joint pain relief Home remedies Tips in Hindi | जोड़ों और घुटनो के दर्द में तुरंत राहत पाने के लिए असरकारक समाधान

सरदीयों के मौसम में हर उम्र के लोगों को Joint Pain (जोड़ों का दर्द) हो सकता है। बड़ी उम्र के लोगों को यह अधिक मात्रा में परेशान करता है। इस रोग को आयुर्वेद उपचार से बड़ी जल्दी काबू में लाया जा सकता है। उपचार के साथ साथ अगर खानपान में ज़रूरी परहेज़ बरतते हैं। तो जोड़ों का दर्द Joint Pain बड़ी तेज़ी से ठीक हो सकता है। मेथी दाना, हल्दी दूध, सौठ, अश्वगंधा, और लहसुन के दूध से जोड़ों का दर्द जड़ से खत्म किया जा सकता है। आइये जोड़ों के दर्द Joint Pain से राहत पाने के यह घरेलू उपचार जान लेते हैं

Joint Pain

मेथी दाना – (Joint Pain Relief Remedy)

सुबह के समय मेथी दाना पाउडर लेना चाहिए। इस को एक या आधा चम्मच गुनगुने गरम पानी के साथ लेने से घुटनों के दर्द में बड़ी जल्दी राहत मिल जाती है। अगर दर्द अधिक है तो मेथी दाना पाउडर शाम को भी लेना चाहिए।

हल्दी का दूध–  (Joint Pain Relief Remedy)

अगर जोड़ों का दर्द सता रहा है, या पैरों में सूझन हुई है। जो भी समस्या है। हल्दी दूध पीने से बड़ी जल्द राहत मिल सकती है। एक गिलास दूध में आधा छोटा चम्मच हल्दी मिला कर पी जाने से सूझन एवं जोड़ों का दर्द बहुत जल्द ठीक हो जाता है।

Joint Pain

सौठ एवं अश्वगंधा –  (Joint Pain Relief Remedy)

करीब तीस से चालीस ग्राम नागौरी अश्वगंध पाउडर लीजिये। और उतनी ही मातरा में खाण्ड पाउडर लीजिये। और करीब बीस ग्राम सौठ चूर्ण लीजिये। अब तीनों को अच्छे से मिश्रित कर लीजिये। अब इस पाउडर को प्रति दिवस तीन तीन ग्राम की मात्रा में दूध के साथ सुबह शाम लेना है।

लहसुन का दूध – (Joint Pain Relief Remedy)

सब से पहले तीन से चार लहसुन की कली छील कर कूट लीजिये। अब एक गिलास जितना दूध उबाल लीजिये। और उबालते समय उन कुटी हुई लहुस्न कली के पेस्ट को उसमें डाल दीजिये। और अब हल्का गरम दूध रात के समय पी जाइए। इस उपचार से पेट का वायु नाश होगा। और जोड़ों के दर्द में चमत्कारिक राहत मलेगी।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *