कम्प्युटर पर निबंध Short Essay on Computer


भगवान के सब से श्रेष्ठ सर्जन मानव नें, अपना सर्वश्रेष्ठ सर्जन किया है, जिसे हम कम्प्युटर के नाम से जानते हैं। आज के आधुनिक युग नें Computer के बिना जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है। वर्तमान समय में शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र होगा जहां कम्प्युटर का उपयोग नहीं होता होगा। Computer वाकय में एक महानतम खोज है 

  

कम्प्युटर के मुख्य गुण क्या है?

कम्प्युटर सटीक गणना करता है। समय की बचत करता है। मानव श्रम पर होने वाले जंगी खर्च से निजात दिलाता है। औडियो, विडियो, सॉफ्टवेर, बुक्स तथा अन्य डाटा सामाग्री संचय करने और उसे कार्यरत करने का काम भी करता है। आधुनिक युग में कम्प्युटर के इंटरनेट से जुडने के कारण उसकी उपियोगिता चौगुनी बढ़ गई है।

कम्प्युटर और इंटरनेट के आविष्कार के पूर्व समय में ज्ञान प्राप्त करने का माध्यम किताबें, मेगेज़िन और वर्तमान पत्र हुआ करते थे। पर आज के समय में किसी भी प्रकार की information online कम्प्युटर पर आसानी से प्राप्त की जा सकती है।

Online सुविधाओं की बात करें तो Education, Information, Entertainment, Shopping, Gaming, Working, Researching etc काम कम्प्युटर की सहायता से संभव हैं। और दूसरी कई सारी अनगिनत products और सेवाएँ Internet और Computer के द्वारा प्राप्त की जा सकती है।



कहाँ कहाँ कम्प्युटर का उपयोग अनिवार्य हो चुका है?

व्यापारीओं की दुकान से ले कर सरकारी दफ्तर तक Computer की बोलबाला है। छोटी दुकान हों या बड़ी कंपनी, कम्प्युटर नें अपने पैर हर जगाह पसार रखे हैं। डॉक्टर, एंजिनियर, शॉप कीपर, अकाउंटेंट, विद्यार्थी, सायंटिस्ट और दूसरे कई सारे अन्य व्यवसायी कम्प्युटर पर अपनें ज़रूरी काम काज कर के अपना काम आसान बनाते हैं।   

# छोटे कद का बिज़नस कैसे शुरू करें - पूरी जानकारी


# एक रहस्यमयी बकरी जिसका पैर लंबा हो रहा था - ज़रूर पढ़िये

 

एक आम इन्सान कम्प्युटर के क्या क्या उपयोग कर सकता है?

आज कल कम्प्युटर की मदद से online mobile recharge करना , distance education हासिल करना, बिजली के बिल भरना, loan के installment भरना, घर बैठे शॉपिंग करना, वगेरा काम आसानी से किए जाते हैं। और साथ साथ कई लोग घर बैठ कर online जॉब और बिज़नस के द्वारा पैसे भी कमा लेते हैं।

कम्प्युटर पर नए नए design बनाए जा सकते हैं। accounts के हिसाब किए जाते हैं। architects नक्शे तैयार कर सकते हैं। bloggers खुद का ब्लॉग बना सकते हैं। businessman ऑनलाइन स्टोर खोल सकते हैं। दूसरे भी कई सारे काम हैं जो computer की सहायता से आसानी से पार लगाए जा सकते हैं।


Computer के साइड effects क्या हैं?

हद से ज़्यादा computer का ईस्तमाल करने से आँखें खराब हो सकती हैं। कम्प्युटर के अधिक उपयोग से याददास्त कमज़ोर पड़ जाती है। कम्पयुटर की मांग बढ़ते Electronic west की बड़ी समस्या में हिज़ाफ़ा करती है। घंटों बैठ कर कम्प्युटर पर काम करने वाले लोगों की सेहत बिगड़ सकती है, मोटापा, डायबिटिस और अन्य गंभीर बीमारियाँ दस्तक दे सकती हैं। Computer Maniac (अत्याधिक कम्प्युटर की दीवानगी रखने वाले) व्यक्ति, लोगों से मिलना जुलना छोड़ देते हैं जिस से वह समाज से कट जाते हैं, यह समस्या वाकय में खतरनाक है।


Conclusion


Computer एक यंत्र है उसे यंत्र ही रहेने दें। समजदारी से उसे use कर के लाभ उठाए पर उसके गुलाम बन कर, खुद को उसके आधीन ना बनने दें। 1 घंटे के कम्प्युटर इस्त्माल के बाद 10 से 15 मिनट का ब्रेक ज़रूर लें। ब्रेक लेते समय आँखों पर और face पर ठंडा सादा पानी (बिना fridge का) छिड़कें। - धन्यवाद 

कम्प्युटर पर निबंध Short Essay on Computer कम्प्युटर पर निबंध Short Essay on Computer Reviewed by Paresh Barai on 11:07:00 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.