Website Traffic बढ़ाने के लिए अन्य Blog पर कमेंट कैसे करें

Website Traffic बढ़ाना आज के समय में आसान नहीं है। लेकिन यह कार्य इतना कठिन भी नहीं है। कई Blogger quality content पब्लिश करने के बावजूद अच्छा traffic ना पा सक्ने की वजह से blogging छोड़ देते हैं। अगर आप एक नए blogger हैं तो में आप को बता दूँ की, किसी website या ब्लॉग को run करना हलवा खाने का काम नहीं है। या फिर खिचड़ी पकाने के काम नहीं है। यह एक long time process है। काम अच्छा हुआ तो, धीरे धीरे आप को लोग पहचानने लगेंगे। content share होने लगेगा। और एक दिन आप की कोई एक पोस्ट Luck By Chance इतनी famous हो जाएगी की blogging को ले कर आप का नज़रिया ही बादल जाएगा। अगर आप यह सोचेंगे की मैंने हर दिन आठ घंटा ब्लॉग पर काम किया है। लगातार हर दिन तीन महीने से article पब्लिश कर रहा हूँ तो मुझे ad revenue 25 से 30 हज़ार तो मिल ही जाना चाहिए। ऐसी सोच ले कर blogging कर रहे हैं तो, इस field को टाटा बाई बाई कर दो। चूँकि यहाँ success इतनी आसान नहीं है। आप को एड़ी चोटी का ज़ोर लगा कर काम करना होगा। फ़ल की आशा रखे बिना कोल्हू के बैल की तरह महेनत करनी होगी। और फिर आप को अपने महेनत का फ़ल मिलेगा। Website Traffic पाने के लिए ब्लॉग को प्रमोट करना पड़ता है। लेकिन अगर आप Top Quality का content लिख रहे हैं। तो आप का प्रमोशन कार्य आप के visitor ही कर देंगे।

Website Traffic पाने के कुछ असरकारक उपाय

Website Traffic

Comment कैसे करना नहीं है।

वैसे तो Website Traffic बढ़ाने के कई तरीके होते हैं। लेकिन हम इस article में comment के ज़रिये website का traffic बढ़ाने की बात करेंगे। इसे दूसरी भाषा में backlink भी कहते हैं। अब एक बात जान लीजिये कोई भी प्रसिद्ध वैबसाइट off track comment approve नहीं करेगा। (उदाहरणहैल्थ का ब्लॉग है और वहाँ comment पर जा कर nice article, good job, visit my blog, see my website इस तरह के Self Promotion वाले या फिर मस्का लगाने वाले comment करेंगे तो ज़्यादातर reject ही करेगा।)

Comment कैसे करना है।

पहले तो यह देखो की आप किस विषय पर ब्लॉगिंग कर रहे हो। फिर उसी तरह के अन्य ब्लॉग पर जाओ। यानि की अगर आप Tech Blog लिख रहे हैं तो अन्य tech ब्लॉग पर जा आकर comment करो, अगर Health Blog लिख रहे हो तो Health ब्लॉग पर Comment करो। अब बात आती है कमेंट कैसे करें की, वह approve हो जाए और आप को dofollow backlink मिले।

उदाहरण – अगर आप को किसी ब्लॉग पर comment approve करानी है तो वहाँ जा कर ऐसा कमेंट करें की वह शब्द उस ब्लॉग की value add करे। आप का comment उपयोगी होगा तभी उसे approval मिलेगा। अब आइये जानते हैं की valuable comment क्या होता है।

Example of Valuable Comment – Website Traffic पाने के लिए ऐसे कमेन्ट करें।

अब मान लेते हैं की, में Blogging पर article लिखता हूँ, और मुझे Shout Me Loud वैबसाइट पर अपना comment approve कराना है, ताकि मुझे Do Follow Link मिल सके। तो में वहाँ जा कर, Blogging से related कोई सवाल पूछूंगा। अगर मेरा ज्ञान अच्छा है और वहाँ किसी visitor का question comment pending है तो उसका replay करूंगा। या फिर ब्लॉगिंग से जुड़ी कोई न्यूज़ या नयी जानकारी दर्शाता comment करूंगा तो वहाँ approval मिलने के आसार बढ़ जाते हैं।

Comment में Question पूछने का तरीका

कुछ ब्लॉगर इतने उतावले होते हैं की, comment करने के बाद 2 घंटे तक replay ना आए तो नाराज़ हो कर या गुस्सा हो कर अनशन कुछ भी लिख देते हैं। ऐसा करना गलत है, कई बार ब्लॉगर comments के replay देने के लिए समय नहीं निकाल पाता है। तो थोड़ा इंतज़ार करना चाहिए। Language और words पर काबू रख कर request करेंगे तो देर से ही सही जवाब आता ज़रूर है। चूँकि किसी भी blogger को अपने visitor को खोना नहीं होता है। और ब्लॉग पर जीतने ज़्यादा Q N A बढ़ेंगे, उस ब्लॉग को उतना ही Website Traffic मिलेगा।

Comment Spamming से बचें।

कुछ blogger website traffic बढ़ाने के चक्कर में, Note pad में एक बढ़िया सा कमेंट लिख कर उसे copy कर के हर जगह चेप देते हैं। यह एक घटिया तरीका है। ऐसा करने से कोई ट्राफिक नहीं बढ़ेगा। और अगर बढ़ भी गया तो आप तुरंत गूगल बोट्स की पैनी नज़र में आ जाएंगे। और वह आप के blog को side line या punish कर देगा। इसी लिए comment करें तो original और Eunice करें।

Comment Size और Comment Language का सही प्रयोग करें।

कमेंट हमेशा Point to point करें। अगर एक comment में एक से ज़्यादा सवाल पूछने हैं तो, उसे Bullet या numbering दे दें। एक ही शब्द को बार बार repeat ना करें। अपने सवाल को बे वजह लंबा ना खींचे। हद से ज़्यादा छोटे और कम शब्दों में प्रश्न ना पूछें। अगर admin को सवाल ठीक से समझ ही नहीं आएगा तो वह replay सही नहीं दे सकेगा। किसी popular ब्लॉग पर हर article पर comment कर के backlink हासिल करने का प्रयास ना करें। चूँकि Google Eunice backlink कमेंट वाले ब्लॉग को ही रैंक में आगे लाता है।

4 Comments

  1. YouMeGeeK August 1, 2017
    • Paresh Barai August 1, 2017
  2. mahatab August 13, 2017
    • Paresh Barai August 13, 2017

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *