Top 7 Blogging mistakes – एक ब्लॉग को असफल बनाने वाली 7 गलतियाँ


खुद का एक ब्लॉग या वैबसाइट बना कर लाखो करोड़ो रूपये कमाने का सपना कई ब्लॉगर देखते हैं, पर इस field में सफलता पाना इतना आसान भी नहीं है। रोज़ कई नयी नयी वैबसाइट खुलती हैं और रोज़ अनगिनत ब्लॉगर की धीरज जवाब भी दे जाती है। इस फील्ड में टीके रहने और पैसे कमाने के लिए धीरज और अथाक परिश्रम की बड़ी आवश्यकता होती है। वैसे ब्लॉगिंग में कोई खास सिंटिफिक महारत की भी आवश्यकता नहीं होती, पर कम से कम सुंदर लेख कैसे लिखते हैं, SEO क्या है, formatting क्या है, सर्च इंजिन क्या है, वेब promoting कैसे किया जाता है। keywords क्या है ऐसे basic points के बारे में ज्ञान होना परम आवश्यक है। एक ब्लॉगर को कौनसी गलतियाँ करने से बचना चाहिये इसी बारे में यह लेख आधारित है।




List of blogging Mistakes – ब्लोग्गर के द्वारा की जाने वाली सामान्य गलतियाँ


1-ब्लॉगिंग को साइड business की तरह लेना - Taking Blogging as a Side Business

blogging को एक साइड बिज़नस की तरह ट्रीट करने वाले ब्लोगर का successful होना मुश्किल है। इस फील्ड में काम करना है तो इसे पूरा समय देना होगा। ब्लॉगिंग के हर एक पहलू को समज कर रेगुलर articles publish करने होंगे। तभी ब्लॉगिंग से रेगुलर इनकम प्राप्त होगी।


2-अस्तव्यस्त पोस्ट बिना चेक  किए पब्लिश करना - Publishing Without Proof Reading

हद से ज़्यादा छोटी या लंबी लंबी पोस्ट लिखना एक गलत strategy है। सिर्फ सर्च इंजिन में rank आगे आए इस लिए बे हद लंबी कम पॉइंट्स वाली पोस्ट पब्लिश करने पर आप का article कुछ दिनो तक तो सर्च एंजिन में आगे आ जाएगा पर रीडर्स उसे लाइक या शेर नहीं करेंगे और कुछ ही दिनो में आप का वह useless पोस्ट सर्च एंजिन नीचे धकेल देगा।


3-की वर्ड का गलत इस्त्माल - Overuse of keywords

बे वजह keyword को बार बार रिपिट करने पर रीडर्स बोर हो सकते हैं। इस लिए सर्च एंजिन में पोस्ट को ऊपर लाने के चक्कर में पोस्ट की quality compromise करना और उसे अधिक keyword से भर देना एक बहुत ही नुकसान कारक निर्णय साबित हो सकता है। चूँकि आखिर में आप का पोस्ट तभी टॉप पर रह पाएगा अगर readers उसे लाइक करेंगे और शेर करेंगे।


4-ब्लॉग को समयान्तर पर अपडेट ना करना – Not Posting Content Regular on Blog

सोचिए की newspaper वाला महीने में चार दिन पेपर डालने आए और आठ दिन गायब रहे तो कितना गुस्सा आएगा? वैसे ही यहाँ इंटरनेट पर अगर किसी नें आप का ब्लॉग subscribe क्या है तो आप का subscriber यह expect करेगा की आप के वैबसाइट पर रेगुलर नया नया कंटैंट पढ़ने को मिले। भले ही आप का visitor आप को directly पैसे ना देता हों, पर वैबसाइट पर रेगुलर visit करने वाला visitor एक ब्लॉगर के लिए काफी important होता है।


5-हर चीज़ मुफ्त में पा कर लाखो कमाने के सपने देखना – Spending Nothing on Blog and dreaming big Earnings

मुफ्त की थीम, मुफ्त का सॉफ्टवेर, मुफ्त का इंटरनेट, मुफ्त का रॉ-मटीरियल और लाखो कमाने के सपने। एक ब्लॉगर को अपने वैबसाइट पर कुछ ना कुछ तो इन्वेस्ट करना ही होगा। चूँकि जो चिज़े मुफ्त में मिलती है उसकी क्वालिटी सामान्य होती है और मुफ्त सुविधा कई तरह के बंधन (restriction) के साथ मिलती है। जो की कभी भी बंद भी हो सकती है। इस लिए एक professional ब्लॉगर को privet hosting, खुद का domain, high speed 3G इंटरनेट, या broadband और एक अच्छी तरह काम करने वाला computer, इतनी चीज़ों में तो इन्वेस्ट करना ही चाहिए।


6-सभी कामों में हाथ पैर मारना – Being Good in Every Department not Mastering  in specific one filed

सभी क्षेत्रों में हाथ पैर मारने की बुरी आदत एक ब्लॉगर को डूबा देती है। कई ब्लॉगर फ्री का डोमैन, फ्री की होस्टिंग ले कर SEO, marketing, writing, promoting, maintaining और दूसरे अन्य विभागों का काम खुद ही कर ले कर successful हो जाना चाहते हैं। अब एक गधा पूरे घर का बोज उठा कर कितनी दूर तक जा पाएगा? ठीक वैसे ही ब्लॉगिंग में भी सारे काम खुद करने के चक्कर में समय बारबाद नहीं करना चाहिए। केवल एक या दो विभागों में mastery हासिल कर के दूसरे काम विशेषज्ञो को सौप देने (outsource कर देने) चाहिए। ऐसा करने पर कुछ खर्च आएगा पर आप मैन काम (writing) में focus कर पाएंगे।


7-ब्लॉग को ज़्यादा फ़ारमैट करना या बिलकुल ना करना – Making a Clown out of a Blog

ब्लॉग पोस्ट में बिलकुल Images का इस्त्माल ना करना, या फिर बे वजह आठ दस images डालना और कम कंटैंट लिखना। खुद को समज ना आए वैसा कंटैंट लिखना। बे वजह की explanations बार बार देना। जोकर की तरह लाल पीले अक्षरों में और बड़े छोटे अक्षरों में लेख लिखना। एक ही तरह का कंटैंट बार बार पब्लिश करना। किसी कि आधिकारिक (copyright) photos का इस्त्माल करना, यह सब गलतिया एक ब्लॉग की छबि बिगाड़ सकती है और उसे rank में और search engine में नीचे धकेल सकती है।


Conclusion-


Blogging field एक उत्तम फेल्ड है। यह महेनत मांगता है पर फल भी देता है। कई ऐसे ब्लॉगर हैं जो की महीने के लाखो रूपये कमा रहे हैं। और अपनी आजीविका फूल टाइम ब्लॉगिंग व्यवसाय के ज़रिये कमा रहे हैं। मै खुद एक ब्लॉगर हूँ, आप भी बन सकते हैं। कोई भी बन सकता है बस जज़्बा महेनत करने का होना चाहिए। पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए धनयाद – पोस्ट पसंद आने पर कॉमेंट ज़रूर लिखें और ब्लॉग subscribe करें – “धन्यवाद”               
Top 7 Blogging mistakes – एक ब्लॉग को असफल बनाने वाली 7 गलतियाँ Top 7 Blogging mistakes – एक ब्लॉग को असफल बनाने वाली 7 गलतियाँ Reviewed by Paresh Barai on 10:04:00 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.