इवैंट मैनेजमेंट का काम शुरू कैसे करें - Earn Money with Event management Business

Event management का नाम सुनकर ही कई लोग गभरा जाते हैं। हकीकत में यह एक आसान और profitable बिज़नस है, जिसे आसानी से शुरू किया जा सकता है। कई लोग शादी, सगाई, बर्थड़े पार्टी, meetings और दूसरे अन्य तरह के functions में तैयारिया करने के काम को professional इवैंट मैनेजमेंट का काम करने वालों को out source कर देते हैं, ताकि वह खुद अपने परिवार के साथ आराम से प्रसंग enjoy कर सकें।


उदाहरण के तौर पर,,,

मान लीजिये की आप नें एक इवैंट मैनेजमेंट फ़र्म खोली है और आप को एक birthday का इवैंट manage करने का ऑर्डर लेना है, तो आप को सब से पहले यह मालूम होना चाहिए की एक बर्थड़े पार्टी में क्या क्या चिज़े लगती है। जैसे की कैक, गुब्बारे, मोमबत्तियाँ, ribbons, अन्य सजावट का सामान और एक फॉटोग्राफर। अब इन सब basic चीज़ों के अलावा भी birthday पार्टी में कई सारी सुविधाएं जोड़ी जा सकती है, पर यहाँ एक उदाहरण के तौर पर सामान्य चिज़े ही mention की गयी हैं।


ग्राहक को देने के लिए इवैंट के खर्चे का पक्का अनुमान (quotation) तैयार करें,,,

जब आप को इवैंट में use होने वाली चीज़ों का अच्छा अनुमान हो जाए तब आप उन सभी वस्तुओं के भाव पता कर सकते हैं। इस तरह आप को पूरे इवैंट का खर्चा कितना होगा, इसका अनुमान आ जाएगा। फिर आप उसमें अपना नफा (Profit) जोड़ कर अपनें ग्राहक (client) को quotation दे सकते हैं। हो सकता है की ग्राहक पैसे कम करने को कहे या सुविधायेँ बढ़ाने को कहे।

अपनी सूझ-बुझ अनुसार आप थोड़ा बहुत भाव-ताल (Bargain) कर के ऑर्डर बूक कर सकते हैं। और अच्छा काम दे कर इवैंट मैनेजमेंट के काम से मुनाफा कमा सकते हैं। इस तरह आप अच्छा का काम आप को आगे और काम दिलाता जाएगा। (Note- कई बार client सारी चिज़े खुद खरीदने की ज़िद भी करते हैं, ऐसे ग्राहक से आप अपनी management कार्य की फ़ीज़ वसूल कर के सेवाएँ दे कर भी पैसे कमा सकते हैं)।




Event management  के काम में क्या क्या सावधानी रखें

1- जब भी किसी ग्राहक से किसी इवैंट का ऑर्डर लें तब ऑर्डर हमेशा लिखित में लें और शुरुआत में खुद के पैसे इवैंट में लगा रहे हैं तो customer से advance रकम ज़रूर लें। ताकि आप का ग्राहक ऑर्डर से मुकर ना जाए।

2- आप का एक बुरा काम दस जगह पर आप की नकारात्मक (negative) इमेज खड़ी करेगा। और आप का एक अच्छा काम दस जगह पर आप की ख्याति (good Image) बनाएगा। इस लिए इवैंट मैनेजमेंट के काम में हमेशा अपना बेस्ट वर्क deliver करने का प्रयास करें।

3- मुनाफा अधिक कमाने के चक्कर में काम की quality कभी ना बिगाड़े। ग्राहक के अधिक भाव-ताल करने पर काम की कीमत इतनी भी कम ना कर दें की आकस्मिक खर्च आ जाने पर आप का पूरा मुनाफा डूब जाए, या नुकसान उठाना पढ़ जाए।

4- “असभ्यता के वाण कभी भी नम्रता के कवच को कभी भेद नहीं सकते हैं” इस लिए अगर आप का ग्राहक किसी बात पर नाराज़ हो कर गुस्सा करे या बुरा बरताव करे तो जवाब में गलत बरताव कर के अपनी इमेज कभी ना बिगाड़ें। चूँकि ultimately पेमेंट उनही से लेनी है। और आप का client दूसरी जगह पर आप के बारे में जैसे review देगा उसके मुताबिक ही आप को काम मिलने हैं। इस लिए event management के काम में दिमाग ठंडा रख कर शांति से काम आगे बढ़ाएँ।

5- वर्तमान फ़ैशन और ट्रेंड के बारे में हमेशा सजाग रहें। और जितना बहेतर काम दे सकें उस से कम ही promises करें। ताकि इवैंट खतम होने के बाद आप का ग्राहक आप के काम से खुस हो कर payment करें और दूसरी चार जगह पर आप के काम का बखान भी करे।

6- अपने प्रतिस्पर्धी (competitors) पर हमेशा एक आँख जमाये रखें। आज के समय में हर एक क्षेत्र में स्पर्धा चरम पर होती है। इस लिए अगर इवैंट मैनेजमेंट के काम में सफल होना है तो मार्केट में same field में काम कर रहे प्रतिस्पर्धी क्या कर रहे हैं और कैसे काम हासिल कर रहे हैं इस की टोह लेते रहना अति आवश्यक है।

7- समयान्तर पर अपने काम का मूल्यांकन करते रहें। एक वर्ष में आप नें कितने घंटे काम किया है और उस काम के बदले आपनें कितनी गुडवील कमाई है, कितना कैश कमाया है, कितना अनुभव हासिल किया है इन सब का आंकलन करना अति आवश्यक है। इसी बात से आप को पता चलेगा की आप जो काम कर रहे हैं उसमे आगे काम जारी रखना है या कुछ बदलाव करने का समय आ गया है।

8- पैसे कमाना ज़रूरी है, पर उस से ज़्यादा ज़रूरी इज्ज़त कमाना Important है। अच्छे दोस्त और अच्छे संबंध कमाना भी काफी महत्वपूर्ण है। इस लिए अपने साथ काम करने वालों से और अपने कारोबार से जुड़े हर व्यक्ति से अच्छे संबंध बनाए रखने की कौशीस करें। ताकि मुसीबत के समय में आप अकेले ना पड़ जाएँ और मदद के हाथ आप की और हमेशा बढ़ते रहें।

9- “आज नकद कल उधार” काम ज़्यादा बढ़ाने की हौड में ज़्यादा उधारी ना कर बैठें, चूँकि एक बार कर्ज़ दे दिया फिर उसे वसूलना काफी मुश्किल होता है। काम कम करें पर नकदी में ही करें। और event management के काम में तो function पूरा होते ही बिल वसूल लेना चाहिए ताकि बाद में मोल भाव कर के पैसे कट होने की नौबत ना आए।

10- किसी भी business में प्रदर्शन (presentation) एक महत्वपूर्ण अंग है। इस लिए खुद के विजिटिंग कार्ड बनाएँ। ऑर्डर लेने के लिए लेटर हैड छपवाएँ। हो सके तो छोटा सा ऑफिस भी रखें, काम काज का अलग फोन भी रखें। अपने हॅप्पी कस्टमर (satisfied ग्राहक) का लिस्ट भी रखें। लोकल अखबार में अपने बिज़नस का इश्तिहार दें। मित्रों से, संबंधियों से, जान पहचान वालों से और अन्य लोगों से मुलाक़ात कर के या फोन पर बात चित कर के अपना business promote करें। social networking websites पर अपनें connections से भी अपना business promote करें।

11- काम कर के कमाई हुई पूंजी को सही जगह पर इन्वेस्ट करें। ताकि बुढ़ापे में जब हाथ पैर कमजोर हो जाएँ तोह अपनी सामान्य जरूरते पूरी करने के लिए किसी के सामने हाथ ना फैलाना पड़े। - Best wishes for New Business


Conclusion


इस लेख के मध्यम से इवैंट मैनेजमेंट के काम को करने का basic तरीका समजाया गया है। पर जो रुल्स समजाए गए हैं वह almost सभी तरह के business में लागू होते हैं। इस लिए किसी भी बिज़नस को शुरू करने से पहले इन basic नियमों का पालन किया जाए तो लाभ अवश्य होगा। आशा है आप वांचक गण को लेख पसंद आया होगा। - “धन्यवाद”
इवैंट मैनेजमेंट का काम शुरू कैसे करें - Earn Money with Event management Business इवैंट मैनेजमेंट का काम शुरू कैसे करें - Earn Money with Event management Business Reviewed by Paresh Barai on 2:09:00 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.