Top 25 Popular Blogging Topics का List जिन Subjects पर Blogging करनाBest है

ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो खुद से एक सवाल ज़रूर पूछें की क्या आप को शब्दों से प्यार है? अगर आप घंटों तक कम्प्यूटर के आगे बैठ कर टायपिंग नहीं करना चाहते हैं। तो यह क्षेत्र आप को कामयाबी देने से रहा। अब सवाल यह आता है की ब्लॉगिंग करें तो किस विषय पर करें। याद रखिए की यह बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है। कुछ लोग high CPC और heavy popularity वाले विषय पर सिर्फ इस लिए blogging शुरू कर देते हैं ताकि पैसा ज़्यादा कमाया जा सके। ऐसे blogger कुछ ही दिनों में अपने काम से interest खो देते हैं और असफलता पा कर ब्लॉगिंग क्षेत्र ही छोड़ देते हैं। आप के साथ ऐसा ना हों इसी लिए मैंने यह पोस्ट लिखी है। आइये जानते हैं की आप के interest अनुसार किन किन subjects पर ब्लॉगिंग की जा सकती है।

Blogging की शुरुआत करने के 25 Most Popular Ideas

1॰ Beginner Guides

हर क्षेत्र में सब लोग कहीं ना कहीं से शुरुआत करते हैं। कोई भी कार्य शुरू करने के लिए Information प्रदान करती हुई website बहुत चलती है। इस तरह की वैबसाइट के लिए आप विषय कोई भी चुन सकते हैं। पर याद रहे की Information उन लोगों के लिए उपयोगी होनी चाहिए जो कुछ ना कुछ शुरू कर रहे हैं। (उदाहरण के तौर पर Blogging, Driving, Shopping, Traveling, Cooking, Marketing, Shop keeping, House Cleaning & Designing, Kids Growing, Teaching या कुछ भी और काम जिसे शुरू करने के लिए Start Up जानकारी पर कंटैंट लिखें)wpbigginer॰com का उदाहरण देखें।

2. Food Recipes

दुनियाँ में कोई ऐसा इंसान ढूँढना मुश्किल होगा जिसे खाने पीने का चस्का ना हों। अगर आप को किचन वर्क में interest है तो आप नयी नयी food recipes पर content लिख कर और video बना कर Blogging कर सकते हैं। गृहिणी और निवृत व्यक्तियों के लिए यह उत्तम ब्लॉगिंग आइडिया है।

3. Product Review

हम इन्सान आजकल कई सारे उपकरणों से घिरे रहते हैं। उदाहरण के तौर पर मोबाइल, टीवी, लैपटॉप, बाइक, कार, वॉशिंग मशीन, मिक्सर, शेविंग ट्रीमर, पैन ड्राइव, म्यूजिक सिस्टम और न जाने क्या क्या। अब यह सब चीज़ें बहुत सारी कंपनीयां बनाती है। किस कंपनी की कोनसी प्रॉडक्ट कितनी सस्ती है और कितनी अच्छी है और किस कंपनी के कौन से प्रॉडक्ट में क्या खामी है, यह बात सब को जाननी होती है। ताकि उस अनुभव का review ले कार वह खुद के लिए अच्छी टिकाऊ प्रॉडक्ट खरीद सके। अब अगर किसी को इस क्षेत्र में ज्ञान है तो वह product review देने वाली website या blog बना कर blogging कर सकते हैं।

4. Tech Support Blog

अगर आप Electronic gadgets के दीवाने हैं तो आप Tech support सब्जेक्ट पर ब्लॉगिंग कर के पैसे कमा सकते हैं। जिन लोगों नें नए Electronic उपकरण खरीदे होते हैं उन्हे उस device के बारे में जानकारी कम हो सकती है। आप नयी नयी product को उपयोग करने का तरीका और उनके फायदे नुकसान बताता ब्लॉग लिख सकते हैं। lebnol॰org इसी प्रकार का ब्लॉग है।  इस प्रकार के blogging work के साथ Blogger अपने visitor को पैसे ले कर special services भी ऑफर कर सकते हैं।

5. Internet Celebrities

जिस तरह real world में स्टार और सुपर स्टार होते हैं उसी तरह Internet world में भी कई तरह के celebrity होते हैं। कुछ लोग अपने कर्तव के कारण Internet पर Famous होते हैं तो कुछ लोग YouTube या अपने ब्लॉग से ज़्यादा पैसे कमाने के लिए मशहूर होते हैं। अगर इन लोगों के बारे में कंटैंट लिखा जाये तो उसे कई लोग पढ़ते हैं। याद रखिए की दूसरों की कमाई जानना और उनकी प्रसिद्धि का से प्रेरित होना बहुत लोगों को अच्छा लगता है।

6. Motivational Stories

सफल लोगों के बारे में जानकारी पाना सब को अच्छा लगता है। तनाव और तकलीफ में प्रेरणादायी लेख पढ़ने पर मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इस विषय पर Blogging करना बहुत फायदेमंद होता है। Internet पर achhikhabar॰com और Hindisoch॰com और Happyhindi॰com जैसी प्रसिद्ध Motivational वैबसाइट मौजूद हैं।

7. Travel Blog

घूमने फिरने के शौकीन लोग ट्रैवल ब्लॉग बहुत पढ़ते हैं। छुट्टियों में किस जगह पर जाना अच्छा रहेगा। कौन से tourist spot आकर्षक हैं। किन स्थलों पर घूमने फिरने पर कम पैसा खर्च होगा। किस प्रसिद्ध पर्यटन स्थल की क्या विशेषता है इन सब बातों पर लिखना फायदेमंद होगा। नए ब्लॉगर के लिए Travel Blogging एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है। इस काम के साथ Tour & Traveling Affiliate work भी शुरू किया जा सकता है।     

8. Troubleshooting Guide

कम्प्यूटर में वाइरस आ गया हों, या मोबाइल हैंग हो रहा हों, बाइक बंद पड़ गयी हों या फिर मिक्सी या घरघंटी बंद हों। इन सभी या और अन्य किसी भी किसम के problem का हल देने वाला कंटैंट लिखें तो उस पर visitor ज़रूर आते हैं। लोगों को अगर पैसे खर्च किए बिना solution मिल जाता है उन्हे बहुत अच्छा लगता है। इस लिए Troubleshooting Blogging भी एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है।

9. Scripts and Stories

छोटे बड़े सभी उम्र के लोगों को कहानियाँ ज़रूर पसंद आती है। Blogger अपनी मरज़ी अनुसार कॉमेडी, सस्पेंस, थ्रिलर या किसी और ज़ोनर का चुनाव कर के कहानियाँ लिख कर पब्लिश कर सकते हैं। फिल्म और टीवी Industry में भी script writing और story telling करने वाले लोगों की बहुत डिमांड होती है। अगर कोई ब्लॉगर इस विषय पर पकड़ रखता है तो Stories और Scripts writing पर Blogging कर के कमाई कर सकता है।

 

10. Tutorial Blog

किसी स्कूल के अभ्यास या किसी कोर्स को सीखते पोस्ट लिखें जाएँ तो ब्लॉग पर बहुत अच्छा traffic मिल सकता है। खास कर बच्चे इस प्रकार की website पर अधिक visit करते हैं। Tutorial blogging का एक और फाइदा यह है की Blogger इस ब्लॉग के माध्यम से Privet tuition देने के लिए students ढूंढ सकते हैं। और किसी विषय पर तैयार किया हुआ Syllabus sell कर के पैसे कमा सकते हैं।

11. Tips and Tricks

आम ज़िंदगी में बेकार की चीजों को recycle कर के उपयोग में लिया जा सके। या फिर किसी चीज़ को थोड़ा बहुत बदल कर उसका अधिक लाभ या उपयोग लिया जा सके। इस प्रकार की Information दर्शाता कंटैंट काफी डिमांड में होता है। Lifehacker॰com इसी प्रकार की एक सफल वैबसाइट है।

12. History Blog

पूर्व काल में घटित हुई रोचक घटनायेँ लोगों को बहुत लुभाती है। कई लोग इस तरह की जानकारी पढ़ने के लिए इंटरनेट पर आते हैं। पूर्व काल की सभ्यता, तकनीक, रजवाड़े, साधन संसाधन, जीवनी (Biography) और दूसरी अन्य प्राचीन जानकरी के बारे में blogging की जा सकती है। gyanipandit॰com ब्लॉग इसी विषय पर blogging करता है।

13. Essay Writing Blog

निबंध ब्लॉग लिख कर भी ढेर सारा traffic हासिल किया जा सकता है। Internet पर कई ऐसे निबंध वैबसाइट हैं जिन पर प्रति दिन लाखो visitor आते हैं। उदाहरण की बात करें तो Hindi-Essay॰Blogspot॰in ब्लॉग एक बहुत ही प्रसिद्ध निबंध ब्लॉग है।

14. Question Answer Blog

इंटरनेट जगत में कई लोग गूगल में अलग अलगा प्रकार के सवाल लिख कर search करते हैं। कुछ data analysis website की मदद से यह information हासिल की जा सकती है की वर्तमान समय में लोग अधिक बार कौनसे विषय पर प्रश्न पूछ रहे हैं। इस trend की जानकारी के आधार पर Question Answers दर्शता ब्लॉग लिख कर blogging करना फायदेमंद होता है। इस प्रकार के blog बनाने के लिए अलग special themes होती है। जहां readers भी अपने जवाब पोस्ट करते हैं।

15. Interview & Real Stories

जिस तरह टीवी पर और अखबार में बड़े बड़े celebrates और नेता, अभिनेता के Interviews आते हैं। ठीक उसी तरह Internet पर भी successful लोगों और celebs के Interview पोस्ट होते हैं। प्रसिद्ध लोगों की अमीरी, कामयाबी और जीवनी जानने में लोगों को बहुत interest होता है। इस लिए Interviews और Real Success stories टॉपिक पर Blogging भी खूब चलती है। Hindi॰youstory.com वैबसाइट इसी प्रकार के articles पब्लिश करता है। और वह इंटरनेट पर एक प्रख्यात ब्लॉग है।

16. Store Blog

अगर किसी व्यक्ति को खुद के product direct internet पर बेचने हैं तो वह store blog बना कर अपने product के बारे में Information लिख कर पैसे कमा सकता है। किसी अन्य टॉपिक पर Blogging कर रहे व्यक्ति भी Affiliate marketing के ज़रिये किसी भी product को promote कर के शानदार कमाई कर सकते हैं।

17. Analysis Blog

अगर कोई व्यक्ति गणित और अंक शाष्त्र में निपुण है तो वह उपयोगी आकडे दर्शाता ब्लॉग बना सकता है। Blogger इस तरह की Blogging में सरकारी आकडे, किसी कंपनी का states, school की facility का मूल्यांकन, किसी product की गुणवत्ता की बराबरी वगेरा data Analysis की जानकारी बताता कंटैंट लिख कर पब्लिश कर सकता है।

18. Internet Marketing

आज कल दुनियाँ में 10 में से 8 पढे लिखे लोग internet का उपयोग करते हैं। अब अगर किसी व्यक्ति को Internet marketing विषय पर लिखने में महारत हासिल है तो ऐसे ब्लॉगर  product या website इंटरनेट पर कैसे promote करते हैं इस विषय पर लिख कर blogging कर सकते हैं। Quicksprout॰com इसी विषय पर बना ब्लॉग है जो करोड़ो रूपये कमाता है।

19. SEO support Blog

नए ब्लॉगर ऐसे ब्लॉग काफी visit करते हैं। खुद के ब्लॉग को किस तरह से successful बनाया जाए और अपने ब्लॉग का SEO कैसे ठीक रखा जाये इस विषय पर नए blogger information search करते रहते हैं। Shoutmeloud॰com और Supportmeindia॰com वैबसाइट इसी प्रकार का कंटैंट पब्लिश करते सफल ब्लॉग हैं।

20. Politics & Finance Blog

देश और दुनियाँ की राजनीति तथा फ़ाइनेंस ऐसे विषय हैं जो प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष तरीके से दुनियाँ के सभी इन्सानों को छूते हैं। इसी लिए बहुत सारे लोगों को इन विषयों पर बहुत interest होता है। अगर कोई व्यक्ति इन विषयों में रुचि रखता है तो सरकारी नीति, नयी योजनाएँ, विश्व की राजनीति, मुद्रा बाज़ार और दूसरे अन्य आर्थिक मामलों पर लेख लिख कर Blogging कर सकता है।

21. News Blog

देश विदेश, फिल्म जगत, तकनीकी, लाइफ स्टायल, रिलीजन, खेल जगत और दूसरे अन्य विषयों पर article लिखने का टेलेंट और शौख है तो न्यूज़ ब्लॉग बना कर blogging करना खूब लाभकारक होगा। jagran॰com और patrika॰com इसी तरह के सफल ब्लॉग साइट हैं। याद रखें की न्यूज़ बहुत जल्द बासी हो जाती है। अगर आप के पास बड़ी टिम है या फिर आप प्रति दिन 5 से 10 खबरें विस्तार से पब्लिश कर सकते हैं तो ही News ब्लॉग बनाएँ।

22. Advice & Counseling Blog

किसी प्रकार का सरकारी कागज़ निकलवाना हों या किसी प्रोब्लेम का हल ढूँढना हों, कहीं आना जाना हों या फिर कुछ खरीदना बेचना हों। हम सब को कभी ना कभी किसी ना किसी की advice की जरूरत पड़ती ही है। free या paid advice & counseling से संलग्न कंटैंट लिख कर पब्लिश किया जा सकता है। और इस सर्विस के बदले fees भी कमाई जा सकती है।

23. Social Media Managing

बड़ी बड़ी companies और celebrities अपने सोशल मीडिया खाते अन्य ब्लॉगर और रायटर को हैंडल करने को सौप देते हैं। कुछ positions, companies और celebrities तो ब्लोगर्स को खुद के बारे में अच्छा अच्छा लिखने के लिए बकायदा fees भी देते हैं। अगर किसी ब्लॉगर के पास अच्छा खासा visitor base और बढ़िया writing skill है तो वह इस तरह की PR blogging भी कर सकते हैं।

24. Buy and sell services

इंटरनेट पर नयी पुरानी चीज़ें बेचने और खरीदने के लिए Ebay॰com और Olx॰com जैसी वैबसाइट उपलब्ध है। अगर किसी व्यक्ति को चीज़ें पहचानना आता हों तो उनकी सही कीमत लगा कर खरीद फ़रोक्त का काम शुरू किया जा सकता है। इस काम के साथ auction का वर्क भी किया जा सकता है। जिसमें लोग बोली लगा कर समान खरीदते और बेचते हैं।

25. Myth Busting & Truth Finding

इंटरनेट एक ऐसी जगह है जहां बहुत सारे ब्लॉग होते हैं। कुछ ब्लॉगर बिना research के सच्ची जूठी information पब्लिश करते रहते हैं। इन में से कुछ इन्फॉर्मेशन viral हो जाती है। और लोगों के बीच भ्रम फैल जाता है। ऐसे ही myth का परदा फाश करता हुआ कंटैंट लिखा जा सकता है। लोगों तक सच्चाई पहुंचा कर उनका भ्रम दूर किया जा सकता है। Blogging करने का यह subject काफी कारगर है।

Blogging Topics Conclusion –

आज के समय में Blogging को एक serious career option की तरह भी देखा जाता है। बड़े बड़े शहरों में इस Subject को बकायदा पढ़ाया भी जाता है। अगर आप भी blogging में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो पहले इसे एक पार्ट टाइम जॉब की तरह शुरू करें। किसी अनुभवी ब्लॉगर के संपर्क में रह कर Basic blogging के गुड़ सीखें। और फिर Theme, Hosting, Domain और अन्य ब्लॉगिंग से जुड़ी सुविधाओं पर खर्च करें। यह field तत्काल कमाई और सफलता नहीं देता है इस लिए धीरज रखें और महेनत करें। कर्म किया है तो देर सवेर फल प्राप्ति अवश्य होगी। – Best luck

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *