Blocked Nose Treatment in Hindi बंद नाक आसानी से खोल देंगे यह चमत्कारी घरेलू उपचार

Blocked Nose Treatment दोस्तों, सर्दी के मौसम में लगभग हर किसी को बंद नाक हो जाने की समस्या होती है। और कई लोगों को मुह और गले की समस्या भी सताती है। इनके अलावा उम्र दराज़ लोगों को घुटनों का दर्द भी होने लगता है। यह सारी तकलीफ़ें होने पर हमें बड़ी बेचेनी महसूस होती है। अब इस छोटे से लेख में हम यह जानेंगे की बंद नाक से छुटकारा कैसे पाते हैं। वह भी बिना मेडिकल स्टोर या डॉक्टर की दवाई लिए। तो आइये शुरू करते हैं।

Blocked Nose Treatment

Blocked Nose Treatment Exercise कसरत का प्रयोग

दोस्तों व्यायाम के माध्यम से हम बंद नाक बड़ी जल्दी खोल सकते हैं। इसके लिए आप बाबा रामदेव के द्वारा सुझाए गए अनुलोम विलोम का ईस्त्माल कर सकते हैं। इनके अलावा एक और कसरत है जिस के माध्यम से आप बंद नाक खोल सकते हैं। उस कसरत में आप को नाक के दोनों छिद्र बंद करते हुए अपने सिर को पीछे की और लेजाना है। अब इसी मुद्रा में थोड़ी देर तक टीके रहें। इस मुद्रा में सांस रोक कर थोड़ी देर टिक कर वापिस सामान्य मुद्रा में आते हुए दोनों नाक के छिद्र खोल दीजिये। ऐसा करने से आप का नाक तुरंत खुल जाता है। और श्वाश लेने में होने वाली दिक्कत भी दूर हो जाती है।

Blocked Nose Treatment

 Blocked Nose Treatment Hot Water गरम पानी का नुस्खा

सब से पहले एक पतीला ले कर उसमें मीठा साफ पानी भर कर उसे गैस पर गरम कर लीजिये। अब उसे थोड़ा गुनगुना हो जाने दीजिये। अब किसी छेद वाली बोतल से उस गुन गुने गरम पानी को अपने नाक में टपका लीजिये। यह प्रयोग बहुत थोड़ी देर ही करें। उसके बाद अपने शीश को आगे की और कर के नाक में घुसाया हुआ सारा पानी बाहर निकाल लीजिये। इस उपचार को दो से तीन बार दिन में करने से नाक पूरी तरह से खुल जाएगा। और उसमें अच्छी ख़ासी गर्माहट बनी रहेगी। जिस से आप को बहुत आराम महसूस होगा।

Blocked Nose Treatment

Blocked Nose Treatment Coconut Oil नारियेल का तेल उपयोग करें

अगर आप का नाक बुरी तरह से बंद है। और सिर चकरा रहा है तो आप को नारयेल तेल में अपनी एक उंगली डूबा कर उस उंगली को नाक के अंदर फेर लेना चाहिए। यह किसी मशीन में सर्विस करने जैसा है। इस नुस्खे को आजमाते ही आप का नाक बड़ी तेज़ी से खुल जाएगा। और सिर दर्द भी नहीं रहेगा। आप इसके अलावा नाक में नारयेल तेल की कुछ बूंद टपका कर भी अंदर की और सांस खींच सकते हैं। इस के अलावा आप गाय के देसी घी वाली उंगली कर के भी नाक में फेर सकगे हैं। गाय के देसी घी के तो और भी कई सारे लाभ होते हैं।

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *