Blog से Income पाने के पाँच आसान तरीके

ब्लॉगिंग की शुरुआत कर रहे हर एक नए ब्लॉगर को यह जानकारी होना ज़रूरी है। की Blog पैसे किस तरह से Income कमा कर देगा। नया ब्लॉग शुरू करना है तो होस्टिंग, डोमैन, थीम, इंटरनेट, और कम्प्युटर तथा इलेक्ट्रिक कनैक्शन की आवश्यकता होगी। इन सब खर्चों के अलावा ब्लॉगर को अपना कीमती समय दे कर original पोस्ट भी लिख कर पब्लिश करने होंगे। आइये जानते हैं की एक blogger किन रस्तों से पैसे कमा सकता है। Blog पर 20 से 25 बढ़िया quality के article publish कर देने के बाद इन पाँच रस्तों से पैसे कमाए जा सकते हैं।

Blog से पैसे कमाने के पाँच आसान रास्ते

Affiliate Marketing – अफ़िलिएट मार्केटिंगज़

Affiliate marketing

किसी ओर के product का link अपने ब्लॉग पर डाल कर उनका प्रचार करना यानी affiliate marketing करना होता है। जब भी कोई visitor आप के blog से उस लिंक को खोल कर product की website पर जा कर कुछ खरीदता है तब आप को सुनिश्चित कमीशन प्राप्त होता है। इस काम को बड़ी आसानी से शुरू किया जा सकता है। affiliate work शुरू करना है तो आप को Amazon और Filpcart जैसी बड़ी website पर जा कर Affiliate User account बनाना है और फिर अपनी सारी basic details डाल देनी है। एक या दो दिन में आप का account active हो जाएगा। उसके बाद आप अपने उस user account से Link copy कर के अपने website blog पर लगा सकते हैं। और फिर जब भी एक visitor उस link से product खरीदेगा आप को commission का earning हो जाएगा।

Google Adsense – गूगल एडसेंस

Google Adsense

ब्लॉग से पैसे कमाने का यह जनामना तरीका है। ब्लॉग पर 20 से 25 अच्छी quality के article पब्लिश हो जाने और ब्लॉग पर 400 से 500 visitor प्रतिदिन आना शुरू हो जाने के बाद आप Google Adsense program के लिए apply कर सकते हैं। एक बार primary approval मिलने के बाद आप Google ads अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं। ओर जब Google Team का final approval मिल जाता है तब लगाई गयी ads Live हो जाती हैं। और फिर जब भी कोई visitor आप के Google ads पर click करता है तब आप को CPC अनुसार earning प्राप्त होती है।

Email List building – ई मेल लिस्ट बिल्डिंग

Mail List

कई लोग इस आसान तकनीक को ज़्यादा महत्व नहीं देते हैं। पर यह Technique बहुत ही कारगर है। मान लीजिये की आप किसी affiliate product या खुद के किसी paid product का promotion करना चाहते हैं तो आप के पास अगर 2 से 5 लाख Mail address का लिस्ट हुआ तो आप उन सभी को Mail द्वारा अपने नए product की विस्तृत जानकारी दे कर sales बढ़ा सकते हैं। याद रखिए की जिनते लोग आप के product के बारे में जानेंगे उतने लोग उसे share करेंगे और उनमें से आप के sales बढ़ेंगे। कई लोग Mail list बेच कर भी पैसे कमाते हैं।

Blog sponsor – ब्लॉग स्पोंसर

Sponsor Blog

ब्लॉग पर जब अच्छा खासा कंटैंट इकट्ठा हो जाए तब आप ब्लॉग के खर्चों को उठाने और पैसा कमाने के लिए ब्लॉग स्पोन्सेर्स ढूंढ सकते हैं। आप को सिर्फ अपने ब्लॉग के फ्रंट पेज पर अपने sponsor के विज्ञापन display करने होंगे। जिस के बदले वह लोग जगह के हिसाब से पैसा देते हैं। इस प्रकार के विज्ञापन तभी मिलते हैं जब ब्लॉग पर daily लाखों में visitor आने लगते हैं।

Product reviews – चीजों पर मन्तव्य देना

Review Writing

पैसे कमाने का यह बहुत ही आसान तरीका है। अगर आप के पास किसी क्षेत्र का knowledge है तो आप उस क्षेत्र की नयी नयी products के ऊपर review लिख सकते हैं। मान लीजिये की आप को gadgets के बारे में जानकारी है। तो आप नए लॉन्च हो रहे mobile के फीचर्स के बारे में और उनके अच्छे गुण और बुरे factors की जानकारी लोगों को प्रदान कर के paid reviews लिख सकते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *