Bluehost Hosting Review Hindi | Pros Cons Details

Internet की दुनियाँ में वेब होस्टिंग क्षेत्र की यह कंपनी करीब दो दशक से यह कारोबार कर रही है। Bluehost Hosting काफी पोपुलर है। hosting क्या होता है, यह बात अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आप को बता दें की यह एक प्रकार का शॉप या स्टोरेज होता है। जहां पर वैबसाइट पर पब्लिश की जाने वाली सभी files और data सेव कर के रखा जाता है। यही कार्य ब्लूहोस्ट करता है। इसके साथ साथ आप इस कंपनी से डोमैन भी खरीद सकते हैं। Domain यानि वैबसाइट का नाम। अगर आप अपने नए वैबसाइट के लिए एक hosting ढूंढ रहे हैं, या फिर आप मौजूदा होस्टिंग सेवा से खुश नहीं है तो आप इस छोटे से article को पूरा पढ़ें। तो आइये शुरू करते हैं।

Bluehost Hosting

Bluehost Hosting कंपनी का संक्षिप्त इतिहास

इस कंपनी की स्थापना वर्ष 1996 में हुई थी। उस समय internet काफी महँगा था। और उसे उपयोग करने वाले लोगों की संख्या भी बहुत कम थी। समय बीतने के साथ साथ internet का उपयोग बढ़ा और web hosting का कारोबार भी आगे बढ़ा। कुछ ही बरसों बाद Bluehost विश्व की सब से बड़ी website hosting server प्रोवाइड करने वाली कंपनी बन गयी। आज के समय की बात करें तो इस कंपनी के संतुष्ट ग्राहकों की संख्या हाजारों में नहीं लाखो में है। Bluehost अपने ग्राहकों को 24*7 और 365 days का नॉन स्टॉप कस्टमर सपोर्ट प्रदान करता है। अगर आप wordpress पर वैबसाइट बना रहे हैं तो आप इस कंपनी पर आँख बंद कर के भी भरोसा कर सकते हैं।

Bluehost Hosting Tariff Plans

आप बड़ी कंपनी चलाते हैं या फिर एक छोटे ब्लॉगर हैं, या फिर आप एक ऑनलाइन स्टोर चलाते हैं। Bluehost Hosting कंपनी के पास आप के लिए हर प्रकार की Range का प्लान उपलब्ध है। जिसमें VPS होस्टिंग, Cloud होस्टिंग, WordPress होस्टिंग, Shared होस्टिंग वगेरा का ऑप्शन उपलब्ध है।

1 Cloud Hosting –

अगर आप shared होस्टिंग पर कुछ समय बिता चुके हैं। और आप के ब्लॉग पर रेगुलर बड़ा traffic आने लगा है। तो आप को Cloud hosting पर शिफ्ट कर जाना चाहिए। इस सेवा में आप के वैबसाइट का डाटा accuracy अधिक देगा। power failure या किसी अन्य खामी के कारण website down होने का चान्स बहुत कम रहेगा चूँकि ऐसी स्थिति में आप का मौजूदा server शिफ्ट कर के बेस्ट possible सर्वर पर चला जाएगा।

2 Shared Hosting –

ब्लॉगिंग शुरू करना है तो यह बेस्ट ऑप्शन रहेगा। इस प्रकार का होस्टिंग काफी सस्ता और भरोसेमंद होता है। कम ट्रेफिक वाले साइट इस होस्टिंग में आसानी से Manage हो जाते हैं। और जब आप को लगे की Regular High Traffic आने लगा है तो आप बड़ी आसानी से Upgrade कर सकते हैं।

3 WordPress Hosting –

अगर आप अपना ब्लॉग WordPress में ही होस्ट कराना चाहते हैं तो Bluehost आप को यह सेवा भी प्रदान करता है। इस तरह के होस्टिंग में आप का डाटा virus और hacking जैसे प्रॉब्लेम्स से ज़्यादा सैफ रहेगा। और वर्डप्रेस की क्वालिटी भी बढ़िया होगी।

4 Dedicated Server Hosting –

अगर आप एक बड़ी कंपनी चला रहे हैं। या फिर बड़ा बिज़नस लगा हुआ है। तो फिर आप के लिए यही ऑप्शन उत्तम होगा। इस तकनीक में आप को एक virtually dedicated hardware प्रदान किया जाता है। जिसे आप अपनी मन मरजी अनुसार manage कर सकते हैं।

5 VPS Hosting –

सब से पहले हम आप को बता दें की VPS का पूरा नाम virtual Privet Server होता है। होस्टिंग की बात करें तो यह एक आला दरज्जे का website hosting माना जाता है। यह shared hosting का upgraded version भी कहा जाता है।

6 WooCommerce Hosting –

अगर आप एक ऑनलाइन स्टोर चला रहे हैं तो आप के लिए यह बेस्ट possible option रहेगा। इसमें कंपनी आप को सभी ज़रूरी Feathers उपलब्ध करा देगी जो आप को एक ऑनलाइन स्टोर चलाने के लिए ज़रूरी होंगे।

Bluehost Shared Plans Rate Details

Basic Plan ->

आप इस प्लान के मुताबिक केवल एक वैबसाइट होस्ट करा सकते हैं। और साथ साथ 25 sub domain लगा सकते हैं। आप को इस प्लान में 50GB का स्टोरेज मिलेगा और 5 Email अकाउंट दिये जाएंगे। आप हर एक अकाउंट में 100MB storage अलगा सकते हैं। इस प्लान में आप को $5 से $8 प्रति माह खर्च लगेगा।

Plus Plan ->

इस प्लान में आप unlimited website होस्ट करा सकते हैं। और unlimited Mail अकाउंट भी बना सकते हैं। साथ साथ इस प्लान में आप को limited bandwidth का प्रोब्लेम भी नहीं रहेगा। अगर आप इस प्लान में इन्वेस्ट करते हैं तो आप को $ 5.45 से ले कर $11 डॉलर तक खर्च करने होंगे।

Prime Plan ->

इस प्लान के तहत आपा को वह सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी जो प्लस प्लान में दी जाती हैं। इसमें साथ साथ आप को domain privacy, website backup वगेरा अधिकतम सुविधाएं उपलब्ध होती है। अगर आप यह प्लान खरीदना चाहते हैं तो आप को प्रति माह $5.45 से ले कर $14.99 डॉलर तक खर्च करना होगा।

Bluehost Hosting के प्लस पॉइंट्स

  • ऑनलाइन स्टोर और वर्डप्रेस वैबसाइट के लिए Fully Optimized प्लान उपलब्ध।
  • Highly configured cPanel बहुत ही उपयोगी Fetchers के साथ।
  • WordPress Blogs के लिए उत्तम Feathers
  • ऑनलाइन अटैक शील्ड उपलब्ध उदाहरण के तौर पर SiteLock, G Suite और Spam Experts
  • अगर आपा US Citizen हैं तो आप के लिए Direct ग्राहक सेवा का प्रावधान।
  • शुल्क और निशुल्क SSL Certificates पाने की सुविधा मिलती है।
  • सस्ते दाम में Cloud Hosting उपलब्ध।

Bluehost Hosting की कुछ खामियाँ

  • तीस दिन के बाद आप खरीदे हुए hosting plan का Refund cash नहीं पा सकते हैं।
  • Email द्वारा Costumer Support की सुविधा कुछ दिन पहले बंद कर दी गयी है।
  • अगर आप मौजूदा वैबसाइट से दूसरे साइट पर Migrate करेंगे तो $149 dollar का भुगतान करना होगा।
  • Extra Dedicated IP Address पाना काफी महेगा है।
  • Shared Hosting कभी कभी Non-Stop service नहीं दे पता है।
  • नॉर्मल वाला Basic Hosting Plan आप को केवल एक ही website होस्ट करने की सुविधा देता है।

Final Words on Bluehost Hosting

अगर आप इंटरनेट पर bluehost reviews लिख कर सर्च करते हैं तो कुल 10 में से 8 positive reviews मिलेंगे। यह कंपनी होस्टिंग की दुनियाँ में ऊपरी क्रम के 3 वैबसाइट में आती है। कम दाम और भरोसेमंद सेवा इस कंपनी की पहचान है। इस ब्रांड पर आप आँख बंद कर के ट्रस्ट कर सकते हैं। वैबसाइट बिज़नस में अगर आप नए हैं तो आप को इसी Bluehost hosting से शुरुआत करने की सलाह होगी।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *