Google Images में Copyright Free Images कैसे ढूंढें

सामान्य blogger अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए Image Google search के image option से search करता है। हम आप को बता दें की Google search पर Copyright और free दोनों तरह की Images उपलब्ध होती है। अगर कोई blogger copyright Holder यानी फोटो के मालिक की इजाज़त के बगैर उसकी Image use करता है तो वह owner कभी भी copyright claim कर सकता है। इस समस्या से बचना है तो आप को Google Search से free to use images download कर के use करनी चाहिए। ऐसी Images को creative common license इमेज भी कहा जाता है।

Copyright

Copyright क्या होता है? – What is Copyright?

जब कोई व्यक्ति किसी कलाकृति का निर्माण करता है। तब वह उस पर अपना स्थापित हक़ दर्शाने के लिए जो नियम लागू करता है। वही copyright होता है। यहाँ कलाकृति कुछ भी हो सकती है। उदाहरण के तौर पर फोटो, विडियो, कोई लेख, या आविष्कार की गयी कोई भी वस्तु। जब कोई अन्य व्यक्ति इन वस्तुओं का उपयोग करना चाहता है तब उसे आविष्कारक (Owner) से परवानगी लेनी पड़ती है। और अगर owner चाहे तो अपनी उस उपलब्धि के उपयोग के बदले में रॉयल्टी भी मांग सकता है। अगर कोई अन्य व्यक्ति किसी कलाकृति के owner की इजज़ात बिना उसकी कलाकृति का उपयोग करे तो यह चोरी मानी जाती है। और इस प्रकार के अनैतिक कृत्य के लिए copyright holder कोर्ट में दावा भी कर सकता है।

Google image में Copyright free photos कैसे search करें – How to Search Free Images?

Step – 1 सब से पहले Google Search में कोई शब्द डालें। जिस भी वस्तु की Image आप को ढूंढनी है। उसके बाद search का बटन दबा दें। अब header tab पर से Images का option चुन लें। ऐसा करने से Apple ढेर सारी photos आप के screen पर आ जाएंगी।

Step – 2 अब आप को Tools टैब पर क्लिक करना है। इस Option को क्लिक करते ही एक ड्रॉप डाउन मेनू खुलेगा। जिसमें आप को usage option पर क्लिक करना होगा जिस से नीचे बताए पाँच option दिखेंगे।

  1. No filtered By License- इस ऑप्शन में सारी फोटो इकट्ठा होंगी। license वाली और बिना license वाली।   
  2. Labeled for Reuse With Modification – अगर आप किसी image को उपयोग करना चाहते हैं। और उसमें थोड़ा फेरबदल भी चाहते हैं। तो यह ऑप्शन आप ले सकते हैं। इस option वाली images का उपयोग आप बे जिझक कर सकते हैं।
  3. Labeled for Reuse – इस ऑप्शन को ले कर आप images को use कर सकते हैं पर उस images में आप कुछ फैर-बदल (Editing) नहीं कर सकते हैं।
  4. Label For Non Commercial Reuse With Modification – इस प्रकार के License वाली फोटो आप ईस्त्माल ज़रूर कर सकते हैं। उसे Edit भी कर सकते हैं। लेकिन आप उन को commercially (व्यवसायी) तौर पर उपयोग नहीं कर सकते हैं। खुद के आर्थिक फायदे के लिए उपयोग नहीं कर सकते हैं।   
  5. Label for noncommercial Reuse – इस option में आप images को अपने फायदे के लिए (commercially) use नहीं कर सकते हैं। और ना ही Images को आप modify कर सकते हैं। modify मतलब उसमें कुछ फेरबदल करना।  

Step – 3 इन पाँच ऑप्शन में से अपनी पसंद अनुसार Image चुन कर License नियम का पालन करते हुए images का use करें।

विशेष – कई ब्लॉगर यह समझते हैं की copyright images का उपयोग करने पर भी कुछ नहीं होता है। ऐसा नहीं है। इस प्रकार की protected फोटो ब्लॉग पर डालने से आप का page rank डाउन हो सकता है। copyright holder आप पर दावा कर सकता है। इस लिए ब्लॉगर को free stock images का ही ईस्त्माल करना अच्छा होगा। वैसे भी Google पर free images इतनी बढ़िया quality वाली मौजूद है की आप को Copyright protected images छूने की ज़रूरत ही नहीं है।

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *