Website पर Service Sell कर के पैसे कमाएं Full Details

वर्तमान समय में इंटरनेट काफी सस्ता हो चुका है। पूर्व समय के मुक़ाबले Internet speed भी काफी बढ़ चुकी है। इस लिए online Service Sell करने के ढेर सारे अवसर खुले हैं। दिन पर दिन Internet User की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। आइये जान लेते हैं की online service sell करने के लिए क्या क्या तैयारी करना ज़रूरी है।

सब से पहले यह पता करें की आप के पास skill क्या है। यानि आप किस प्रकार की service sell कर सकते हैं। यह clear हो जाने के बाद यह पता करें की आप के ग्राहक कौन बनेंगे। याद रहे की अंधों के शहर में आईना और गंजों के शहर में कंघी बेचने का काम हमेशा असफल रहता है। इस लिए अपना client base पहचानना बहुत ही ज़रूरी है।Service Sell

Blog या website बना कर क्या क्या Service Sell की जा सकती हैं?

ऑनलाइन कमाई करने के लिए आप कई तरह की सर्विस सेल कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर ग्राफिक डिजाइन, डिजिटल मार्केटिंग, हेल्थ & फिटनेस टिप्स या फिर कूकिंग टिप्स सर्विस। इसके अलावा भी कई सारे ऐसे फील्ड हैं जिनके बारे में आप अपना ज्ञान बाँट कर या कुछ और तरह से service sell कर के मुनाफा कमा सकते हैं।

Internet पर most popular service sell कौनसी होती है?

  1. Logo design करना।
  2. Data entry कर के देना।
  3. Copy Paste का काम।
  4. Transcription का work (भाषा बदली कर देना)
  5. किसी खास वैबसाइट पर अकाउंट बना देने की सेवाएँ।
  6. वाइरस हटा कर देने की सेवा।
  7. Application टेस्ट करने का काम।
  8. Content लिख कर देने का काम।
  9. Youtube Video Edit और पब्लिश करने का काम।
  10. Virtual assistant का वर्क।
  11. Social Media account हेंडल करने का काम।
  12. Content promote करने का काम।
  13. बॅक लिंक बना कर देने का काम।
  14. Affiliate marketing का काम।
  15. Paid tutorial सिखाने का काम।

ऊपर बताए लिस्ट के अलावा भी और कई सारे ऐसे अनगिनत paid service sell project होते हैं जिनहे कर के घर बैठे पैसे कमाए जा सकते हैं।

Online Service Sell करने से पहले क्या क्या तैयारी करें?

  • सब से पहले तो payment gateway set कर लो। ताकि जब कोई आप का client बने और पैसे देने की पेशकश करे तो आप ऑनलाइन पैसे receive कर सकें। इस काम के लिए आप Paypal या Instamojo का getway set कर सकते हैं। या फिर Bank transfer से भी पैसे मंगा सकते हैं।
  • Service sell करने से पहले Policy और Terms रैडि कर लो। ताकि किसी भी तरह का विवाद होने पर आप पॉलिसी का हवाला दे सकें। और विवाद सुकझा सकें।
  • अपनी Service Skill को अच्छे से Develop करते रहें। ताकि दिन पर दिन आप के clients बढ़ते रहें।
  • Paid Promotion का सहारा लें। Facebook ads और Google Adwords इस काम के लिए best है। ऐसा करने से आप के service sell clients बड़ी तेज़ी से बढ़ सकते हैं।
  • किसी प्रसिद्ध Youtube Channel या Website के साथ collaboration करें। ऐसा करने से भी आप तेज़ी से मार्केट में आ सकते हैं।
  • आप जो Service बेच रहे हैं उसका मार्केट पता करें। और अपने प्रति द्वंद्वी लोगों की service का अवलोकन करें।
  • Long Term Plan बनाएँ, कई बार ऐसा होता है की हम थोड़ा प्रयास कर के छोड़ देते हैं और काम अधूरा ही रह जाता है।

विशेष

अगर आप अपने ब्लॉग या सोशल मीडिया पर कोई सर्विस शुरू करने जा रहे हैं तो अपने अनुभव और आने वाली problems के बारे में comments area में बताएं। ताकि हम आप के सवाल के सही जवाब दे कर आप की मदद कर सकें। धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *