Interesting Facts about Giraffe | जिराफ़ से जुड़े रोचक तथ्य

यह जीव मुख्यतः आफ्रिका के घने जंगलों में पाया जाता है। जिराफ़ अपने लंबे कद के लिए प्रसिद्ध है। किसी भी नर जिराफ़ की ऊंचाई 18 फीट तक हो सकती है। वर्तमान समय में जिराफ़ धरती पर निवास करने वाला सब से लंबा प्राणी है। नींद की बात करें तो जिराफ़ / Giraffe नां के बराबर सोता है, यह जीव चौबीस घंटे में करीब 10 मिनट से 30 मिनट तक ही नींद लेता है।

जिराफ़ आम तौर पर शांत स्वभाव के शर्मीले जीव होते हैं। एक जिराफ़ की गर्दन करीब 6 फीट तक भी हो सकती है। और ठीक उसी तरह जिराफ़ की टांगें भी 6 फीट लंबी हो सकती है।

मादा Giraffe (जिराफ़) का गर्भ 14 से 16 माह का होता है। और दिन की बात करें तो 400 से 460 दिन तक होता है। कुदरती आपदा और शिकारी वृति के चलते यह अद्भुत जीव आफ्रिका के कई देशों में विलुप्ति की कगार पर हैं।

काम क्रीडा से पहले मादा जिराफ़ नर जिराफ़ के मुख में पिशाब कर देती है। किसी भी बड़े कद के नर जिराफ़ का वज़न 1000 से 1200 किलो तक का होता है। वहीं किसी मादा जिराफ़ का वज़न अधिकतम 800 से 850 किलो तक पाया जाता है। इस विशाल कद के जानवर की आँतें 70 मीटर यानि 230 फिट लंबी होती हैं।

एक Giraffe जब बच्चा होता है तब उसकी मौत हो जाने की संभावना 50 से 60 प्रतिशत तक होती है। हायना, तेंदुए और जंगली कुत्ते 6 माह से 1 साल तक के जिराफ़ के बच्चों का शिकार कर लेते हैं।

जिराफ़ / Giraffe पानी बहुत ही कम पीते हैं। उनकी मुख्य खुराक पैड पौधे और पत्ते होने के कारण उनमें से ही जिराफ़ की पानी की ज़रूरत पूरी हो जाती है। किसी जिराफ़ को जब पानी पीना होता है तो उन्हे अपनी दोनों टाँगे फैलानी पड़ती हैं तभी उनकी गर्दन ज़मीन तक पहुच पाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *