वज़न कम क्यूँ नहीं होता - Weight Loss Na Ho Pane ke Top 9 Reasons

 

आज के समय में हर एक इन्सान को fit और good looking दिखने का बड़ा चस्का है। फ़िटनेस और सौन्दर्य प्रसाधनों के पीछे लोग बे-हिसाब पैसा खर्च करते हैं। लेकिन कई बार diet प्लान follow करने के बाद और कसरत करने के बाद भी वज़न कम नहीं होता है। ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं। इस जटिल समस्या को दूर करने के लिए वैसे तो डॉक्टर की सलाह लेना बेस्ट रहेता है, पर रोज़मररा की लाइफ स्टाइल में अगर कुछ basic changes किए जाये तो भी वज़न कम करने में सफलता मिल सकती है। तो आइये जानते है की कौन से वह कारण है जो लाख जतन करने के बाद भी हमारे शरीर का मोटापा कम नहीं होने देते हैं।



1-Beer & wine जिन लोगों को ड्रिंक करने की आदत होती है, उन्हे वज़न कम करने में ख़ासी तकलीफ हो सकती है। दारू की एक ग्राम मात्रा के अंदर अंदाजन 7 calories होती है। इस लिए अगर वज़न कम करना है तो drinking habit छोड़ दो या drink करना एक दम कम कर दो।

2-Wrong Food Habit कई लोग ऐसे ड़िंगे हाँकते रहेते हैं की मुझे खाने में सब हज़म हो जाता है, मुझे सब पच जाता है। गलत खानपान, अधिक भोजन लेना, late night पर भोजन खाना, खाने के तुरंत बाद पानी पीना और ज़्यादा तीखा और तला हुआ या चिपचीपा भोजन खाना सेहत के लिए काफी नुकसान दायक होता है। इस लिए अगर पाचन तंत्र अच्छा है तो उसे बिगाड़ना नहीं चाहिए। और अगर वज़न घटना है तो food थोड़ी थोड़ी मात्रा में खाना चाहिए। और healthy फूड ही खाना बहेतर होगा। cheese, burger, pizza, butter, ghee, bread, rice और अन्य packed junk food से दूर ही रहें। तथा fruits, beans, daal, और हरी सब्जी का सेवन करें।

# क्या आप नारियल पानी के इन अभूतपूर्व गुणों के बारे में जानते हैं? - Click The Link  

3-Setting Impossible Goalयाद रखिए की कभी उंगली को सुझा कर खंभा नहीं बनाया जा सकता है। अगर आप का weight 80 या 100 किलो है तो आप तीन महीने में या छे महीने में उसे 50 या 60 किलो नहीं कर सकते। और अगर ज़बरदस्ती heavy diet ले कर ऐसा करने की कोशिस की तो दूसरे side effects हो सकते हैं। या गंभीर बीमारिया भी लागू हो सकती है। इस लिए धीरज रख कर थोड़ा थोड़ा वज़न कम करने की कोशिस करना ही सही है। film स्टार और celebrity जब अल्प समय में अधिक वज़न कम ज़्यादा करते हैं तब उनकी health पर नज़र रखने के लिए specialist diet & fitness experts होते हैं, और अगर पूरा ध्यान रखने के बावजूद भी कोई गड़बड़ी हो जाए तो abroad जा कर लाखो करोड़ो रुपये खर्च कर के वह लोग recover हो सकते हैं। पर किसी सामान्य व्यक्ति के पास इस प्रकार की सुविधाएं नहीं होती है, इसी लिए वज़न कम करने में गलत हड़बड़ी नहीं करनी चाहिए।

4-Not calculating caloriesकुछ लोग खाना तो दिन में दो बार ही खाते हैं, खाने की मात्रा भी मध्यम लेते हैं, पर खाने की वस्तु की calories का हिसाब नहीं करते हैं और फिर यह रोना रोते हैं की वज़न कम नहीं हो रहा है। स्वाद के चटकारे में high calories वाला limited खाना खाने से भी वज़न कम नहीं हो पता है, इस लिए सब से पहले खाने में ली जाने वाली हर एक वस्तु में कितनी कितनी calories हैं इस बात का पता लगा लेना चाहिए, फिर dietitian से यह सलाह लेनी चाहिए की खुद के शरीर की मौजूदा हालत के अनुसार कितनी calories लेना सही होगा। इस के बाद ही खाने की वस्तु और उनकी मात्रा का चयन करना चाहिए। असरकरकता से weight loss करने के लिए यह एक अहम पॉइंट है।

5-Not sleeping enoughकम नींद लेने पर digest सिस्टम गड़बड़ा जाता है, और ढेर सारा खाना अन-पचा रह जाता है, और फिर उसकी चरबी (fat) बन जाती है। इस लिए कम से कम 6 to 8 घंटे की अच्छी नींद प्रति दिन लेना कफू अहम है। ऐसा करने से चहरे पर dark circles नहीं आते, पेट साफ रहता है, और वज़न भी काबू में रहेता है। जो लोग अपना वज़न कम करना चाहते हैं उन्हे रात को जल्दी सोना और दिन में सुबह जल्दी उठना काफी ज़रूरी होता है।

6-Genetic problemकई लोगों की शारीरिक रचना या जीन्स ही ऐसे होते हैं की उनका शरीर ज़्यादा फेट पिघला नहीं पाता, और उन्हे वज़न कम करने में अधिक महेनत करनी पड़ती है। ऐसे लोगों को अपने शरीर पर अधिक ज़ोर नहीं देना चाहिए, चूँकि ऐसा करने पर शरीर की Immunity (रोग प्रतिकारक शक्ति) कम हो सकती है और यह शरीर के लिए घातक हो सकता है, क्रिपिया ऐसे special केस में diet प्लान डॉक्टर की सलाह के बाद ही बनाएँ। ताकि किसी गंभीर शारीरक मुसीबत का सामना ना करना पड़े।

7-Drinking less water – मानव शरीर का बड़ा हिस्सा पानी से ही भरा होता है। खाने की पचने के लिए भी पानी की आवश्यकता पड़ती है। हमारी स्किन को ताज़ी और मुलायम रहने के लिए पानी की ज़रूरत होती है, शरीर के अंगों को ठंडक देने के लिए पानी ज़रूरी है। यानि की मानव शरीर को हर वक्त पानी की आवश्यकता होती है। भूखा इंसान महीनों तक जी जाता है, पर बुरे तरीके से प्यास लगने पर पानी ना मिलने से इंसान की मौत 3 या चार घंटे में भी हो सकती है। इस लिए हमारे शरीर की अहम ज़रूरत पानी को regular मात्रा में हमें पीना चाहिए। एक दिन में करीब 6 से सात लिटर पानी मानव शरीर को मिलना चाहिए। उम्र और habit के हिसाब से कम ज़्यादा कर सकते हैं। (Note – याद रहे की खाने के तुरंत बाद पानी पीना हानिकारक होता है, एक साथ बिना प्यास के दो तीन गिलास पानी पीना हानिकारक होता है। रात को सोने से पहले ज़्यादा पानी पीना भी हानिकारक होता है)। weight loss करना है तो पानी पीने की इन tips को ज़रूर follow करें।

8-Not doing any exercise – जो व्यक्ति बैठे बैठे पूरा दिन बीतता है, और तीन टाइम भर पेट खाता है उसका वज़न बढ्ने से भगवान भी नहीं रोक सकते हैं। सुबह से समय खाली पेट या शाम के समय खाली पेट थोड़ा व्यायाम-कसरत करना बहुत ज़रूरी है। कसरत पसंद नहीं है तो walking कर सकते हैं। शरीर को daily करसत मिलेगी तो बीमारियाँ दूर रहेंगी। वज़न काबू में रहेगा और weight loss करने में भी मदद मिलेगी। जिस तरह खाने और सोने को हम आदत बना चुके हैं उसकी तरह दिन में 30 मिनट या 1 घंटा कसरत की आदत पाल लेनी चाइए।

9-Having too much stressकुछ लोग थोड़ी कसरत करते हैं और आईना देखने लगते हैं की कितना वज़न कम हुआ। फिर diet plan एक हफ्ता या महिना follow करते हैं और weight machine पर 50 बार चड़ कर देखते हैं की कितना वज़न कम हुआ। अब इस तरह की शेखचीली हरकतें करने से वज़न कम होना नहीं है। कसरत और good food eating हैबिट को रोज़िंदे जीवन का भाग समझ कर उस पर काम करना शुरू कर दो तभी weight loss होगा। और एक बाद ध्यान रखिए की वज़न जल्दी से कम ना होने का stress लेने से, चिंता करने से भी वज़न कम होने में रुकावट आती है। इस लिए फल की चिंता किए बिना work out किये जाइये वज़न भी कम होगा और शरीर फुर्तीला भी बन जाएगा।



Conclusion 

शरीर का वज़न जितनी तेज़ी से बढ़ सकता है, उसकी 10 गुनी धीमी तेज़ी से कम होता है। क्रिपिया धैर्य रखें और महेनत जारी रखें। समतोल आहार, व्यायाम, योगा और positive attitude रख कर आगे बढ़िए, result अवश्य मिलेगा। और अगर कहीं weight loss नहीं ही हो पाया तो शरीर निरोगी और फुर्तीला तो बन ही जाएगा। - best luck with your weight loss task। - धन्यवाद।                            
वज़न कम क्यूँ नहीं होता - Weight Loss Na Ho Pane ke Top 9 Reasons वज़न कम क्यूँ नहीं होता - Weight Loss Na Ho Pane ke Top 9 Reasons Reviewed by pmbfox on 5:14:00 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.