Motivational Quotes and Life Lessons – ज़िदगी को बदल कर रख देने वाले शब्द


Trust विश्वास

ज़िंदगी में विश्वास सब पर रक्खो और किसी पर भी ना रखो। हर रिश्ता रंग बदलता है। इस का मतलब यह नहीं की सब नाकाबिले विश्वास है। बस संजोग बदल जाते हैं। आने वाले धोखे के लिए खुद पहले से ही तैयार कर लो, और धोखा देने वाले को माफ करना सीख लो। इतना सीख लिया तो दुनियाँ स्वर्ग से सुंदर बन जाएगी।


Darkness – अंधकार

ज़िंदगी में अंधकार तभी तक है, जब तक सोच उजाले की और नहीं जाती। कर्महिन व्यक्ति को अंधकार कभी छोड़ता नहीं है, और कर्मवीर व्यक्ति को अंधकार कभी छु नहीं सकता है।



Success – सफलता

दूसरों का धन और दूसरों की सफलता पैमाना बना कर जलते रहने वाले व्यक्ति कभी सफलता के शिखर को छु नहीं सकते। और अगर ऐसे लोग सफल हो भी जाएँ तो, कुछ ही समय में सफलता उनके हाथों से रेत की तरह फिसल जाती है। कर्मव्रत व्यक्ति को प्रयास से ही प्रेम हो जाता है, उसे सफलता मिलने या ना मिलने का संताप नहीं रहेता।


Religion – धर्म

निर्बल की रक्षा है धर्म, बड़ों को सम्मान देना है धर्म, खुद से छोटों को प्यार और संस्कार देना है धर्म, गूंगे जानवार को रोटी देना है धर्म, अन्यायी का विरोध करना है धर्म, किसी का दिल ना दुखाना है धर्म, दूसरे सभी धर्म का सम्मान करना है धर्म, दूसरों को माफ करना है धर्म, प्रकृति का सम्मान करना है धर्म, मदद के लिए हाथ बढ़ाना है धर्म



Love – प्रेम

प्रेम करने वाले व्यक्ति का कोई शत्रु नहीं होता। प्रेम करने वाले व्यक्ति को वासना नहीं होती। बिना शर्त सब कुछ दे देने का नाम ही सच्चा प्रेम है। सच्चे प्रेम का इज़हार भी ज़रूरी नहीं होता। प्रेम करने वालों का साथ होना भी ज़रूरी नहीं। सच्चे प्रेम का इज़हार आँखों से ही हो जाता है।


Sacrifice – बलिदान

बलिदान कर के बताने से उसका अर्थ मीट जाता है। बलिदान करो तो ऐसा करो की उस बलिदान को दूसरे याद करें। ना की आप को याद दिलाना पड़े।


Sin - पाप

माँ-बाप को कोसने से बड़ा पाप नहीं। भूखे के पेट पर लात मारना पाप है। मदद मांगने आए व्यक्ति को गलत राह दिखाना पाप है। दूसरों की परवाह किये बिना अकेले खाना खा लेना पाप है। किसी का हक़ मारना पाप है। गलत बात का साथ देना पाप है। ज्ञान "ना" बाटना पाप है। अनाज उपलब्ध होते हुए भी निरपराध जानवरों की हत्या कर के उसे खाना पाप है। धार्मिक रिवाजों के नाम पर बै-ज़ुबान जानवरों को की बली देना पाप है। गुरु की परीक्षा करना पाप है।


Knowledge - ज्ञान

अज्ञानी की मदद करना है ज्ञान। ज्ञान का दंभ ना करना है ज्ञान। ज्ञान बांटना है ज्ञान। दूसरों के तर्क का सम्मान करना है ज्ञान। जड़ व्यक्ति से विवाद में "ना" उलजना है ज्ञान। सुपात्र को देख कर, उसे विद्या देना है ज्ञान।


Insult - अपमान

किसी ज्ञानी व्यक्ति की बात काटना है अपमान। माँ-बाप से ऊंचे स्वर में बात करना है परमात्मा का अपमान। प्राकृतिक स्रोतो को बिना सोचे खत्म करते जाना है ईश्वर का अपमान। खुद के धर्म से दूसरे धर्मों को तुच्छ समजना है, खुद के धर्म का अपमान। खुद की जाती को अन्य जातियों से ऊंची समजना है इंसानियत का अपमान।


Devil - राक्षस

परिवार की प्राथमिक जरूरत पूरी करने की वजाय नशे में डूबा रहे वह है राक्षस। धर्म और कर्तव्य के नाम पर मासूम लोगों को लड़ाई के लिए उफसाए वह है राक्षश। गरीब और निर्बल प्रजा की संपत्ति लूटे वह है राक्षश। शक्षम होते हुए भी रोगी का उपचार ना करे वह डॉक्टर है राक्षश। निर्बल को सहारा देने के बाद उसकी अस्मत पर नज़र डाले वह है राक्षश। असफल / एक तरफ़ी प्रेम का बहाना ले कर प्रेमी पर घात करे वह इन्सान है राक्षश। अनाज और खाध्य पदार्थों की बे तहाशा जमा खोरी करे वह इन्सान राक्षश है।


Coward – कायर

समूह, संबंधी, मित्रों, यां कर्मचारीयों के दम पर ड़िंगे हांकने और रोब दिखाने वाला व्यक्ति है कायर। बार बार खुद की ताकत और दौलत की हेगड़ी दिखाने वाला व्यक्ति है कायर। अपना पक्ष ना रखने वाला इन्सान है कायर। अपनी ज़िम्मेदारी यों से भागनें वाला इन्सान है कायर।


Danger - खतरनाक

कम बोलने वाला व्यक्ति है खतरनाक। जिस इन्सान के सपने मर चुके हों वह इन्सान है खतरनाक। बात बात पर झूठ बोलने की आदत रखनें वाला इन्सान है खतरनाक। मीठी बोली बोलने वाला इन्सान है खतरनाक। बिना वजह बार बार संपर्क करने वाला इन्सान है खतरनाक। अधिक सोचने वाला व्यतकी है खतरनाक। कायर दोस्त है खतरनाक। हमेशा विरोधाभाषी बोली बोलने वाला स्वजन है खतरनाक।


Failure - असफलता

हार मान कर फिर से कोशिस ना करना है असफलता। सफल लोगों से जलते रहेना है असफलता। खुद की प्रगति से अधिक दूसरों की दुर्गति के बारे में सोचते रहेना है असफलता। खुद को हर बात पर नज़र-अंदाज़ करना है असफलता। सफल हो जाने के बाद निर्भय हो जाना है असफलता। सफल होने के बारे में अत्याधिक सोचते रहना है असफलता। कमज़ोर समय में धैर्य गुमा देना है असफलता।


Silly - बेवकूफ

कुटिल व्यक्ति से प्रीत करने वाला है बेवकूफ। व्यापार में हर बात पर विश्वास करने वाला है बेवकूफ। हिंसक वृति वाले व्यक्ति से दया की आशा रखने वाला व्यक्ति है बेवकूफ। कपटी व्यक्ति से ईमानदारी की आशा रखने वाला व्यक्ति है बेवकूफ। अपनी सारी संपत्ति एक जगह पर रखने वाला इन्सान है बेवकूफ।


War - युद्ध

परिवार की रक्षा के लिए युद्ध जायज़ है। अपनी स्त्री का अपमान करने वाले व्यक्ति के खिलाफ़ युद्ध करना पुरुष का कर्तव्य है। निर्बल की सहायता के लिए युद्ध जायज़ है। अन्यायी को रोकने के लिए युद्ध जायज़ है। युद्ध से पहले प्रस्ताव, चेतावनी और कानून व्यवस्था का सम्मान आवश्यक है। प्रहार अंतिम विकल्प होना चाहिए।


Peace - शांति

क्षमा दान से बड़ा कोई और दान नहीं। युद्ध से बड़ी कोई हानी नहीं। त्याग से बड़ा कोई सुख नहीं। प्रेम से बड़ी कोई भावना नहीं। नफरत से विशेला कोई और विश नहीं। आस्था से बड़ी कोई शक्ति नहीं। इन्सानियत से बड़ा कोई धर्म नहीं। स्वजनों से बड़ी कोई पूजी नहीं। मित्रों से बड़ी कोई राहत नहीं। माँ-बाप से बड़ा कोई भगवान नहीं। मृत्यु से बड़ा कोई सच नहीं।




To Be Continued...                    
Motivational Quotes and Life Lessons – ज़िदगी को बदल कर रख देने वाले शब्द Motivational Quotes and Life Lessons – ज़िदगी को बदल कर रख देने वाले शब्द Reviewed by pmbfox on 8:14:00 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.