5 small scale Business ideas – छोटे कद का बिज़नस शुरू करने के 5 तरीके


एक नया बिज़नस (Business) शुरू करने के लिए प्राथमिक ज़रूरत पैसों की होती है। काम करने के लिए अच्छी जगह, कुशल कार्यकर, एक मज़बूत प्लान और दृढ़ निश्चय होना अनिवार्य होता है। इन सभी तत्वों का संगम होने के बाद भी बिज़नस को कई परिबल असर करते हैं, जैसे की सरकारी नीति, बाज़ार का रुख, ग्राहकों का रुझान, वर्तमान फेशन, और प्रतिस्पर्धी प्रॉडक्ट का आगमन। किसी भी बिज़नस में मालिक के ऊपर कोई बॉस नहीं होता है। यह एक बड़ी राहत होती है, और येही एक बड़ी मुसीबत भी होती है। चूँकि काम-काज में जब किसी का डर ना हो तो मानसिक राहत तो रहती है पर businessman थोड़ा बे-फिकर भी बन जाता है। और इस का सीधा असर आय (income) पर पड़ता है।

नौकरी और बिज़नस में फर्क – Difference Between Job and Business

नौकरी करने पर निश्चित समय पर fix income तो हो जाती है, पर आकस्मिक income बढ्ने के chance ज़्यादा नहीं होते हैं। बोनस, सेलेरी बढ्न वगेरा में income बढ़ती है पर उसकी गति काफी धीमी होती है। business एक समंदर की तरह होता है, आप इसमे जितनी महेनत करोगे उतना ज़्यादा पा सकते हो। इस लेख में पांच चुनिन्दा बिज़नस के बारे में हम बताने जा रहे हैं जो की एक मध्यम वर्ग का व्यक्ति कम पैसों में शुरू कर के अपने लिए आजीविका (Income) कमा सकता है और अधिक परिश्रम कर के एक सफल businessman / businesswomen बन सकते हैं।



Best Five (5) Business – बहेतरीन सात बिज़नस


1-E-Bay और olx वैबसाइट पर नया और पुराना  सामान खरीदने और बैचने का काम

Ebaycom एक प्रसिद्ध वैबसाइट है जहां पर आसानी से ऑनलाइन ग्राहक ढूँढे जा सकते हैं। और अगर सस्ती चिज़े खरीदनी हों तो भी यह वैबसाइट एक उत्तम विकल्प है। नयी या पुरानी चिज़े खरीदने और बैचने का कारोबार थोड़े से पैसों से भी शुरू किया जा सकता है, और जैसे जैसे वस्तु की सही कीमत आँकने की परख बढ़ती जाए वैसे वैसे इस कारोबार को आगे बढ़ा कर अधिक पैसे कमाए जा सकते हैं। इस वैबसाइट पर चीज़ों के अलावा Paid सर्विस भी ऑफर की जा सकती है। कई लोग ऐसी online sites पर करीद-फ़रोक्त करने का full time काम कर के अपनी आजीविका (Income) कमाते हैं। येही काम olx वैबसाइट से भी किया जा सकता है।  


2-Internet पर कंटैंट लिखने का काम करें     

पैसे कमाने के लिए यह एक बहेतरीन तरीका है। अगर किसी के पास writing का टेलेंट है तो घर बैठे बैठे पैसे कमाए जा सकते हैं। आधुनिक समय में इंटरनेट पर वैबसाइट की भरमार है। और सभी वैबसाइट मालिकों के पास लिखने का टेलेंट नहीं होता है, और कुछ के पास तो समय भी नहीं होता है। ऐसे वेब masters paid writer को काम देते हैं। और उसके बदले में आर्टिक्ल की लंबाई (length) अनुसार भुगतान करते हैं। इस काम को शुरू करने के लिए सब से पहले आप के पास थोड़ी बहुत लिखने की कला होनी चाहिए। एक कम्प्यटर, इंटरनेट कनैक्शन, पैसा ऑनलाइन मंगाने के लिए एक बैंक खाता, कम्पुटर में वर्ड सॉफ्टवेर, और गूगल इनपुट language टूल (भाषा के लिए), इतना होना ज़रूरी है। इस व्यवसाय से लाखो नहीं पर हजारों तो कमाए ही जा सकते हैं।


3-Consultancy Service का काम शुरू करें

मान लीजिये की आप को Loan और money management में मास्टरी है। आप ज़मीन मकान, दुकान, वेहिकल और अन्य सामान की loan कैसे करानी है उसके बारे में खूब ज्ञान रखते हैं और पैसों को इन्वेस्ट कर के अधिक पैसा कैसे कमाया जाए इस विषय में भी आप को अच्छा खासा ज्ञान है।

तो आप Loan & Investment Consultancy खोल सकते हैं। इस कार्य मे आप को अपने ग्राहक का पैसा इस तरह इन्वेस्ट करना है जिसमे उसे बैंक इन्टरेस्ट से अधिक लाभ मिले। और Loan लेने वाले ग्राहक के पेपेर्स तैयार करना, उन्हे Loan companies में submit करना, सारी उपलब्ध Loan companies के ब्याज दर देख कर सब से फायदेमंद कंपनी से ग्राहक को लोन दिलाना और एक बार Loan पक्का (sanction) हो जाए, तब ग्राहक को installment और दूसरे लोन से जुड़े मामलों में अवगत करना, फिर loan भरपाई हो जाए तब NOC (no objection certificate) कंपनी से ले कर ग्राहक को देना वगेरा काम करने होते हैं।

Consultancy service के काम में इस तरह की services ग्राहक को provide करने का काम किया जा सकता है। इस प्रकार के काम में ग्राहक से fix fees वसूली जाती है, या लोन की रकम पर percentage % commission चार्ज किया जाता है। (EXAMPLE – 300000 की लोन करा देने पर आप अगर 1.5% commission चार्ज करते हैं तो आप को 4500 का कमीशन ग्राहक से प्राप्त होगा। और अगर Loan कंपनी नयी है तो ग्राहक ला देने पर Loan कंपनी भी consultant को कमीशन देती है। यानि आप दोनों और से कमा सकते हैं)।



4-Internet की जानकारी होने पर SEO Firm खोली जा सकती है

SEO का मतलब सर्च एंजिन ओप्टीमाईज़ेसन होता है। इंटरनेट पर कारोबार करने वाली हर एक वैबसाइट को इसकी चिंता होती ही है। किसी भी वैबसाइट की सफलता ट्राफिक पर निर्भर करती है। और अच्छा ट्राफिक वैबसाइट पर तभी आता है जब एक वैबसाइट फास्ट खुले, दिखने में आकर्षक हों, और उसमें उपयोगी या आनंद दायक कंटेन्ट उपलब्ध हों। और खास-म-खास पॉइंट- वैबसाइट का rank high होना चाहिए। ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग सर्च एंजिन में उस वैबसाइट को खोज सकें, और उस पर अधिक ट्राफिक आ सके।

इन सभी कार्यों के लिए बहुत सारी technical चीज़ों को ध्यान में रखना होता है,,, जैसे की,,,, article पोस्ट में फोटो की साइज़, उनकी संख्या, words की संख्या, लेख का heading टाइटल, सब heading, वैबसाइट का सही promotion, सही थीम / template, फास्ट run होने वाला software, और ऐसी दूसरी कई सारी SEO से जुड़ी चीज़ें।

Point यह है की अगर आप के पास SEO से जुड़ी इन सभी techniques का ज्ञान है, तो आप आसानी से SEO फर्म खोल कर अपनी सर्विस ऑफर कर सकते हैं। इस काम में अधिक investment की भी आवश्यकता नहीं होती है। आप सिर्फ अपना ज्ञान (knowledge) शेर कर के पैसे कमा सकते हैं।

(Example – मान लीजिये की किसी नें SEO फ़र्म खोला है, और आप को ई-मेल भेजा की मेरे वैबसाइट पर 100 से अधिक quality articles हैं फिर भी मुझे daily 100 से अधिक visitors का ट्रेफिक नहीं मिल रहा है। अब आप को उन्हे सब से पहले यह बताना होगा की, आप की problem solve करने के लिए उन्हे, आप को fix fees देनी होगी।  या जो भी आप ठीक समजे उस हिसाब से client को चार्ज कर सकते हैं। फिर उस ग्राहक का वैबसाइट देख कर उसमें मौजूद errors का पता लगा कर उसके बारे में ग्राहक को सूचित करना होता है, या अगर ग्राहक user और पासवोर्ड दें तो आप खुद उस वैबसाइट को repair कर के उसके बदले में पैसा (earning) कमा सकते हैं)। शर्त यही है की प्रोब्लेम का solution आप के पास होना चाहिए।



5-Security service या house cleaning का काम शुरू करें

आज के समय में लोगों को सभी चिज़े ready चाहिए। इस लिए अगर आप के ध्यान में ऐसे लोग हैं जो की छोटे मोटे कामों की तलाश में रहते हैं तो आप उन सभी का लिस्ट तैयार कर के एक फ़र्म खड़ी कर सकते हैं। और जब किसी ग्राहक को अपना घर, दुकान, या अन्य प्रॉपर्टि साफ करानी हों तो आप उस काम का contract रख कर तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। इस प्रकार के कांट्रैक्ट सभी कामों में लिए जा सकते हैं। शर्त येही है की आप के पास management करने की (लोगों को संभालने की) कला होनी चाहिए।

कार्पेंटर वर्क, कलर काम, security सर्विस, इवैंट वर्क, हाउस क्लीनिंग, ट्रांसपोर्टिंग, प्रोमोटिंग और कई अन्य तरह के काम इस प्रकार से contract base पर किए जा सकते हैं। इस काम में भी कम निवेश से शुरुआत की जा सकती है। और आगे आगे सफलता मिलने पर काम आगे बढ़ाया जा सकता है।

(EXAMPLE- मान लीजिये की आप नें हाउस क्लीनिंग बिज़नस शुरू किया है। अब पहले आप को ऐसे लोग ढूँढने होंगे जो इस प्रकार का काम करते हों। फिर उन्हे ट्रेन करना होगा की किस तरह से काम करना है। और फिर हो सके तो एक एक uniform भी दे देना चाहिए, जिस पर आप की फ़र्म का नाम और लोगो छपवाया हों। यह बिज़नस प्रमोशन का एक बढ़िया तरीका है। अब आप को अपने कामगार (workers) के महेनताने (payment) का खर्च calculate करना है। और उसके बाद उसमें अपना नफा (Profit) जोड़ कर ग्राहक को conation देना हैं। काम मिल जाने पर अपने सारे कामगारों को साइट पर ले जा कर लिया हुआ काम पूरा कर के ग्राहक से पैसे वसूल लेने होते हैं।)।  


Conclusion-

Contract का काम करने के लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती पर लोगों को संभालने की सही सूझ-बूझ और मोल-भाव करने की कला होना आवश्यक है। कामगारों से सही काम लेना और ग्राहक से पूरे पैसे वसूलना यह भी आना चाहिए। बाकी ऑनलाइन वर्क में इंटरनेट की basic जानकारी काफी होती है। writing work और consultancy work में उन फील्ड्स का सही ज्ञान होना परम आवश्यक है। एक सफल बिज़नस शुरू करने और चलाने के लिए धैर्य, अथाक परिश्रम, और थोड़ी बहुत सूझ-बूझ की आवश्यकता होती है।


Best wishes for Your Business – पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए थैंक्स – पोस्ट पसंद आने पर कॉमेंट ज़रूर छोड़ें और Email Newsletter subscribe करना ना भूलें – “धन्यवाद”               


5 small scale Business ideas – छोटे कद का बिज़नस शुरू करने के 5 तरीके 5 small scale Business ideas – छोटे कद का बिज़नस शुरू करने के 5 तरीके  Reviewed by Paresh Barai on 1:25:00 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.