Boya BY-M1 Best Mic YouTube Video Making

दोस्तों अगर आप कोई विडियो बना रहे हैं। और उस विडियो का साउंड सही नहीं है तो उस विडियो का पोप्युलर होना लगभग असंभव है। अगर आप एक अच्छा professional mic अपने विडियो के लिए उपयोग करते हैं तो विडियो का impact काफी बढ़ जाता है। आज हम इस आर्टिक्ल में आप को Boya BY-M1 लवाल्यर mic के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप एक YouTube beginner हैं और महेंगे gadgets पर अधिक पैसे खर्च नहीं कर सकते हैं तो आप Boya BY-M1 Mic से शुरुआत कर सकते हैं। इस माइक की कीमत की बात करें तो यह आप को 1400 से 1800 के बीच में मिल जाएगा। अगर यह प्रॉडक्ट आप के आसपास उपलब्ध नहीं है तो आप इसे Flipcart या amazone जैसे ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं।

Boya BY-M1 Mic

Boya BY-M1 Mic के Fetchers

यह एक प्रकार का कोलर mic है जिसे क्लिप के सहारे हम शर्ट पर लगा सकते हैं। इस माइक की बड़ी खूबी यह है की, यह अतिरिक्त ध्वनि कम से कम कैच करता है। माइक के साथ 20 फीट तक लंबा मजबूत क्वालिटी का केबल आता है। यह mic कैमरा, स्मार्ट फोन, और लैपटाप / कंप्यूटर के साथ बड़ी आसानी से जुड़ जाता है। mic के साथ air ब्लॉक फ़ोम और प्लास्टिक क्लिप और DSLR पिन फ्री आता है।

Boya BY-M1 का specification

यह mic के साथ एक battery आती है जिस पर LR44 लिखा होता है। यह mic करीब 2.5 ग्राम का होता है। और इसका पावर module 18 ग्राम का होता है। इस प्रॉडक्ट के फ्रीकवनसि रेंज की बात की जाये तो यह 65Hz से ले कर 18 kHz होता है। Boya Mic का output Impedance करीब 100 Ohms या उस से कम होता है। इस mic को आंड्रोइड फोन से जोड़ने के लिए 3.5 MM का जैक दिया गया है। जो की केबल से जुड़ा होता है। अगर आप DSLR कैमरा use कर रहे हैं तो उसका connector पिन अलग से इस mic के साथ दिया जाता है।

Boya BY-M1 उपयोग करने का तरीका

सब से पहले box खोलें। उसके बाद User manual एक बार पढ़ लें। अब रेगजिन बैग से mic बाहर निकालें। अब सावधानी से केबल की गठरी खोल लीजिये। उसके बाद mic पर (सिरे की और) फ़ोम लगा दीजिये और क्लिप जोड़ दीजिये। उसके बाद प्लास्टिक पाउच में दिये गए सेल को mic के capsule में डाल कर कैप बंद कर लीजिये। अब आप का Boya BY-M1 Mic उपयोग करने के लिए तैयार है। अगर आप फोन से विडियो बना रहे हैं तो इतना काफी है। अगर आप DLSR कैमरा का उपयोग कर रहे हैं तो आप को साथ में दिये गए 1/4 “ adaptor को प्लग इन करना होगा। That’s all

Conclusion Boya BY-M1

दोस्तों वैसे तो एक विडियो आप सामान्य Ear Phone Mic के साथ भी बना सकते हैं। लेकिन अगर आप विडियो मेकिंग का काम professionally करना चाहते हैं तो आप को शुरुआत Boya BY-M1 से ही करनी चाहिए। वैसे तो बाज़ार में अनगिनत कंपनी के Mic आप को मिल जाएंगे, लेकिन इस mic की बात ही कुछ और है। इस प्रॉडक्ट का review आप चेक करेंगे तो आप को 80 से 90 प्रतिशत लोग आप को Positive feedback ही देंगे। अगर आप यह Mic खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर जा कर आप यह शानदार प्रॉडक्ट खरीद सकते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *