों में से एक शिखर का नाम नाम व्लादिमीर पुतिन पीक रखने का निर्णय लिया था।

वर्ष 1999 में चेचन्या में युद्ध में जाने के निर्णय के लिए तथा वर्ष 2011 में लीबिया पर बमबारी का विरोध करने के लिए चीन इंटरनेशनल पीस रिसर्च सेंटर ने 2011 में व्लादिमीर पुतिन को कन्फ्यूशियस शांति पुरस्कार से सम्मानित किया

वर्ष 2011 में, बेलग्रेड विश्वविद्यालय ने व्लादिमीर पुतिन डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया था।
Biography Of Vladimir Putin व्लादिमीर पुतिन बायोग्राफी Biography Of Vladimir Putin  व्लादिमीर पुतिन बायोग्राफी Reviewed by Paresh Barai on 6:02:00 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.