Clickbank kya hai? How to make money from Clickbank

Clickbank पूरे विश्व में सब से बड़ा affiliate marketing मार्केट प्लेस है। इस website के माध्यम से हम घर बैठे मोटी income कमा सकते हैं। अगर आप के पास internet connection और laptop या computer है तो आप यह काम आज ही अभी शुरू कर सकते हैं। हर काम को सफल होने के लिए ग्राहक की ज़रूरत होती है, जो की समान या सेवा खरीदे और हमें उसके बदले में कुछ मुनाफा मिले। यहाँ Clickbank में भी वही नियम लागू होता है । अगर आप इस वैबसाइट से कमाई करना चाहते हैं तो आप को Traffic सोर्स पर काम करना होगा। और साथ यह ध्यान रखना होगा की आप सही लोगों के सामने सही product बेच रहे हैं। आइये clickbank website system को आसान भाषा में समझते हैं। Clickbank

1 clickbank क्या है ?

Answer – यह एक ऑनलाइन मार्केट प्लेस है जहां से हमऑनलाइन अफ़िलिएट वर्क कर के कमीशन कमा सकते हैं।

2 kya Clickbank paid programme hai?

Answer – नहीं, यह बिलकुल मुफ्त program है।

3 Clickbank जॉइन करने के लिए मुझे क्या चीज़ें ज़रूरी होंगी ?

Answer – एक मेल अड्रेस, मोबाइल नंबर, बैंक खाता, खुद के सोशल मीडिया खाते (फेस बूक टिवीटर, etc…) लैपटाप और इंटरनेट।

4 क्या में क्लिक बैंक full time जॉइन कर के जॉब छोड़ सकता हूँ।

Answer – आप यह काम तभी करें जब आप को इस काम से अच्छी ख़ासी कमाई होना शुरू हो जाए। शुरुआत में यह काम additional work की तरह ही करें।

5 Traffic नहीं आ रहा और product भी नहीं बिक रहा क्या करूँ ?

Answer – सामान बेचना मार्केटिंग करना एक कला है। इस कार्य को सीखने के लिए आप सफल affiliate marketers के लेख पढ़ सकते हैं या videos youtube पर देख सकते हैं।

6 Clickbank जॉइन कर लिया पर प्रॉडक्ट कहाँ promote करूँ समझ नहीं आ रहा।

Answer – सब से पहले आप को free traffic source target करने होंगे, जैसे की फेस्बूक, टिवीटर, टम्ब्लर, गूगल प्लस etc। उसके बाद आप पैड मार्केटिंग की और जाएँ।

7 सोशल मीडिया मेरे affiliate link को पब्लिश नहीं करने दे रहा है, क्या करूँ ?

Answer – कई साइटे affiliate spam allow नहीं करती हैं। इस के लिए आप को एक लैंडिंग page बनाना चाहिए। जिसके बारे में अगले प्रश्न में बताया गया है।

8 लैंडिंग पेज क्या है।?

Answer – यह एक बहुत ही उपयोगी tool है। आप एक ऐसा पेज design कर सकते हैं जिसमें आप अपना प्रॉडक्ट डिटेल्स, मेल subscribition link, image, text और अपने Clickbank “affiliate link” को डाल सकते हैं।

9 ऊपर का जवाब समझ नहीं आया ?

Answer – जैसे की हमने कहा की सोशल मीडिया आप के affiliate link को allow नहीं करेगी, लेकिन आप के lending page link को आसानी से allow करेगी। तो आप को एक landing page बना कर उसमें affiliate link product details के साथ दे देना है। और आप का काम हो गया। (सोशल मीडिया – लेंडिंग पैज – एफिलिएट प्रॉडक्ट लिंक)।

10 लेंडिंग पेज बनाना नहीं आता ?

Answer – आज कल कई सारे ऐसे वैबसाइट हैं जहां $2 से लेकर $5 में बढ़िया लेंडिंग पेज बनावाए जा सकते हैं। (fiver, odesk etc)।

11 लेंडिंग पेज बनवा लिया अब क्या करूँ ?

Answer – फेसबूक पर ऐसे ग्रुप जॉइन करो जहां आप की प्रॉडक्ट से related content पोस्ट होता है। उदाहरण के तौर पर आप weight lose product को promote कर रहे हैं तो आप को हैल्थ से related सारे groups जॉइन कर लेने हैं। और फिर उसमें डेलि पोस्ट डालना है। जहां आप कुछ नीचे बताए अनुसार पोस्ट डाल सकते हैं।

12 – पोस्ट कैसे डालें ? जिस से अच्छा result मिले ?

Answer – नमूना – दोस्तों आज मुजे बहुत खुशी है की मेनें 1 महीने में करीब 15 kg वज़न कम कर लिया है। और वो भी बिना कसरत किए। में काफी चुस्त और फुरतीला महसूस कर रहा हूँ। अगर आप भी मोटापे से त्रस्त है तो मेरे पास इस समस्या का रामबाण इलाज है। process जानने के लिए मुझे inbox में संदेश भेजें।

13 – last point समझ नहीं आया ? हम groups में direct link promote क्यूँ नहीं कर सकते हैं?

Answer – बड़े बड़े groups affiliate marketing और link spamming allow नहीं करते हैं। इसके साथ साथ अगर आप चाहते हैं की कोई आप का affiliate link खोल कर product परचेस करे तो आप को उसे personally massage कर के motivate करना ज़रूरी है। इस तकनीक से कनवर्ज़न रेट बढ़ता है। और सले होने के चांस ज़्यादा रहते हैं।

14 – सोशल मीडिया के अलावा में कैसे affiliate work कर सकता हूँ?

Answer – आप Clickbank में अकाउंट बना कर किसी भी product को choose कर के उस product tools के option में जा कर banner, link या videos का code ले कर अपने खुद के website पर लगा सकते हैं। और affiliate commission कमा सकते हैं।

15 – clickbank commission कितना मिला यह कैसे पता चलेगा ?

Answer – आप के Clickbank dashboard पर daily, monthly weekly और all time income का पूरा डाटा मौजूद होता है। जहां से आप को सारी जानकारी मिल जाएगी।

16- product से जुड़े सवाल का समाधान कैसे हासिल करूँ ?

Answer – आप जब भी कोई प्रॉडक्ट पसंद करते हैं। उसे promote करें तब उसके details में आप को product vendor का mail ID या phone number मिल जाएगा। जहां से आप उनसे संपर्क कर सकते हैं। और समाधान पा सकते हैं।

17 – Clickbank से अच्छा product कैसे चुनूँ ?

Answer – इस वैबसाइट पर जब आप किसी प्रॉडक्ट के डिटेल्स पर नज़र फेरेंगे तो आप को Gravity नामे का option दिखेगा। उसी से पता चलेगा की पिछले दिनों  कितने affiliate marketing person नें उस product successfully बेचा है।

18 – Clickbank से कमाई बहुत कम हो रही है क्या करू ?

Answer – अगर आप इस काम को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं। ज़्यादा income कमानी है तो पैड marketing का सहारा लीजिये।

19 – Paid marketing क्या है ?उसे कैसे start करूँ ?

Answer – इस काम के लिए आप google adwords या buy and sell ads या फिर facebook ads का सहारा ले सकते हैं।

20 – पैड मार्केटिंग से क्या लाभ होगा।

Answer – पैड मार्केटिंग से आप का प्रॉडक्ट हजारो लाखों लोगों के screen पर display होगा। और आप का sale बढ़ेगा। इस तकनीक में आप को ढेर सारे fetchers’ भी मिलते हैं।

21 – Paid marketing के क्या Fetchers हैं ?

Answers – आप अपना audience select कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप diabetes की दवाई बेचते हैं तो आप 50+ age वाले लोगों को target कर सकते हैं। अगर आप six pack abs की powder बेच रहे हैं तो आप youth audience को target कर सकते हैं। short में कहें तो आप का ads उनही अकाउंट पर display होगा जो आप की सेट की हुई क्राइटएरिया में फिट होगा।

22 – Target audience क्या है ? और इस से क्या लाभ होगा मुझे ?

Answer – जब एक व्यक्ति किसी खास चीज़ को खरीदता है तब उसके पीछे उसका mind set होता है। अब आप अगर अंधों के शहर में आईने बेचने निकलेंगे या गंजों के शहर में कंघी बेचने निकलेंगे तो आप का काम फ्लॉप होगा ही होगा। इस लिए जो लोग client बन सकते हैं ऐसे लोगों के सामने promote करने से लाभ होता है। येही Target audience है।

23 – Clickbank Minimum Payout कितना देता है? और कब ?

Answer – आप इस वैबसाइट से कम से कम $ 10 डॉलर होने पर अपना पैसा बैंक में ला सकते हैं। by default आप को $100 dollar set किया हुआ मिलता है। जिसे आप अपनी मर्ज़ी अनुसार $10 dollar से ले कर ऊपर कितना भी सेट कर सकते हैं।

24 – Clickbank अकाउंट से जुड़ी समस्या का समाधान कैसे मिलेगा ?

Answer – दुनियाँ कोई भी legit वैबसाइट हों, उसके मैन पेज पर contact option लगा ही होता है। आप उस बटन लिंक को खोल कर website authority से अपना solution मांग सकते हैं। और अगर किसी website पर यह option नहीं है तो वह 99% fake होगा।

25 – Clickbank account recover नहीं हो रहा है क्या करूँ ?

Answer – आप को अपना password याद नहीं है तो आप अपने username के माध्यम से password recover कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अपना username और password दोनों भूल चुके हैं तो आप अपने Clickbank account को कभी भी recover नहीं कर पाएंगे। सिर्फ Email के माध्यम से password recovery Clickbank पर संभव नहीं है। आप को नया ही खाता बनाना पड़ेगा।

final words Clickbank

अगर आप यह काम कर के रातो रात करोड़ पति बनने का सपना देख रहे हैं तो भूल जाइए। यह काम शुरू करना तो आसान है पर किसी आम जॉब के जैसे इसमें भी मेहनत लगती है। बिना investment का यह काम अगर सफल हो जाए तो आप इसके ज़रिये अपनी आजीविका भी कमा सकते हैं।  अगर आप क्लिक बैंक वैबसाइट के साथ काम करना  चाहते हैं तो इस लिंक पर जा कर register कर अकते हैं। और अगर clickbank से जुड़ा और कोई सवाल आप के मन में है तो आप कमेन्ट एरिया में बताएं। हम आप के सवाल का जवाब देने का संभव प्रयास करेंगे। धन्यवाद।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *