Cardamon इलायची का कमाल : गरम पानी और इलायची का सेवन आप के शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है

दोस्तों, इलायची (Cardamon) तो आप के घर में होती ही होगी। यह वस्तु बहुत ही स्वादिष्ट होती है। कई लोग इसे मसाले की तरह उपयोग में लेते हैं। तो कोई इस को चाय में भी उपयोग लेते हैं। अगर मुह से दुर्गंद आने की समस्या सता रही है तो उसे दूर करने के लिए इलायची रामबाण उपचार साबित होती है। दोस्तों रात्री के समय सोने से पूर्व दो इलायची (Cardamon) खा कर गुनगुना गंर्म पानी पीने के ढेरों लाभ होते हैं। आइये जानते हैं की इस छोटे से प्रयोग से क्या क्या और लाभ मिलते हैं।

  1. झड़ते बाल की समस्या दूर होगी। डेंड्रफ दूर होगा। बाल झड़ों से काले घने और मज़बूत बनने लगेंगे।
  2. शरीर के बाहर लटक रही तौंद, यानि मोटा पेट और कमर की चरबी दूर होती है। शरीर अगर बेडौल है तो वह सुडौल बनेगा। इलायची (Cardamon) में मौजूद फाइबर तथा कैल्श्यम आप के वज़न को हमेशा नियंत्रित रखेगा।
  3. पाचन तंत्र मज़बूत बनेगा। इलायची (Cardamon) और पानी के इस प्रयोग से किडनी तथा आंत साफ रहती है। और पुरानी जमी हुई कब्ज़ भी साफ हो जाती है। इलायची का यह उपचार बहुत ही गुणकारी होता है।
  4. भोजन के पोशकतत्व खून के माध्यम से पूरे शरीर में फ़ैलते हैं। इसी कारण शरीर में ब्लड सर्क्युलेशन ठीक होना ज़रूरी है। और रक्त का शुद्धिकरण भी महत्वपूर्ण है। इलायची (Cardamon) के इस प्रयोग से यह दोनों कार्य अच्छी तरह से हो जाते हैं।
  5. पुरुष में अगर स्पर्म पतला है या कम आता है तो वह इस इलायची (Cardamon) और गुनगुने गरम पानी के प्रयोग से इस समस्या का हल कर सकते हैं। और यह प्रयोग साथ में नपुशंकता रोग से भी मुक्ति दिला सकता है।cardamom
  6. आज के समय में कै कारणों की वजह से लोगों को रात में अनिंद्रा की शिकायत हो जाती है। इस रोग को दूर करना है तो भी इस लियायची (Cardamon) वाले प्रयोग का सहारा लिया जा सकता है।
  7. तनाव और थकान से मुक्ति के लिए भी यह इलायची (Cardamon) का प्रयोग अत्यंत गुणकारी साबित हो सकता है। इस प्रयोग से नींद अच्छी मिलती है और अगर आप को खर्राटे लगाने की परेशानी है तो वह भी दूर होगी।

पोस्ट अच्छी लगे तो Like और Subscribe अवश्य करें। धन्यवाद।   

 

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *