Tuesday, August 2, 2016

मुंहासे की समस्या दूर करने के आयर्वेदिक उपचार - Pimple / ACNE Disease solution

मुंहासे निकल आने की तकलीफ अधिकतर युवा वर्ग को होती है। इस स्थिति में चहरे पर कील या मवाद भरे छोटे छोटे दाने उभर आते हैं। यह तकलीफ शरीर में अतिरिक्त गरमी जमा होने पर या गलत खानपान होने पर भी हो सकती है। हाथ से मुंहासे फोड़ कर मवाद निकालने पर उस जगह पे छोटे काले धब्बे भी बन जाते हैं। जो की चहरे को कदरुपा बना देते हैं। चहरे पर मैल जम जाने पर भी यह तकलीफ हो सकती है।



बाज़ार में इस रोग से मुक्ति पाने के लिए कई सारी दवाइयाँ और क्रीम तो उपलब्ध होती हैं पर उनके उपयोग से त्वचा रूखी या तैली बन जाती है, और चहरे की कुदरती सुंदरता खो जाती है। इस लिए इस लेख के माध्यम से हम मुंहासे दूर करने के आयुर्वेदिक उपचार लाये हैं। आशा है की यह उपचार सब को लाभदायी होंगे।


मुंहासे दूर करने के आयुर्वेदिक उपचार


1- कच्चे दूध में लाल चंदन को घीस कर हर दिन चहरे पर लगाने से मुंहासे मिट जाते हैं। दाद खाज खुजली और मुंहासे पर दूधी का रस लगाने से इन सभी समस्याओं से तुरंत छुटकारा मिलता है। मुंहासे दूर करने के लिए जांबुन की गुठली घिस कर उसे मुंहासे पर लगाना लाभदायी होता है।


2- ककड़ी का रस पीने से त्वचा का रंग निखरता है। और चहरे पर लगे दाग धब्बे दूर होते हैं। ककड़ी का रस त्वचा पर लगाने से भी त्वचा को लाभ होता है। पपीते को चहरे पर लगाने से भी मुंहासे दूर होते हैं। मुसम्बी के छिलके को सूखा कर पीस कर उस पाउडर को मुंहासो पर लगाने से भी मुंहासे दूर हो जाते हैं। तीन से चार ग्राम हल्दी रोज़ाना खाने से भी मुंहासे दूर होते हैं।


3- नींबू के रस में तुलसी के पत्तों का रस मिश्रित कर के चहरे पर लगाने से भी काले धब्बे और कील मुहासे दूर हो जाते हैं। सुबह और शाम करेले का रस दिन मे दो बार पीने से भी मुंहासे दूर हो जाते हैं। अनार के बीजों का लेप बना कर उन्हे मुंहासों पर लगा देने से भी मुंहासे दूर हो जाते हैं।


# मानव शरीर के लिए नारियल पानी क्यूँ है अमृत समान, पढ़िये अमूल्य जानकारी। 


4- अशोक की छाल का काढ़ा उबाल कर उसे ठंडा कर के उसमें उतनी ही मात्रा में सरसों का तेल मिला कर इस मिश्रण को मुहांसों पर लगाने से तुरंत लाभ हो जाता है। कच्चे अंजीर का दूध मुंहासों पर लगा देने पर मुंहासे जड़ से समाप्त हो जाते हैं। नारियेल का पानी भी चहरे के लिए परम गुणकारी होता है, प्रति दिन नारियेल पानी से एक बार मुह धोने से मुंहासे होते ही नहीं हैं। घाँस पर पड़ी सुबह की ओंस को चहरे पर लगाने से मुंहासे मिट जाते हैं।


5- नीम के पत्ते और नीम की छाल का रस प्रति दिन रात में सोने से पूर्व चहरे पर लगा लेने से मुंहासे दूर हो जाते हैं। मैनफल के फल को पीस कर चहरे पर लगा लेने से मुंहासे दूर हो जाते हैं। हिंगोट के गूदे को ठंडे पानी में घिस कर चहरे पर लगा देने से मुंहासे हमेशा के लिए समाप्त हो जाते हैं। नींबू के रस को चहरे के मुंहासों पर लगाने से मुंहासे दूर हो जाते हैं।


Note-

मुंहासे चहरे की एक आम बीमारी है, जो की समय के साथ साथ अपने आप ठीक हो जाती है। आयुर्वेदिक उपचार से इस समस्या का इलाज आसानी से हो जाता है। कभी भी मुंहासों को फोड़ कर मवाद नहीं निकालना चाहिए। ऐसा करने पर चहरे पर लाल या काले धब्बे बन जाते हैं। मुंहासे की तकलीफ से जल्दी छुटकारा पाने के लिए गरम वृति वाला भोजन कम खाना चाहिए और पेट साफ रहे इस बात पर खास ध्यान देना चाहिए। आयुर्वेदिक उपचार से फाइदा ना मिलने पर तुरंत किसी डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।    
    
      

loading...

0 comments:

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP