Milk और दालचीनी शरीर को रोग मुक्त और शक्तिशाली बना देगा

दोस्तों, हमें संपत्ति कमाने के साथ साथ शरीर की तंदूरसती पर भी ध्यान देना ज़रूरी है। अब भागमभाग भरी लाइफ में कसरत और समतौल आहार लेना कभी कभी कठिन हो जाता है। और अगर आर्थिक हालात ठीक नहीं है तो भी पोषण युक्त भोजन हासिल करना मुश्किल होगा। इसी लिए हमें सुबह में दूध (milk) के साथ ऐसी चीज़ लेना चाहिए जो हमें सम्पूर्ण तंदूरसती और चुस्ती फुरती प्रदान कर सके। तो आइये जानते हैं की वह गुणकारी चीज़ क्या है। दूध में पहले तो दालचीनी मिला लें। दालचीनी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ सेहत को भी बहुत लाभ देती है। दूध (milk) और दालचीन का संगम शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आप को एक गिलास गरम दूध (milk) में आधा चम्मच दालचीनी मिलानी है। और एक चम्मच ले कर दूध को अच्छे से मिला लेना है।

जानिए कौन कौन सी समस्याओं को दूर करता है दाल चीनी वाला दूध (milk)

  1. मधुप्रमेह की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति अगर दालचीनी वाला दूध (milk) रोज़ पिये तो उसका शुगर कंट्रोल में रहेगा। अगर किसी को डायबिटीज शुरुआती लेवल का है तो दालचीनी वाला दूध (milk) रोज़ पीने से डायबिटीज खत्म भी हो सकता है।
  2. दालचीनी वाला दूध रोज़ पीने से हड्डियाँ मज़बूत बनती हैं। गठिया रोग और आर्थरायटीस रोग कभी होते ही नहीं है। और अगर किसी को यह रोग हैं तो इन रोगों से मुक्ति मिलेगी। इस दालचीन वाले दूध (milk) को पीने से त्वचा और बाल भी रोग रहित और सुंदर बनते हैं।
  3. दालचीनी वाले दूध में मौजूद एंटी बेक्टीरियल तत्व हमारी त्वचा और बालों को सूक्ष्म जीवाणुओं से रक्षण प्रदान करते हैं। दाल चीनी वाला दूध (milk) हृदय की बीमारियों से सुरक्षित रखता है। और हार्ट अटैक कभी नहीं आता है।Milk
  4. अनिंद्रा की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति अगर रोज़ रात को या सुबह में दालचीनी वाला दूध (milk) पीते हैं तो उनकी यह प्रोब्लेम जड़ से खत्म होती है। दिमाग की याददास्त बढ़ाने के लिए दालचीनी वाला दूध बहुत लाभदायक है।
  5. शरीर का अतिरिक्त वज़न कम करना है तो रोज़ रात को सोने से आधे घंटे पहले दाल चीनी वाला दूध (milk) पीना शुरू कर दें। इस प्रयोग से प्रति माह तीन से पाँच किलो वज़न कम किया जा सकता है। सर्दी, खासी, झुकाम बलगम जैसी बीमारीयों से तुरंत छुटकारा मिल सकता है।

पोस्ट पसंद आए तो Like और Share ज़रूर करें। और हमें Subscribe अवश्य करें।              

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *