Kesar खाने के इन अमूल्य गुणों को जान लोगे तो उसके महेंगे होने की फरियाद नहीं करोगे

केसर (Kesar) बहुत ही गुणकारी होता है यह बात तो छोटा बच्चा भी जानता है। अक्सर लोग इस बात की शिकायत करते हैं की केसर के दाम बहुत होते हैं। अब अगर कोई वस्तु कम मात्रा में उपलब्ध होगी और अत्यंत गुणकारी होगी तो उसके दाम अधिक होने ही हैं। अगर सिक्के के दूसरे पहेलु पर गौर करें तो पता चलेगा की, केसर (Kesar) के गुणों की तुलना उसके दाम से की जाए तो केसर (Kesar) के दाम बहुत कम लगेंगे। तो बिना किसी देरी के आइये जानते हैं गुणकारी केसर के लाभ।

केसर (Kesar) में पाये जाने वाले गुणकारी तत्व

कैल्श्यम, फोलिक एसिड, मैगनीज, विटामिन A, पोटेश्यम, तांबा, लोहा, रायबोफ्लेविंग, ज़िंक, मेग्नीश्यम, थियमीन, लायकोपिन, अल्का केरोटीन, बीटा केरोटीन, जैक्सन थिन।

Kesar

गुणकारी केसर (Kesar) के फायदे

  1. केसर (Kesar) खाने से याददस्त बहुत तेज़ बनती है। केसर हमें कई तरह की स्मरण शक्ति विकार से जुड़ी बीमारियों से रक्षण प्रदान करता है। केसर वाला दूध या चाय पीना अच्छा होता है।
  2. महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान कई बार बहुत जलन, दर्द, खून का बहाव और तनाव का सामना करना पड़ता है। ऐसे समय में अगर महिला या कुमारिका केसर वाले दूध का सेवन करे तो उसे इस समस्या में बहुत आराम मिलता है।
  3. अगर किसी को कमज़ोर नेत्र हैं। नेत्र की रोशनी ठीक नहीं है। बार बार आँखें रोग ग्रस्त हो जाती हैं तो ऐसे लोगों को केसर (Kesar) वाला दूध रोज़ पीना चाहिए। केसर में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी आँखों को बहुत लाभ पहुंचाते हैं।
  4. केसर खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं नाश होंगी। कब्ज़, गैस, बदहज़मी और अम्लता जैसे रोगों को दूर करता है।
  5. केसर (Kesar) खाने से या दूध के साथ केसर लेने से रक्तचाप ठीक रहेगा। और नुकसानकारक कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होगा। यह रक्त धमनीयों को पोषण देता है। और प्लार्क की रोकधाम करता है।Kesar
  6. अगर किसी व्यक्ति को तनाव में रहने की समस्या सता रही है तो वह केसरिया दूध पी कर शरीर में प्रसन्न रहने वाले कंपाउंड बढ़ा सकता है। और तनाव से मुक्ति पा सकता है।
  7. केसर (Kesar)  खाने से चेहरे की रंगत में निखार आता है। केसर चेहरे को चमकता तो है साथ साथ उसे रोग मुक्त भी करता है। दो चम्मच दूध में थोड़ा केसर भिगोने को रख दीजिये। और उसमें थोड़ा शहद मिला लीजिये। और फिर इस मिश्रण को अपने चहरे पर लगा लीजिये। करीब आधे घंटे बाद अपना चहरा धो लीजिये।Kesar
  8. चेहरे की रंगत निखार ने के लिए केसर का फेस मास्क बना सकते हैं। एक छोटे चम्मच चंदन पाउडर में थोड़ा दूध और केसर मिला कर अच्छे घोल लीजिये और चेहरे पर लगा लीजिये। फिर आधे घंटे बाद अपना चेहरा धो लीजिये।
  9. चेहरे पर बने कील, मुंहासे, और जुररीयां दूर करने के लिए कच्चे पपीते के गूदे में चुटकी भर केसर (Kesar) मिला कर अच्छे से मिक्स कर लीजिये। और फिर उस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर 15 मिनट बाद चेहरे को अच्छे से धो लीजिये।
  10. अगर किसी को अस्थमा रोग की तकलीफ है तो उन्हे केसर बहुत लाभदायी होता है। केसर खाने से अस्थमा के रोगी ठीक से सांस ले पाते हैं। केसर (Kesar) फेफड़ों का इनफेकशन, जलन दूर करेगा। और अस्थमा घात की रोकधाम करता है। केसर के सेवन से श्वास से जुड़ी कई तरह की समस्याएं खत्म होती है।

पोस्ट अच्छी लगे तो Like और Share ज़रूर करें। और हमें follow करना ना भूलें।      

 

Tags:

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *