Tuesday, August 2, 2016

Short Biography of Abraham Lincoln महान अब्राहम लिंकन


अब्राहम लिंकन एक महान व्यक्ति थे। उनका जन्म 12 फरवरी 1809 के दिन हुआ था। उनका जन्म स्थान कैंटकी - सयुक्त राज्य अमेरिका बताया जाता है। अब्राहम लिंकन एक अश्वेत परिवार की सन्तान थे। उनका परिवार काफी गरीब था। अब्राहम लिंकन के परिवार के पास अपनी मूलभूत ज़रूरतें पूरी करने के भी पैसे नहीं हुआ करते थे। बाल्यकाल में अब्राहम लिंकन दूसरों से किताबे मांग कर पढ़ाई किया करते थे।



अब्राहम लिंकन को पुस्तक से अधिक लगाव था। और वह एक गंभीर विचारक भी थे। कहा जाता है की अब्राहम लिंकन घर के चूल्हे की आग की रोशनी में पढ़ाई किया करते थे। अब्राहम लिंकन नें अल्प काल के लिए अमरीकी मिलेट्रि में भी सेवाएँ दी थी। उन्हे वहाँ caption का पद प्राप्त था। अब्राहम लिंकन नें मेरी टोड से विवाह किया था। अब्राहम लिंकन और मेरी को चार सन्तान थीं जिन के नाम रॉबर्ट, एडवर्ड, विल्ली, टाड थे।       


अब्राहम लिंकन बड़े हो कर एक वकील भी बने। और उन्होने राजनीति में भी सफलता प्राप्त की थी। अब्राहम लिंकन नें अमेरिका को एक जूथ बनाए रखने के लिए अती महत्वपूर्ण योगदान दिया था। अमेरिका में दास प्रथा को निस्तोनाबूद करने में अब्राहम लिंकन का ही बड़ा योगदान रहा है।


अब्राहम लिंकन अमरीका के सोलहवे राष्ट्रपति बने थे। अब्राहम लिंकन वर्ष 1861 से ले कर वर्ष 1865 तक राष्ट्रपति पद पर शोभायमान रहे। रंग-भेद नीति के तहत गोरो-कालों के दो जूथ में अमेरिका को बटने से रोकने के लिए अब्राहम लिंकन नें जी जान से प्रयास किए, और अमरेका को जोड़े रखने में उन्होने सफलता भी प्राप्त की।


अमरीकी जनता को आंतरिक गृहयुद्ध से बचाने वाले अब्राहम लिंकन का योगदान अमरीका कभी भुला नहीं पाएगा। शांति और एकता का मूल मंत्र देने वाले महान अब्राहम लिंकन की मृत्यु 15 अप्रैल 1865 में हुई थी। अब्राहम लिंकन की हत्या जॉन विलकेस बूथ नें पिस्टल से की थी।     

     
loading...

0 comments:

  © Blogger templates The Professional Template by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP