YouTube Subscribers Badhane ke Tips

किसी भी professional YouTube Publisher के लिए Subscribers बहुत ही अहम होते हैं। अगर आप का content लोगों तक पहुंचेगा नहीं तो उस पर views नहीं आएंगे और अगर views नहीं आते हैं तो विज्ञापन नहीं मिलते हैं। इस लिए किसी भी YouTube चैनल के लिए Subscribers और Views Lifeline के समान हैं। और वर्तमान समय में अगर आप अपने विडियो चैनल पर विज्ञापन लाना चाहते हैं तो आप को 10000 views और 1000 subscribers लाना ज़रूरी है और उसके साथ साथ आप को 4000 घंटे का watch Time भी पूरा करना होगा। अगर आप यह प्राथमिक ज़रूरत पूरी नहीं कर सकते हैं तो YouTube आप के चैनल पर Ad Nationalization नहीं देगा और आप विज्ञापन से कमाई नहीं कर पाएंगे। इस छोटे से लेख में हम जानेंगे के YouTube Subscribers कैसे बढ़ाते हैं।YouTube

Top Tips for Gaining YouTube Subscribers

Create an attractive Tailor –

जिस तरह हम किसी फिल्म से पहले या किसी प्रोग्राम से पहले एक trailer देखते हैं वैसे ही आप अपने video को शुरू करने से पहले एक आकर्षक Trailer डाल सकते हैं जिसमें आप अपने visitors को आप का चैनल subscribe करने की अपील कर सकते हैं। याद रहे की Trailer लंबा ना बनाएँ। करीब 25 से 30 सेकंड का Trailer ठीक रहेगा।

YouTube Channel Collaboration

इस तकनीक से काफी लाभ होता है। आप अपने Niche के किसी अन्य चैनल के साथ मिल कर एक दूसरे का promotion कर सकते हैं। ताकि उनके सब्स्क्रइबर आप को जान सकें और आप के subscriber उन्हे जान सकें। ऐसा करने कसे Subscriber में हिजाफ़ा हो सकता है। अगर कोई YouTube चैनल बड़ा है तो आप कुछ पैसे का offer दे कर भी अपने चैनल का promotion करा सकते हैं।

Original Content

लोगों को हर दिन कुछ ना कुछ नया चाहिए। internet पर एक ही विषय पर एक ही तरह के हाजरों Videos पब्लिश होते हैं। इसका मतलब साफ है की 100 में से 99 लोग विडियो कॉपी कर रहे हैं। इस लिए ऐसे चैनल पर Visitors जल्दी नहीं बढ़ पाते हैं और subscribers भी कम मिलते हैं। अगर आप चाहते हैं की आप का चैनल तरक्की करे तो आप को धीरज रखना होगा और original content publish करना होगा। आप reference किसी भी अन्य विडियो या चैनल से उठा सकते हैं पर content आप का original होना चाहिए।

Analyze your Channel Content

लगातार videos YouTube पर डालने के बाद भी आप के चैनल का growth अटका हुआ है। Subscribers और Views नहीं बढ़ रहे हैं तो जान लीजिये की आप कहीं तो गलत जा रहे हैं। या तो आप के video making में कोई fault है या फिर आप अपने videos ठीक से promote नहीं कर पा रहे हैं। आप के कौन से videos अच्छा perform कर रहे हैं और किन videos को reedit करने की ज़रूरत है यह जानना है तो आप अपने YouTube चैनल पर Settings मे जा कर “Analytics” पर audience report देख सकते हैं । इस data से हम अपने visitors का location और other Details study कर सकते हैं।

Description & Tagging

जब आप कोई विडियो YouTube पर डालते हैं तो Thumbnail, Heading और Description उसमें अहम होता है। अगर आप views और subscribers बढ़ाना चाहते हैं तो आप को इन basic चीजों पर खास ध्यान देना होगा। आज कल अच्छे पेकेट में सादा समान धूम से बिकता है पर अगर पेकेट ठीक ठाक हुआ और product बढ़िया हुआ तो लोगों को इतना आकर्षण नहीं होता है। इस लिए Thumbnail, Keyword, Description और Tagging पर खास ध्यान दीजिये। ऐसा करने से आप के चैनल पर Views और Subscribers बड़ी तेज़ी से बढ़ेंगे और आप का विडियो भी सर्च इंजिन में ऊपर rank होगा।

 

One Response

  1. Muhammad Shakeel May 8, 2018

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *