Professional Looking website important points In Hindi

ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो वैबसाइट professional लगना ज़रूरी है। हम अगर शॉपिंग पर जाते हैं तो भी एक साफ सुतरी आकर्षक दुकान देख कर ही उसमें प्रस्थान करते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने का सपना लिए हर दिन कई लोग खुद का ब्लॉग या वैबसाइट तैयार करते हैं। अफसोस उनमें से 99% लोगों को निराशा ही हाथ लगती है। ऐसा नहीं है की इस फील्ड में स्पर्धा के कारण लोग निराश हो रहे हैं।

लेकिन हर कोई जल्दी सफलता पाने के चक्कर में या तो दूसरे सफल ब्लॉगर की नकल पर उतर आता है, या फिर कॉपीराइट वाला कंटैंट छापने लगता है। अब एक बात आप को समजनी चाहिए की जो चीज़ इंटरनेट पर पहले से मौजूद है उस चीज़ के बारे में जानने के लिए कोई आप के वैबसाइट पर समय क्यूँ बर्बाद करेगा।

इस लिए अगर इस फील्ड में सफल होना है तो धैर्य के साथ साथ नवीनता बहुत ज़रूरी है। एक professional looking website कैसा होना चाहिए इसी विषय पर आज का हमारा यह छोटा सा लेख है। तो आइये जान लेते हैं की इस कार्य को सफल करना है तो क्या क्या करना होगा।

Professional Looking website

Learn Email Marketing & Make Money 

Professional Looking website Main Points

Niche – ब्लॉगिंग में सफल होना है तो, हमेशा एक विषय का चुनाव करो। सभी चीजों के बारे में information देने वाला ब्लॉग एक किराए की दुकान समान होता है। जिसमें किसी खास वस्तु की specialty नहीं होगी।

Template – ब्लॉग का लूक बहुत मायने रखता है। फेनसी या महेंगे टेंप्लेट की ज़रूरत नहीं है। सीधा साधा 2 से 3 कलर वाला हैडर, साइड बार, और फूटर मेनू वाला थीम काफी होगा। कंटैंट का text कलर हमेशा black रखें। size 16 से 22 के बीछ सेट करें। साइड बार में हो सके उतना कम widget सेट करें।

Pages – कम से कम अपने ब्लॉग पर 4 से 5 page सेट करें। ध्यान दीजिये यहाँ बात पोस्ट की नहीं हो रही है। Privacy Policy, Disclaimer, About Us, Contact Us और Site Map इतने Pages अगर आप के ब्लॉग पर नहीं हुए तो आप का वैबसाइट कभी professional नहीं लगेगा।

Formatting – जब आप एक पोस्ट के लिए कंटैंट लिखते हैं तो वह ऐसा होना ज़रूरी है की लोग उसे पढ़ना चाहें। एक article में 2 से 3 Images, Anchor Words, Bullet, Numbering, List, Bold और Italic effect का उपयोग होगा तो पोस्ट आकर्षक दिखेगी। साथ साथ H1, H2, H3 फोंट्स का उपयोग भी ज़रूरी है।

Category – जब आप ब्लॉगिंग करते हैं। तब आप को वैबसाइट का आउटलूक सेट करने के बाद navigation ठीक से लगाना बहुत ज़रूरी है। आप के ब्लॉग पर visit करने वाले user को आसान तरीके से दिखना चाहिए की कौन से menu में जाने से किस तरह का कंटैंट उसे पढ़ने को मिलेगा। अगर यह काम आपने ठीक से नहीं किया तो reader पोस्ट अधूरी छोड़ कर ही चला जाएगा। और आप के वैबसाइट का bounce rate बढ़ जाएगा जो ठीक नहीं होगा।

Accuracy – आप अगर किसी चीज़ के बारे में कुछ पढ़ रहे हैं, और उसमें आप को grammatical mistakes बार बार आती दिखेगी तो आप उस लेख की खराई पर विश्वास नहीं कर पाएंगे। ठीक वैसे ही अगर आप ब्लॉगर हैं और success पाना चाहते हैं तो आप को इस तरह की सामान्य भूलों से बचना होगा। थोड़ी बहुत गलती आम बात है, पर हद से ज़्यादा writing errors वाला ब्लॉग कभी भी successful नहीं होगा।

Media – किसी भी कंटैंट को पढ़ते वक्त बीछ बीछ में अच्छी सी image द्खे या विडियो मिले तो पढ़ने का आकर्षण बना रहता है। लेकिन कम कंटैंट में ज़्यादा मीडिया images और विडियो डालने से कंटैंट की वैल्यू घट जाती है। इस लिए अगर आप 700 से 1000 शब्द का लेख पब्लिश कर रहे हैं तो उसमें 1 से 3 images ही डालें।

Internal Linking – अगर आप नें professional looking website बनाया है तो आप को उस साइट से कमाई भी करनी होगी। और इस काम के लिए  आप का ब्लॉग अच्छे से search engine पर rank करे यह ज़रूरी होगा। इस काम के लिए आप को SEO का थोड़ा बहुत ध्यान रखना होगा। जिसमें आप को अपने article में internal linking ज़रूर करना चाहिए। मतलब की आप अपने दूसरे article के link इस लेख में attach करें। जिस से page view बढ़ सके।

Conclusion Professional looking website

अगर आप खुद अपने कंटैंट की क्वालिटी को ले कर sure नहीं हैं तो आप किसी प्रसिद्ध ब्लॉगर की राय मांग सकते हैं। कई ऐसे ब्लॉगर हैं जो नए blogger को free में guidance देते हैं। और अगर आप किसी से मदद लेने में असमर्थ हैं तो आप खुद किसी high rank वैबसाइट के कंटैंट स्टाइल को देख कर सीख सकते हैं। और अपने लेखन में सुधार ला सकते हैं। दोस्तों blogging world में success Rate बहुत कम हैं। लेकिन अगर आप एक बार success हो गए तो पैसा भी इस फील्ड में भर भर के है। अगर आप ऐसा सोचते हैं की अपने काम को करते हुए साइड ब्लॉगिंग कर के महिना 1 या 2 लाख निकाल लेंगे तो ये गलत सोच है। इस काम में भी बहुत मेहनत और समय की आवश्यकता होती है। पोस्ट अच्छी लगे तो हमें like और subscribe ज़रूर करें। धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *