Dream11 Fantasy League kya hai?

खेल जगत में भारत एक अग्रणी देश है। भारत में क्रिकेट धर्म के समान माना जाता है। देश का घरेलू Tournament क्रिकेट हमेशा ही आकर्षण का केन्द्र रहा है। internet की दुनियाँ में ऐसे कई वैबसाइट उपस्थित हैं जिसमें आप virtual cricket खेल कर आनंद उठा सकते हैं और साथ साथ धन राशि भी जीत सकते हैं। हम बात कर रहे हैं Dream11 वैबसाइट के बारे में। यह एक सरकार मान्य वैबसाइट है जिस पर आप खुद की टिम तैयार कर के मुफ्त अथवा पैसे खर्च कर के अपनी टिम मैच में उतार सकते हैं। प्रतियोगिता जीतने पर आप तगड़ा इनाम भी हासिल कर सकते हैं। अगर आप के पास क्रिकेट का ज्ञान है तो आप भी इस वैबसाइट पर टिम बना कर लाखो कमा सकते हैं। Dream11 वैबसाइट का लिंक खोल कर registration करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Dream11

How to play in dream 11

यह कार्य बेहद सरल है। सब से पहले आप को dream 11 की official वैबसाइट पर जाना होगा अथवा आप मोबाइल पर भी Dream 11 का application download कर के यह काम कर सकते हैं। अगले चरण में आप को अपना Mail ID और Mobile बुम्बर साथ रख कर user अकाउंट बना लेना है।

How to Add Money In dream 11 site

इस कार्य के लिए आप के पास Paytm अकाउंट या फिर बैंक खाता होना अनिवार्य है। जिसके माध्यम से आप बड़ी सरलता से पैसे Dream 11 website पर डाल सकते हैं।

How Much I Can Win

इस वैबसाइट पर कई सारी प्रतियोगिताएं आती रहती हैं। जिसमें टिम की संख्या, टिकट का दाम, और इनाम की रकम अंकित होती है। आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी contest में भाग ले सकते हैं।

Do I Need Any Skill

इस सवाल का जवाब हाँ भी है और ना भी है। अगर आप छोटी मोटी रकम खर्च कर के प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं तो आप बिना किसी Experience के भी काम कर सकते हैं। लेकिन अगर आप बड़ी रकम लगा कर दल बना रहे हैं और आप का मकसद बड़ा पैसा कमाना है तो आप को यह काम करने से पहले कुछ research कर लेना चाहिए जिस से आप का पैसा डूबे नहीं।

How to make a winning Team In Dream 11

इस सवाल का जवाब बड़ा कठिन है, लेकिन अगर आप थोड़ा देख-भाल कर सही combination चुने तो काम बन सकता है। यह एक तरह का सट्टा ही है जिसमें हार भी हो सकती है और जीत भी होती है।

Do I Need To Pay Tax for Winning Amount

जी हाँ अगर आप एक लाख से अधिक रकम अर्जित करते हैं तो आप को तरकीबन 30 % के आसपास Tax सरकार को चुकाना ही होगा।

Process of Making a Team In Dream 11

अगर हम आप को cricket का एक उदाहरण दें तो आप को कुछ इस प्रकार टिम का चयन करना होगा। सब से पहले आप को 1 विकेट कीपर चुनना है। उसके बाद आप 5 बल्लेबाज़, 3 ऑल राउंडर और 5 बॉलर चुन सकते हैं। याद रहे की इनमें से आप को दल केवल 11 player का बनाना है। अगर आप चाहें तो बल्लेबाज़ 5 की जगह 3, ऑल राउंडर तीन की जगह एक या दो और बॉलर पाँच की जगह तीन रख सकते हैं। बस आप को कम 3 बल्लेबाज़, 1 ऑल राउंडर, और 3 बोलर लेने हैं बाकी के खिलाड़ी आप मन मर्ज़ी चुन सकते हैं।

Advantages of Playing in Dream 11

  1. खेल में रुचि बनी रहती है।
  2. बड़ी रकम जीतने का मौका मिलता है।
  3. पैसे कमाने का आसान जरिया है।
  4. दिमाग कसता है।

Disadvantages of Playing In Dream 11

  1. यह खेल जुए की लत है।
  2. बड़ा आर्थिक नुकसान संभव है।
  3. मैच के दौरान हार जीत के कारण तनाव रहता है।
  4. Dream 11 Point System

इस खेल में Point system बहुत ही आसान है। 1 विकेट लेने पर 10 पॉइंट्स, 1 रन बन नें पर 0.5 रन, कैच पकड़ने पर 4 पॉइंट्स, रन आउट करने पर थ्रो और कैचर को कुल 6 पॉइंट्स। 0 रन पर आउट होने पर -1 पॉइंट्स। और 4 रन लाग्ने पर 1 बोनस पॉइंट, 6 लाग्ने पर 1 या 2 बोनस पॉइंट्स। इस तरह से अलग अलग परिस्थिति में अलग अलग पॉइंट्स मिल जाते हैं। ऊपर बताए Point system में कुछ changes हो सकते हैं।

Dream11

Team selection Tips For Dream 11

इस खेल में जीत तभी संभव है जब आप के चुने हुए खिलाडी अच्छा प्रदर्शन करे। और अच्छी टिम चुनने के लिए आप खिलाड़ीयों के वर्तमान form, fitness और पूर्व समय के record को ध्यान में ले सकते हैं। यह सब करने के बाद भी आप का दल जीतेगा या पैसे कमा कर देगा इस बात की कोई गारंटी नहीं है। यह एक प्रकार का Guess Work ही है।

फिर भी अगर हम आप को सलाह दें तो हमेशा हो सके उतने all rounder को अपनी टिम में शामिल करें। और अगर आप शॉर्ट फ़ोर्मेंट यानी टी20 की प्रतियोगिता के लिए अपनी टिम उतार रहे हैं तो Openers या one down खिलाड़ी पर दाव लगाएँ। छोटे कद के मैच में हमेशा सभी खिलाड़ी की बल्लेबाज़ी नहीं आती है इस लिए ऊपरी क्रम और ऑल राउंडर खिलाड़ी पर खेलना लाभदायी होता है।

इस के अलावा आप पिच की जानकारी हासिल करें। अगर किसी घास वाली पिच पर मैच हो रहा है तो ऐसे मैच में फ़ास्टर बोलर चुनें। और अगर विकेट स्पिनर को मदद करने वाली हो तो फिरकी गेंदबाज़ का चुनाव करें। (Dream Eleven App Link)

Dream 11 IMP Tips

  • अपनी टिम चुनने से पहले प्रेजेंटेशन देखो, प्लेयर और कप्तान की प्रैस कोन्फ्रेंस देखो ताकि आप यह जान सकें की कौन कौन पखिलाड़ी खेलने वाला है।
  • अगर आप के पास पैसा है तो एक ही टिम ना बनाये एक contest के लिए 6 दल बनाएँ और हर एक टिम में अलग अलग प्लेयर को कप्तान बनाएँ ताकि जीत की संभावना 6 गुना बढ़ जाये।
  • अगर किसी खिलाड़ी नें पिछले मैच में खराब प्रदर्शन किया है या वह किसी मामले में फसा है तो उसे अपने दल में शामिल ना करें। चूंकि हो सकता है की वह खेले ही नहीं।
  • बड़े बड़े नाम वाले खिलाड़ी के साथ साथ नए खिलाड़ी दल में ज़रूर शामिल करें। कई बार प्रतिभावान खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर के चौंका सकते हैं।
  • सैयम रखें। एक बार हार जाने के बाद बार बार टिकट ना लें। ऐसा करने से नुकसान ही बढ़ेगा। हमेशा एक रकम तेय करें। और उसके बाद प्रतियोगिता में भाग ना लें।
  • टीवी पर या अखबार में अनुभवी विशेषज्ञों की Dream 11 पर एक नज़र डालें। और वह लोग उन खिलाड़ीयों को क्यूँ ले रहें हैं यह भी जानकारी हासिल करें।
  • अगर आप पैसे गवाने के लिए सक्षम नहीं हैं तो इस खेल में पड़े हैं। पैसे खर्च कर दिये या दान कर दिये ऐसी भावना के साथ इस खेल में पैसे लगाए तभी आप सुकून से जी पाएंगे।
  • बड़ी बड़ी प्रतियोगिता में भाग लेने से अच्छा है 10 खिलाड़ी या 100 खिलाड़ी वाली प्रतियोगिता में छोटी छोटी टिकट ले कर अभ्यास करें। और जब आप को लगे की आप अच्छी टिम बना कर जीत रहे हैं तभी बड़ी प्रतियोगिता में दल बना कर हिस्सा लें।
  • Dream 11 पर खेलने के साथ साथ अगर आप affiliate marketing करें तो भी आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आप का Referral Link आप को अपने खाते में ही मिल जाएगा।
  • Dream 11 के गुरु ओ सें बच कर रहें। अगर कोई कहता है की में कहूँ उस टिम पर दाव लगाओ या मेरे कहे अनुसार टिम बनाओ तो ऐसे लोगों का भरोसा मत करो।

Final Words on Dream 11

अगर आप के पास फालतू पैसा पड़ा रहता है। अगर आप के ऊपर कोई खास ज़िम्मेदारी नहीं है। पैसे आने जाने से आप को ज़्यादा फर्क नहीं पड़ता है तो ही इस game में घुसें। इस खेल का हिस्सा बनने से पहले game के बारे में और Dream 11 website के विषय में सही से जानकारी हासिल करें उसके बाद ही इसमें आगे बढ़ें।

Am I Playing Dream 11

मै इस खेल को खेलता हूँ। मुजे बड़ी रकम जीतने का चस्का है। लेकिन में अपनी हद कभी पार नहीं करता हूँ। कोई बड़ा tournament आता है जैसे की World Cup या IPL तभी में उस समय महिना 1 हज़ार या 1500 रूपये के थोड़े थोड़े कर के टिकट लेता हूँ। और एक बार इतना पैसा गवा देने के बाद में इस वैबसाइट की और देखता भी नहीं हूँ। आप भी अगर इस तरह सैयम से खेल सकते हैं। तो इसे बड़ा इनाम जीतने का एक औसर समझ कर इसमें जॉइन कर सकते हैं। वैबसाइट का लिंक यहाँ दे रहा हूँ। और आप ऊपर भी dream 11 के लिंक क्लिक कर के खुद का अकाउंट बना सकते हैं।

 

Tags:

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *