Blog पर कम visitor आने के 5 Simple Reason और उसके Solution

ब्लॉग लिखना शुरू करना बहुत आसान है। पर regular visitor को अपने ब्लॉग पर लाना काफी मुश्किल है। कई बार अच्छे ब्लॉग सही promotion ना मिलने पर पीछे रह जाते हैं। और blogger demoralize हो कर ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं। कई ब्लॉग बहुत अच्छा traffic हासिल भी कर लेते हैं पर फिर भी उनकी कमाई बहुत कम होती है। इस की वजह भी बड़ी साफ है। आप के ब्लॉग पर सही traffic नहीं आ रहा है। आइये जानते हैं की ब्लॉग पर कम ट्राफिक आने के मुख्य कारण क्या है।

1 Blog article  में सही Keyword पर focus ना करना

Keyword

ब्लॉगिंग का पूरा नेटवर्क Keyword के गेम पर चलता है। आप जब एक article लिखना शुरू करें तब उस लेख का आरभ और अंत सही तरह से सुनिश्चित कर लें। और मध्य भाग में किन points पर लिखना है यह भी decide कर लें। article लिखने से पहले आप को एक visitor की नज़र से देखना और सोचना होगा। आप जिस विषय पर लेख लिख रहे हैं उस से किस उम्र और तपके के viewers को target करना है यह अच्छे से सोच लें। एक बार targeted audience का पता चल जाये फिर आप को article के पहले पेरेग्राफ में और आखरी पेरग्राफ में अधिक से अधिक बार Keyword का उपयोग करना है। मध्यभाग में भी Keyword use कर सकते हैं पर इसका ज़्यादा impact नहीं होता है। याद रखें की Keyword density 2% से ज़्यादा ना हों। ऐसा होने पर Search Engine आप के ब्लॉग के उस page का रैंक डाउन कर सकता है। readers को ऐसा नहीं लगना चाहिए की एक ही शब्द (Keyword) बार बार repeat हुए जा रहा है। ऐसा होने पर visitor बोर हो कर चले जाते हैं।

2 Blog पर Long Length article लिखने से search Engine में रैंक आगे बढ़ेगा।

Search Rank

यह एक भ्रामक मान्यता है। internet पर Search करने पर पता चलेगा की 600 से 800 शब्द के article publish करने वाले ब्लॉग भी अच्छे रैंक को पा कर revenue कमा रहे हैं। सिर्फ search engine के लिए लेख लिखने वाले ब्लॉगर कभी successful नहीं बन पाते हैं। चूँकि अंत में article वही successful होगा जिसे लोग अधिक पढ़ेंगे और share करेंगे। अब कोई visitor किसी लेख को तभी पूरा पढ़ेगा जब उसे यह लगेगा की article काम का है। और किसी को suggest करने लायक है। लंबा article लिखना बुरा नहीं है पर, article में सही ज्ञान होना अहम है। फिर चाहे वह long length वाला हों या फिर short हों।

3 Content Presentation बहुत सामान्य या बेकार होना

Long Length

अगर article लिख कर घर बैठे ढेर सारे पैसे कमा लेना इतना ही आसान होता तो हर कोई येही काम कर के मालामाल हो जाता। जब एक article viral होता है तो उसके पीछे कई सारे कारण होते हैं। लिखावट तभी रंग लाती है जब sentence आसानी से समझ नें आ सकें। लेख पूरा पढ़ने तक थोड़ा बहुत suspense होगा तो ही visitor पूरा article पढ़ेगा। Article में ज़रूरत अनुसार अच्छी quality की images ईस्त्माल करने पर उस लेख का अधिक प्रभाव पड़ता है। किसी एक point को खींच खींच कर लिखना या फिर suspense को हद से अधिक लंबा करना एक अच्छे article को भी flop बना सकता है। इस तरह की गलती से बचना चाहिए। आसान शब्दों में और छोटे छोटे वाक्यों में लेख लिखने से article अधिक पसंद किया जाता है। जिस तरह एक ईंट पत्थर के मकान को बना कर उसे रंग-रोगान और अन्य ज़रूरी सजावट से सजाया जाता है। ठीक उसी तरह एक आर्टिकल को भी bullet, numbering, heading और sub heading तथा bold और italic एफ़ेक्ट्स से सजाया जाये तो search engine में page rank बढ़ता है। और readers भी अच्छी तरह लिखे हुए लेख पढ्न अधिक पसंद करते हैं।

4 Blog design बेकार होना और SEO की अनदेखी करना

SEO

ब्लॉग का theme और widget configuration बहुत महत्वपूर्ण होता है। visitor को अगर page का outlet ठीक नहीं लगा तो वह पोस्ट को खोलने की तसदी नहीं लेगा। इस लिए ब्लॉग का थीम responsive और attractive होना बहुत ज़रूरी है। अब बात करते हैं SEO की, सब से पहले यह बता दें की SEO का पूरा नाम Search Engine optimization होता है। और किसी भी ब्लॉग की सफलता के पीछे इसके सही होने का बड़ा महत्व है। Internet पर कोई visitor जब कुछ खोजता है तो उसका focus बड़ा clear होता है। वह कुछ चुनिंदा शब्द लिख कर किसी खास topic के बारे में information खोजता है। इस लिए blogging शुरू कर रहे हैं तो हमेशा एक या दो niche चुन कर उसी subject पर article पोस्ट करें। ऐसा करने से visitor बढ़ेंगे। और ब्लॉग revenue भी बढ़ेगा।

SEO के लिए इतना करें

  • अच्छी quality के back link setup करें।
  • Catch memory साफ करते रहें।
  • Heading और Sub Heading में keyword का उपयोग करें।
  • एक 1000 से 1500 शब्द के लेख में 3 से चार बढ़िया फोटो use करें।
  • Paragraph छोटे रखें।
  • Post पर सोशल share का button add करें।
  • Forums पर कंटैंट लिंक share करें।
  • किसी अन्य प्रख्यात website के लिए guest post लिखें।
  • Broken links दूर करें।
  • Original content ही पब्लिश करें।

5 Blog पर बहुत छोटी post डालना और regular post ना डालना

 

आधी अधूरी जानकारी बेकार है। अगर visitor को अपने सवाल का पूरा जवाब विस्तार से नहीं मिलेगा तो वह कभी भी लौट कर नहीं आएगा। इस लिए हो सके तो कम से कम 500 से 1000 शब्द की पोस्ट लिखें। शुरुआत में पोस्ट किस बारे में है उसकी आंशिक जानकारी दें। फिर उसमें कंटैंट के लिए चार से पाँच sub heading दें। फिर उस पोस्ट का ending summary लिखें यानि पूरे लेख का निष्कर्ष लिखें। और ज़रूरत अनुसार Free stock Images का उपयोग करें।

विशेष – Blog को success मिलने में time लगता है। regular post update होने पर search engine उस ब्लॉग के पोस्ट आगे बढ़ता है। blog पर daily पोस्ट डालना मुमकिन ना हों तो weekly या हफ्ते में दो बार post update करना चाहिए। किसी भी subject पर पोस्ट लिखने से पहले उस विषय पर अच्छे से ज्ञान हासिल कर लेना चाहिए। गलत जानकारी पब्लिश करने पर blog की विश्वशनीयता घटती है और visitor कम आते हैं। Blog लिखे वाले सभी मित्रों को शुभ कामना। पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *