Auto Blogging se kamaye har mahine 1 Lakh Rs

वर्तमान समय में इंटरनेट पर ऑटो ब्लॉगिंग की धूम है। हर कोई व्यक्ति एक ऑटो ब्लॉग सेट कर के हज़ारो लाखो रूपये कमा लेना चाहता है। वैसे तो इस विषय पर हमने अलग से विस्तारपूर्वक पोस्ट पब्लिश कर दिया है पर फिर भी बता देते हैं की Auto Blogging का अर्थ एक स्वयं संचालित ब्लॉग होता है।

इस प्रणाली में व्यक्ति को प्रति दिन पोस्ट update करने की आवश्यकता नहीं होती है। इस system से आप किसी third party वैबसाइट की सहायता से RSS feed अपने auto blog पर ला कर ढेर सारा traffic पा सकते हैं।

अब वैबसाइट पर प्रति दिन 100 पोस्ट का RSS Feed आने लगेगा और साथ साथ हर एक post को social नेटवर्क पर शेयर करने का सिस्टम लगा दिया तो आप का ब्लॉग एक भीड़ भरी जगह बन जाएगा।

ऑटो ब्लॉग पर आप का visitor एक बार आ कर भले ही बार बार नहीं आए तो भी आप को नए नए visitor मिलना तेय होता है। चूँकि प्रसिद्ध website जिनके RSS आपने fetch किए होते हैं उनके टाइटल ही इतने दमदार होते हैं की User ना चाहते हुए भी एक बार तो लिंक क्लिक कर के आप के वैबसाइट पर आ ही जाता है।

auto blogging

Auto Blogging Benefits

कई सारे लोग इस बात से निराश हो जाते हैं की एक auto blogging वैबसाइट पर गूगल एडसेंस तो विज्ञापन देगा नहीं। दूसरा कोई अन्य प्रसिद्ध नेटवर्क भी काम नहीं करेगा तो ऐसे waste traffic का क्या करेंगे ? अगर आप के मन में भी यह सवाल आ रहा है तो यह पोस्ट पूरी पढ़ लेना, अगली बार आप यह सवाल नहीं पूछोगे।

दोस्तों किसी भी ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए advertising network एक अकेला माध्यम नहीं होता है। आप शायद affiliate marketing और direct online product sell की ताकत को नहीं जानते हैं। इसके अलावा आप अन्य bloggers के paid विज्ञापन भी डाल कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

Website monetization गूगल एडसेंस पर निर्भर होता था वह दिन अब चले गए हैं। मै मानता हूँ की Google इंटेनेट पर एक बहुत बड़ी कंपनी है लेकिन, आप को आज के समय में गूगल एडसेंस के ढेर सारे AlterNet विकल्प मिल जाएँगे।

किसी भी ब्लॉग को सफल होने के लिए Traffic main होता है। आप कुछ भी लिखते हैं। आप के ब्लॉग का design कैसा भी है। अगर आप के ब्लॉग पर डेलि 10000 से 50000 का visitor traffic आ रहा है तो आप का वह blog सोने के अंडे देने वाली मुर्गी बन जाती है।

एक बार traffic हासिल कर लेने के बाद आप को यही सोचना होता है की, अब विज्ञापन कोनसे इस्टमाल किए जाए और product कौनसे बेचे जाए।

तो मान लीजिये की एक auto blog से आप का traffic आने लगा है। और आप की चिंता यह है की Google adsense अपने विज्ञापन नहीं दे रहा है। तो अब क्या? पैसे कैसे कमाएं। करें तो क्या करें? आप के सभी सवालों का जवाब इसी article में मौजूद है। इस लिए लेख पूरा पढ़ें।

Auto Blogging Setup के बाद क्या?

मेरे कई सारे bloggers दोस्तों के मन में यह सवाल ज़रूर आता होगा। कई सारे tutorial देख कर या article पढ़ कर उन्होने विधि वत अच्छा खासा ब्लॉग तो बना लिया।

उस पर RSS भी लगा दिया और प्रति दिन 100 articles का feed भी आने लगा। लेकिन डेलि 5000 से 10000 का traffic मिलने के बाद भी उन्हे यह नहीं सूझ रहा की उसका इस्त्माल कैसे करें। तो नीचे इसी सवाल का जवाब आसान भाषा में समजाया गया।

Application –

अगर आप एक app developer हैं। Play store से ज़्यादा install नहीं आ रहा है, तो आप अपने ब्लॉग पर एक link या image upload कर के उसमें अपनी app का link डाल कर self promote कर सकते हैं।

और अगर आप अपनी उस app के बारे में छोटा सा article लिख कर पब्लिश कर दें तो और भी अच्छा होगा। इस तकनीक से आप auto blogging के free traffic का अच्छा खासा उपयोग कर के अपने एप install बढ़ा सकते हैं।

Online Store –

इस पॉइंट को समझाने के लिए मैं आप को अपना खुद का ही उदाहरण देता हूँ। कुछ समय पूर्व मैंने wooplr online store services के माध्यम से एक store खोला।

करीब 3 माह बीत गए फिर भी उस पर traffic नहीं आया। selling तो दूर की बात है। अब आप को पता होगा की wooplr प्रति 100 Eunic visitor पर 10 रूपिये कमाई देता है।

तो मैंने सोचा क्यूँ ना ऑटो ब्लॉगिंग के मुफ्त traffic को अपने स्टोर पर ला कर मुनाफा कमाया जाये। मैंने तुरंत Google से एक अच्छी सी Image उठाई उस पर कुछ call to action शब्द लिखे और ब्लॉग के side बार में चढ़ा दिया।

उस image में अपने wooplr साइट का लिंक जोड़ दिया। यानि अब अगर कोई उस image को क्लिक कर के मेरे स्टोर पर जाता है तो वह मुझे 0.10 रूपये कमा कर देगा। यह trick मेरे लिये game changer साबित हुई।

Blog Promotion –

अगर आप का कोई real blog है। जहां पर आप प्रति दिन अथवा प्रति सप्ताह अच्छे लेख प्रकाशित करते हैं। और आप नें SEO भी अच्छा किया हुआ है फिर भी आप के उस ब्लॉग पर traffic नहीं आता है तो आप इस auto blog के traffic को बड़ी आसानी से अपने उस Real ब्लॉग पर divert कर सकते हैं।

इस के लिये आप ऊपर के पॉइंट में बताया हुआ link या image का सहारा ले सकते हैं। इस तरह आप अपने ऑटो ब्लॉग को एक traffic funnel की तरह use कर के ढेर सारी कमाई कर सकते हैं।

Affiliate –

पैसे कमाने का यह पुराना तरीका है। लेकिन 100 में से 99 लोग यही मानते हैं की affiliate marketing समय की बरबादी के अलावा कुछ भी नहीं है। अगर आप मेरी बात माने तो, इस काम से आसान कोई काम नहीं है।

आप एक बार अपना link कहीं पोस्ट कर दीजिये और जिस तरह एक मच्छवरा मछ्ली फसने का इंतज़ार करता है वैसे ही आप इस चीज़ को वक्त दीजिये। अगर आप के पास सही Traffic है तो आप की कमाई कहाँ पहुँच सकती है इस बात का आप को अंदाज़ा भी नहीं होगा।

अगर आप auto blog सेट कर रहे हैं तो आप को affiliate account Amazon में बनाना चाहिए और अपने ब्लॉग से related product का link डाल कर selling करना चाहिए।

Sell online –

अगर आप किसी चीज़ का उत्पादन करते हैं अथवा आप किसी चीज़ में माहिर हैं तो आप auto blogging की मदद से खुद का product या service ऑनलाइन बेच कर कमाई कर सकते हैं।

इस काम के लिये आप को पहले अपना प्रॉडक्ट तैयार करना होगा और जब ग्राहक ऑर्डर दे तब आप अपनी सेवा या वस्तु उस तक कैसे पाहुचाते हैं इस प्रणाली को set करना अहम होगा।

इस point को एक बढ़िया Logic से समजें, कोई भी advertiser उसके विज्ञापन आप की साइट पर दिखाने का प्रति माह 2000 रुपैया खर्च करता है तो यह बात पक्की होगी की वह खुद उस promotion से 5000 या 10000 तो कमाता ही होगा।

चूँकि कोई भी व्यापारी घाटे का सौदा तो करेगा नहीं। अब आप ही सोचिए की अगर आप का कोई product या service दमदार है तो आप को क्या किसी advertising networking की दरकार होगी ?

Advertising –

जब किसी business को पता चलेगा की आप के वैबसाइट पर या शोशल मीडिया page पर बड़ी मात्रा में traffic आ रहा है तो वह खुद ब खुद आप से संपर्क कर के विज्ञापन देने की ख्वाइश ज़ाहिर करेगा। मैंने इस लेख में बार बार एक बात कही है की, advertising network या product market की खोज बड़ी बात नहीं है।

वह लोग तो वैसे पीछे पड़ेंगे जैसे गूड के पीछे मक्खी आती है। बड़ी बात traffic है। और सही traffic है। अगर आप एक Tech base traffic हासिल कर रहे हैं तो आप को Tech product और Tech related सर्विस का ही प्रचार करना उत्तम है।

ऐसा करने से सफलता मिलने के आसार 10 गुना अधिक बढ़ जाते हैं। तो finally में यही कहूँगा की अच्छा कंटैंट ला कर ढेर सारा traffic लाएँ और दूसरों के चैनल, वैबसाइट या प्रॉडक्ट प्रोमोटे कर के अच्छी ख़ासी कमाई करें।

Auto Blogging Conclusion

तो आशा है की अब आप auto blogging की महत्ता जान गए होंगे। यह काम केवल एक या दो दिन का है। एक बार auto blogging सेट कर लेने के बाद सिर्फ आप को विज्ञापन या affiliate product के लिंक डाल कर इंतज़ार करना है। बाकी सारा काम Automatic हो जाना है।

internet पर ऑटो ब्लॉगिंग कर के कई सारे bloggers अच्छी ख़ासी कमाई कर रहे हैं। दोस्तों यह तरीका काफी नया है, इस लिये ज़्यादा लोग अभी इस तकनीक को follow नहीं कर रहे हैं। इस लिये यही मौका कई की आप एक free ब्लॉग बना कर अच्छा template डाल कर auto blogging में हाथ आज़माएँ।

अगर आप को auto blogging में कोई दिक्कत पेश आती है तो आप कमेंट सेक्शन में मुझे बता सकते हैं, मै हर possible हेल्प करने की कोशिश करूंगा। पोस्ट अच्छा लगे तो हमें Like और subscribe ज़रूर कर दीजिये। धन्यवाद।    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *