Short Biography of a Comedian Kapil Sharma कपिल शर्मा बायोग्राफी

हास्य जगत के बुलंद सितारे कपिल शर्मा को आज कॉमेडी किंग कहा जाता है। बचपन से गायिकी का शौख रखने वाले कपिल नें कभी सोचा भी नहीं होगा की उन्हे अपनें जीवन में एक कोमेडियन के तौर पर इतनी भारी सफलता मिलेगी। कपिल शर्मा का जन्म 2 अप्रैल 1981 के दिन अमृतसर-पंजाब में हुआ था। अमृतसर में मोडेल टाउन इलाके में PBN सिनयर सेकंडरी स्कूल में उनकी पढ़ाई हुई। और अपने कॉलेज की पढ़ाई उन्होने हिन्दू कॉलेज से की है। कपिल शर्मा की माँ का नाम जनक रानी है। कपिल शर्मा के पिता जितेंद्र कुमार साहेब जी एक पुलिस कर्मचारी थे। उनकी मृत्यु वर्ष 2004 में कैंसर रोग से हुई थी।

Career Starting of Kapil Sharma  कपिल शर्मा के करियर की शुरुआत

वर्ष 2005 में कपिल शर्मा नें The Great India Laughter Challenge में audition दिया था पर उन्हे उसमें असफलता मिली थी। उस के बाद वर्ष 2008 में फिर से उन्होने एक और प्रयास किया जिसमें उनका चयन भी हुआ और The Great India Laughter Challenge का 2008 सीजन उन्होने जीत कर भी बता दिया। तीसरे सीज़न की इस स्पर्धा को जीतने पर उन्हे 10,00,000-00 (दस लाख) की राशि प्राप्त हुई थी।


कपिल नें एक कॉमेडी शॉ “छोटे मिया” होस्ट भी किया है। वर्ष 2008 में उन्होने “उस्तादों के उस्ताद” शॉ में काम कर के भी प्रसिद्धि पायी। सोनी पर प्रसारित होने वाले मशहूर शॉ “कॉमेडी सर्कस” में कपिल नें काम कर के पूरे हिंदुस्तान का दिल जीता था। येही वह समय था जब उन्होने साबित कर दिया था की हास्य जगत में उनका सानी ढूँढना नामुमकिन तो नहीं पर मुश्किल ज़रूर है। वर्ष 2010 में “कॉमेडी सर्कस” का दूसरा सीज़न कपिल शर्मा नें अपने नाम कर लिया, फिर “कॉमेडी सर्कस के तानसेन” और उसके बाद “कॉमेडी सर्कस का नया दौर” यह तीन सीज़न back to back जीत कर कपिल शर्मा नें विनिंग हेट्रिक लगा दी।      


Career Peek of Kapil Sharma  कपिल शर्मा के करियर का सुनहरा दौर  

K9 production के अंतर्गत कलर्स चैनल पर प्रसारित हुए कपिल के शो “कॉमेडी नाइट विथ कपिल” नें कपिल शर्मा को कॉमेडी का किंग बना दिया। इस शॉ को अद्भुत सफलता प्राप्त हुई, कपिल नें टीवी पर सफलता पाने के बाद बॉलीवूड में भी हाथ आज़माया। कुछ ही समय पहले उनकी एक फिल्म आई थी “किस किस को प्यार करूँ” जिसे audience नें भरपूर प्यार दिया।


Kapil Sharma Shifted On Sony कपिल शर्मा नें कलर्स से नाता तौड़ कर सोनी टीवी का रुख किया 

कुछ समय पहले कपिल शर्मा और कलर्स चैनल के बीछ पैसों के लिए और कुछ अन्य बातों को ले कर मतभेद हो गए, जिस लिए कपिल नें कलर्स से नाता तौड़ लिया। आज कल उनका नया कॉमेडी शॉ “कॉमेडी नाइट्स लाइव” शुरू हुआ है। इस शॉ को भी भारी सफलता प्राप्त हो रही है। और कुछ दिनों बाद कपिल नयी फिल्म की शूटिंग भी शुरू कर रहे हैं।       


Other activities of Kapil Sharma – कपिल शर्मा की अन्य एक्टिविटी

कपिल शर्मा टीवी पर अपना शॉ होस्ट करने के अलावा फिल्मों में भी काम कर रहे हैं। उनके पास कई टॉप लेवल के विज्ञापन भी हैं। अलग अलग फिल्म अवार्ड्स और रिऐलिटि शॉ में भी कपिल एंकरिंग का कार्य करते हैं। आर्थिक प्रवृति के अलावा कपिल देश के कई सामाजिक संगठन और सरकारी योजनाओं को भी प्रचारित करते देखे जा सकते हैं।   


Achievements of Kapil Sharma – कपिल शर्मा की उपलब्धियां

वर्ष 2012 में कपिल शर्मा को “कहानी कॉमेडी सर्कस की” और “कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल” के लिए इंडियन टेलीविज़न अकैडमी अवार्ड मिला है। वर्ष 2013 में कपिल को “सीएनएन आईबीएन इंडियन ऑफ द यर” एंटरटेनर का खिताब मिला है। वर्ष 2013 में ही उन्हे बिग स्टार एंटरटेंटमेंट अवार्ड मिला है। वर्ष 2014 में कपिल को अपने शॉ “कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल” के लिए बेस्ट कॉमेडी शॉ का खिताब मिला है।


More – अधिक

भारतीय टीवी जगत के दुलारे कपिल शर्मा एक ज़िंदादिल और प्रतिभाशाली इन्सान हैं, जिनहोने अपनी कला के माध्यम से देशवाशीयों का दिल तो जीता ही है, पर विश्व में भी भारत का सिर गर्व से ऊंचा किया है। आशा है कपिल शर्मा लंबे समय तक लोगों को अपनी प्रतिभा और कला के माध्यम से हसाते रहेंगे।
Short Biography of a Comedian Kapil Sharma कपिल शर्मा बायोग्राफी Short Biography of a Comedian Kapil Sharma कपिल शर्मा बायोग्राफी Reviewed by Paresh Barai on 5:42:00 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.