Email Marketing Kya hota hai? | How to collect Emails

इंटरनेट उपयोग करने वाले लगभग हर एक व्यक्ति के पास अपना खुद का Email पता होता ही है। जिस तरह हम एक दूसरे व्यक्ति को संदेश पहुंचाने के लिए डाक सेवा का उपयोग करते हैं। ठीक उसी प्रकार इंटरनेट की दुनियाँ में ईमेल द्वारा संदेश व्यवहार किया जाता है। आम तौर पर ईमेल कई कारणों के लिए भेजा जाता है। अगर हम किसी को त्यौहार शुभकामना देना चाहे, या फिर किसी विषय हेतु कुछ पूछताछ करना चाहें तो इस तकनीक से संपर्क करते हैं।

अब इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं Email marketing के बारे में। तो आप नें कई बार अपने मेल बॉक्स में ऐसे विज्ञापन मेल देखें होंगे जिसमें किसी लेख या वस्तु या फिर किसी कार्यक्रम के बारे में संक्षिप्त सूचना दी गयी होगी। और साथ में clickable link भी दिया होगा। ऐसी लिंक पर क्लिक कर के आप सीधे उस सूचना के विस्तरण वैबसाइट तक पहुच जाते हैं।

Email Marketing

ई मेल लिस्ट कैसे Collect करें? How to collect Email List?

अब अगर आप कोई बिज़नस चला रहे हैं। या फिर कोई सेवा देते हैं तो आप को उस के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए Email list की ज़रूरत होगी। अब दोस्तों बड़ा सवाल यह है की इस तरह की लिस्ट लाएँ तो कहाँ से लाएँ। इस बात का सीधा सा जवाब है, आप Email डाटा खरीद सकते हैं। मान लीजिये की आप भारत के मुंबई शहर में रहते हैं। और आप का किताबें / बुक्स बेचने का कारोबार है। अब आप को अगर अपने बिज़नस में सफलता हासिल करनी है तो आप को मुंबई में रहने वाले स्कूल जाने वाले या जिनके बच्चे स्कूल जाते हैं ऐसे लोगों के Email का लिस्ट चाहिए होगा। इस तरह के लोगों को लगातार Email विज्ञापन भेजने पर आप की किताबों की ऑनलाइन बिक्री बढ्ने की संभावना बढ़ जाती है। इन के अलावा आप खुद का मुफ्त ब्लॉग या वैबसाइट बना कर उसमें मेल सबस्क्राइब ऑप्शन भी लगा सकते हैं। जिस से आप Email का लिस्ट इकट्ठा कर सकते हैं। और मन मर्ज़ी मुताबिक उन लोगों को Email संदेश भेज सकते हैं।

Email spamming से कैसे बचें?

मान लीजिये की आप के पास करीब 500 लोगों का Email लिस्ट है। अब आप दिन में 5 या 10 बार एक ही प्रॉडक्ट का मेल उन लोगों को लगातार हर दिन भेजने रहेंगे तो आप का subscriber या मेल रिसीवर गुस्सा हो जाएगा। और आप का इस तरह का व्यवहार spamming हो जाएगा। यानि आप का user उस mail के निचले हिस्से में जा कर या तो subscription cancel कर देगा। या फिर वह आप का मेल पता स्पैम कर देगा। यानि की जब भी आगे से आप उनको विज्ञापन मेल भेजेंगे तो वह सीधा सीधा उसके इनबॉक्स या प्रोमो बॉक्स की जगह स्पैम फोंल्डर (एक तरह का कचरे का डब्बा) में चला जाएगा। और आप का advertising का पूरा effort वेस्ट चला जाएगा।

ऑटो responder mail system क्या है? What is auto responder?

ई मेल मार्केटिंग में ऑटो responder का बड़ा महत्व है। इस तरह का सॉफ्टवेर आप का काम और समय बचाते हैं। कई सारे affiliate marketing पर्सन इस तकनीक से ढेर सारा ऑनलाइन कमाई प्राप्त कर लेते हैं। अब मान लीजिये की आप नें किसी अच्छे से वैबसाइट की मदद से या किसी सॉफ्टवेर से एक अच्छा सा advertise banner तैयार कर लिया है। तो अब आप उस विज्ञापन को Email के through बार बार manually भेजेंगे तो बहुत समय और ऊर्जा का खर्च होगा। अब इस की जगह अगर आप एक ऑटो रेस्पोंडर software सेट कर दें तो आप के पूरे Email लिस्ट को दिन में दो बार या तीन बार या फिर आप चाहें उतनी बार Email अपने आप पहुँच जाएगा। और इस तकनीक के द्वारा आप answer mail भी सेट कर सकते हैं।

Email Marketing Tips for Beginner

  • किसी भी professional Email को तैयार करते वक्त ज़्यादा भड़कीले कलर ना चुनें। email में एक या दो से ज़्यादा image का उपयोग ना करें।
  • बार बार एक ही तरह के विज्ञापन मेल ना भेजें। अपने user या subscriber को गलत इन्फॉर्मेशन देता विज्ञापन ना भेजें।
  • ईमेल का सब्जेक्ट headline आकर्षक लिखें जिस से क्लिक होने के चांस अधिक रहें। किसी भी भेजे गए मेल का उत्तर तुरंत भेजें।
  • ब्लॉग या वैबसाइट से प्राप्त किया हुआ user mail डाटा किसी के साथ शेर करना या फिर उसे बिना permission बेचना गुनाह बनता है। यह कार्य ना करें।
  • Mail marketing awaber या mailchimp से शुरू कर सकते हैं। इस से पहले आप अपने Gmail से भी काम शुरू कर सकते हैं। (जिसमें आप को प्रति दिन 50 या 100 मेल भेजने की अनुमाती होती है)।
  • ईमेल डाटा खरीदते समय जल्दबाज़ी ना करें। किसी एक्सपर्ट की सलाह ले कर उपयोगी डाटा ही परचेस करें।

Importance of Email marketing

दोस्तों इस सवाल का जवाब बहुत आसान है। आज की डेट में 99% काम ऑनलाइन होते हैं। जिसमें छोटे बड़े हर काम के लिए ई मेल पता अनिवार्य सा होता है। तो अगर आप इस तकनीक को अपने business में use करेंगे तो आप को फाइदा ज़रूर होगा। ऑनलाइन गूड्स selling, affiliate मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, इन सब में Email मार्केटिंग और subscription का बड़ा महत्व है। पोस्ट अच्छी लगे तो हमें subscribe अवश्य करें। धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *