Weight lose करने का सरल तरीका, अजवायन का पानी शरीर से चरबी दूर कर देगा

दोस्तों, अजवायन का सेवन करने से और उसका पानी पीने से हमारे शरीर को कई सारे लाभ मिलते हैं। अजवायन को घर का वैद्य भी कहा गया है। यह आयुर्वेद में अजवायन का पानी सुबह में खाली पेट पीने वाले व्यक्ति का मोटा शरीर बड़ी तेज़ी से Weight lose कर के पतला होने लगता है। यह शरीर में मौजूद फैट बड़ी तेज़ी से पिघलाता है। अजवायन शरीर का मेटाबोलिज़म बढ़ाता है। जिस से कार्ब तथा फैट बर्न होने लगते हैं। अजवायन अपने बहुमूल्य गुणों के कारण मसालों का राजा भी कहा गया है। कई प्रकार की आयुर्वेदिक दवाइयाँ तैयार करने के लिए भी अजवायन का प्रयोग किया जाता है।अजवायन के पानी के सेवन से पाचन प्रणाली मज़बूत बनती है। अगर किसी व्यक्ति को किडनी में स्टोन फस गया है और दर्द दे रहा है तो ऐसे व्यक्ति को प्रति दिवस अजवायन का पानी पीना चाहिए। वायु बदहाजमी हुई है तो भी कच्चे या सीके हुए अजवायन चबा चबा कर खाने चाहिए। (Weight lose)

वज़न घटाने का प्रयोग (Weight lose)

अजवायन को रात में भिगो कर रख दें। फिर उसमें सुबह में एक नींबू निचौड़ दें। और फिर उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब पूरे मिक्स को अच्छे से हिला लें। और सुबह में खाली पेट पी जाएँ। इस प्रयोग को 15 से 30 दिनों तक लगातार करें।

Weight lose

चरबी घटाने के लिए खाने पीने में परहेज़ (Weight lose)

अजवायन के पानी का यह प्रयोग सफल बनाना है तो कुछ ज़रूरी परहेज़ करना ज़रूरी है। भूख लगने पर ही भोजन खाएं। ब्रेड, मक्खन, आलू, शक्कर, और बाहर के फास्ट फूड को खाना छोड़ दें अथवा कम कर दें।

Weight lose

अजवायन में मौजूद कल्यांणकारी तत्व

अजवायन में कार्ब, प्रोटीन, फाइबर, मिनरल और फैट की अच्छी मात्रा होती है। अजवायन में आइरन, कैलश्यम और फोसफरस होता है। गैस हुई हों या खट्टी डकार आ रही हों भुने हुए अजवायन को खाने पर या अजवायन का पानी पीने पर तुरंत लाभ होगा।

पोस्ट अच्छी लगे तो Like और Share करें। और हमें Subscribe करना ना भूलें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *