Octopus In Hindi | ऑक्टोपस समुद्री जीव

यह एक अद्भुत जीव है जिसका निवास स्थान समुंदर है। वर्तमान समय में वैज्ञानिक द्वारा ऑक्टोपस की कुल 300 प्रजातीयां खोजी जा चुकी हैं। ऑक्टोपस की कुछ प्रजाति अत्यंत विशेली होती हैं जिनके एक बार दंश देने पर व्यक्ति की मौत तक हो जाती है। उत्तर और दक्षिण कोरिया नाम के देशों में इस जीव को ज़िंदा ही खा लिया जाता है। यह जीव एक बुद्धिमान जीव माना जाता है।

एक भूखा ऑक्टोपस अपने खुद के अंग भी काट कर खा सकता है। मादा ऑक्टोपस कई बार मेटिंग के दरम्यान नर Octopus को दबोच कर मार डालती है और उसे खा भी जाती है। Octopus का जीवनकाल बेहद छोटा होता है। इनकी कुछ प्रजाति 6 से 8 माह तक ही जीवित रह पाती हैं। ताज़ा जन्मे Octopus का आकार एक पिस्सू समान होता है। इस जीव के रक्त का रंग लाल होने की वजाय नीला होता है। Octopus के शरीर में कुल तीन हृदय होते हैं।

Octopus एक पुरातन जीव भी माना गया है। इस जीव का एक कंकाल 29 करोड़ वर्ष 60 लाख साल पहले का पाया गया है। वर्ष 1960 के दशक में ऑक्टोपस रेस्लिंग भी होती थी जिसमें एक योद्धा Octopus को पानी की सतह तक खींच लाने की चुनौती लेता था। विशाल आकार के Octopus शार्क मछ्ली तक का शिकार कर लेते हैं। Octopus की चमड़ी 60 मिनट में 170 से भी अधिक बार तक अपना रंग बदल सकती है। यह वाकय में एक अद्भुत समुद्री जीव है जिसका जतन हमें ज़रूर करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *