गुड़ और चने एक साथ खाने के फ़ायदे जान कर आप के होश उड़ जाएगे

गुड़ और चना हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। महिलाओं के मुक़ाबले पुरुषों को अधिक शारीरिक ऊर्जा की ज़रूरत होती है। इस लिए सुबह नाश्ते में अथवा भोजन के कुछ समय पूर्व गुड़ और चने खाने से बहुत लाभ होता है। यह दोनों खाद्य पदार्थ हमारे शरीर में ज़रूरी पोशाक तत्वों को पूरा करने में मददगार होते हैं। अगर किसी व्यक्ति के शरीर में थकावट महेसूस हो रही है तो उन्हे ऊर्जा प्राप्त करने के लिए गुड़ और चने ज़रूर खाने चाहिए। यह दोनों पदार्थ खाने से मानव शरीर छोटी बड़ी बीमारियों से भी सुरक्षित रहता है। गरीब और मध्यम वर्ग के परिवार में यह दो खाद्य पदार्थ अवश्य पाये जाते हैं। महेनती वर्ग के लिए गुड़ और चना किसी वरदान से कम नहीं है। यह दोनों खाध्य पदार्थ बहुत ही शक्तिदायक होते हैं।

गुड़ और चने

  • अगर किसी व्यक्ति को बॉडी बनाने का शौक है तो उन्हे गुड़ और चने अवश्य खाने चाहिए। चूंकि इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जिस कारण, शरीर के मसल्स काफी जल्दी मज़बूत और विकसित होते हैं।
  • अगर किसी व्यक्ति को अधिक वज़न यानि मोटापे की तकलीफ सता रही है तो उन्हे भी गुड़ और चना खाने की सलाह होगी। मोटे लोगों का मेटाबोलिज़म काफी धीमा होता है, जिसे बढ़ाने के लिए गुड़ और चना खाना लाभदायी होता है।
  • पेट के रोगों से पीड़ित व्यक्ति को भी गुड़ और चना खाना चाहिए। अगर कोई इन्सान पुरानी कब्ज़ से त्राहित है तो, गुड़ और चना खाने से उसकी समस्या दूर होगी। गुड़ और चने खाने से हड्डियाँ ताकतवर बनती है, कमजोरी दूर होती है। चूँकि इसमें केलश्यम भी होता है।

गुड़ और चने

  • गुड़ और चने में ज़िंक की मात्रा होती है। जिस कारण चहरे पर चमक आती है। और डलनेस कम होने लगती है। दिमाग के लिए विटामिन B6 बहुत ज़रूरी होता है। यह विटामिन हमारे मस्तिष्क की नसों को ऊर्जा प्रदान करता है। और यह विटामिन गुड़ और चने खाने से मिलता है।
  • इस विटामिन की मात्रा सही रहने से इन्सान की याद शक्ति भी बढ़ जाती है। गुड़ और चने में एमिनो एसिड, ट्रीप्टोफेन, और सेरोटेनिन की मात्रा होती है। यह सारे तत्व तनाव कम करने में सहायक होते हैं। इस लिए अगर आप को depression महेसूस हो रहा है तो चने और गुड़ का सेवन करना चाहिए।

गुड़ और चना कीमत में भी सस्ते होते हैं। एक साधारण व्यक्ति इन चीजों को खरीद पाने में सक्षम होता है। इसी लिए हर एक घर में इन लाभदायी खाध्य पदार्थों का होना बहुत फायदेमंद है। पोस्ट अच्छी लगे तो लाइक और फॉलो ज़रूर करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *