Confidence लड़कीयों से बात करने में संकोच दूर करना चाहते है तो यह उपयोगी पोस्ट ज़रूर पढ़ें

दोस्तों, आज की हमारी पोस्ट उन लड़कों के लिए है जो लड़के किसी लड़की से बात करने में शर्माते हैं। यानी ऐसे लोग जो किसी भी सुंदर लकड़ी से के सामने आते ही low Confidence वाले बन जाते हैं।  ऐसे लड़के जो किसी लड़की के सामने बात करते हुए भीगी बिल्ली बन जाते हैं। अब बड़ा सवाल यह है की ऐसा क्यूँ होता है। तो इसका सीधा जवाब है की, आप किसी खूबसूरत लड़की के सामने खुद को बहुत नीचा और बदसूरत या कम काबिल समझने लगते हैं। कुछ लोग खुद को मोटा, नाटा, काला, दुबला या हकला घोषित कर के बहुत छोटा और निम्न स्तर का मान लेते हैं। आप माने या ना माने पर आप की यह धारणा बन जाती है की ऐसी लड़की तो हमें भाव दे ही नहीं सकती। यह तो हो ही नहीं सकता। या फिर इसका स्टैंडर्ड तो मेरे से कई गुना बेहतर है। येही दुबलीपतली सोच आप के पूरे लाइफ की बैंड बजा देती है। इसी सोच से उभर कर आगे आना है।

लकड़ी से बात करने का विश्वास (Confidence) कैसे पैदा करें

खुद की इज्ज़त करना सीखो –

आईने में खुद को देखो। और खुद से कहो की मै कर सकता हूँ। याद रखो की जो लोग खुद पर भरोसा नहीं करते उस पर कोई भरोसा नहीं कर सकता है। खुद से यह कहो की मै जैसा भी हूँ खुद को कबुल करता हूँ और दुनियाँ की किसी भी हस्ती की आँख में आँख डाल कर बात करने के लिए मेरा सेल्फ कोन्फ़िडेंस काफी है। कपड़े पुराने है? परवाह नहीं, बाल बिखरे हैं? परवाह नहीं, पेट बाहर है? परवाह नहीं, बॉडी स्प्रे लगाना भूल गया हूँ? परवाह नहीं। बस एक ही चीज़ सही रखो अपना एटेट्यूड। उसी एक हथियार के सहारे कूद जाओ मैदान में। जा कर खड़े हो जाओ उस टॉप क्लास टार्गेट के सामने फिर चाहे वह कोई हूर परी ही क्यूँ ना हों। आवाज़ धीमी या बहुत जी हांजी वाली रखने की कोई ज़रूरत नहीं है। लिमिट में सम्मान दो, और ऐसे ही बात करो जैसे अपनी अम्मा या दीदी से बेफिकराई से बात करते हो। ज्यादा से ज्यादा क्या होगा। लड़की मुह फेर लेगी। आँखें दिखाएगी। होने दो एक बार किरकिरी, आप को कोनसा गवर्नर या प्रधानमंत्री के चुनाव में खड़ा होना है। आँख में आँख डाल कर विनम्र हो कर सवाल करो। दस में से नौ लड़की सही से जवाब देगी और बात भी करेगी।

Confidence

ज़बान हलक से बाहर निकालो –

कई लड़के जब घर पर अपने माँ या बहन से बात करते हैं तो ऐसे आवाज़ में बोलते हैं जैसे बिना माइक के भाषण पूरे चौक की जनता को सुनाना हों। लेकिन वही लड़के जब अपने मोहल्ले या स्कूल कॉलेज की हॉट ब्युटि के सामने आते हैं तो उस लालची उमेदवार जैसे विनम्र बन जाते हैं जो पाँच साल में एक बार किसी मोहल्ले में वोट की भीख मांगने आया हों। एक बात याद रखो की किसी भी लड़की के सामने हद से ज़्यादा सम्मान दिखाओगे या धीरे आवाज़ में बात करने की कोशिश करोगे तो वह आप को या तो लल्लू समजेगी या ऐसा समझेगी की आप किसी गलत इरादे से उसे सामने आए हो। इन दोनों ही सूरत में वह आप को भाव भी नहीं देगी और बात भी नहीं करेगी। पॉइंट यह है की, असभ्यता से बात नहीं करनी है पर डर डर कर भी बात नहीं करनी है। हो सके उतना नॉर्मल बात करो। परिणाम की चिंता उसी पर छोड़ दो।

Confidence

सवाल करना सीखो –

कई लड़के इस बात पर गुलाटी खा जाते हैं की, लड़की से बात की शूरआत कैसे करें। इस पॉइंट पर अगर लड़कों की पकड़ आ जाएँ ना तो सच में इंडिया की पोप्यूलेशन पाँच साल में डबल हो जाए। खैर अब इस प्रोब्लेम का सीधा सा जवाब है। लड़की के पास जा कर वह बात करो जिसका जवाब वह दे सके। यानि की अगर वह बस स्टॉप पर खड़ी है तो उसे पूछो की यह वाली बस कब आएगी। उसने घड़ी पहनी है तो टाइम पूछो। वह जिस रूट पर आती जाती है उसी जगह के  आसपास किसी बिल्डिंग का पता पूछ लो। ऐसा करने से आप के अंदर आत्मविश्वास जागेगा।

छल से फासला तेय करने वाले जिद्दी सांढ बनो –

इस बात को हंसने में मत लो, सही में सांढ बहुत बड़ी सीख देता है। आप नें देखा होगा की सांढ कई बार नीचे देखते हुए या तिरछी नज़र से देखते हुए हमारे इतने करीब आ जाता है की हमें पता ही नहीं चलता है। आप जब भी किसी लड़की के पास जाने का अप्रोच करो तो इसी तरह आगे बढ़ो जैसे आप जानते ही नहीं हों की वह आप के कितने पास आ गयी है। ऐसा करने से लड़की काफी सहज महसूस करेगी। और जब आप अचानक आप मूड कर उस से सवाल करोगे या बात करना शुरू करोगे तो वह अचंभित होगी। तब आप उस पर हावी होंगे। यह ट्रिक उसे तैयारी करने का मौका नहीं देगी और आप अपनी मनपससंद बात उस से कर के आगे निकल सकोगे।

Confidence

Confidence बढ़ाने का अभ्यास करो –

अगर लड़की से बात करने में हिचक है। तो कॉल सेंटर वाली दीदीयों को पकड़ो, एक ही प्लान बार बार समझो, छोटे छोटे प्रोब्लेम ले कर सवाल करो। बैंक में जाओ, रिशेप्शन जाओ, स्कूल टीचर के पास जाओ, कहीं भी जाओ पर अंजान लड़की से बात करो। इज्ज़त से बात करो। काम की बात करो पर लड़की से बात करो, आँख में आँख डाल कर छोटी वाली मुस्कान के साथ बात करो। हो सकता है कुछ ब्रेनलेस ब्युटि आप का इज्ज़त का फ़लूदा भी करे, लेकिन क्या फर्क पड़ता है। आप को तो अभ्यास करना है ना। जब विराट कोहली नेट प्रेक्टिस करता है तो गेंद आगे पीछे ऊपर नीचे उसे भी ज़ोरों से लगती होगी ना? तो फिर अगर यहाँ किसी लड़की नें बैजत कर दिया तो उसे नेट प्रेक्टिस समझ कर आगे बढ़ो। थैंक्स बोल कर आगे बढ़ जाओ। और कहीं और अप्रोच करो। अभ्यास से ही Confidence बढ़ेगा।

नारी जाती का सम्मान करो –

इस आर्टिक्ल में जो भी टिप्स बताई है वह खुद का Confidence बढ़ाने और आप की शर्म दूर करने के लिए है। इस चमत्कारी नुस्खो से अगर किसी की बहन बेटी को परेशान किया या तंग किया तो हमेशा याद रखना की हमारे घर में भी बहने होंगी, बीवी, बेटी या माँ होगी तो क्या हम चाहेंगे कोई उनके साथ गलत हरकत करे। तो बात साफ है नियत अच्छी रखो और जिसे पसंद करो उसी इन्सान के साथ इस तरह के प्रयोग का उपयोग करो। गुड लक।    

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *