Google Adsense की CPC कैसे बढ़ाएँ Top 6 Execelet Tips

किसी भी क्षेत्र में काम कर रहें हों। hard work करने से ज़्यादा smart work करने से अधिक लाभ मीलेगा। Blogging की बात करें तो Google ads का CPC अच्छा हुआ तो कम visitor पा कर भी ज़्यादा income पाप्त की जा सकती है। कई बार blogger अधिक traffic पाने के बाद भी ज़्यादा revenue नहीं कमा पाते हैं। इसी समस्या का समाधान बताने के लिए मैंने यह पोस्ट लिखा है। मै सब से पहले यह बता दूँ की जब मैंने ब्लॉगिंग शुरू की थी तब मेरे ब्लॉग का CPC 0.01 से ले कर 0.03 तक था। लेकिन आज SEO की थोड़ी बहुत जानकारी के कारण मैंने अपने ब्लॉग का CPC 0.15 से से 0.22 तक ऊपर खिचा है। अगर किसी ब्लॉगर को low CPC की शिकायत है तो उन्हे यह article पढ़ कर यहाँ दर्शाये हुए Tips आज़मा कर result देखना चाहिए। आइये अब समझते हैं की CPC क्या होता है और इसे ऊपर लाने के क्या क्या तरीके हैं।

Adsense CPC क्या है और CPC कैसे Calculate होता है

Adsense का advertising नेटवर्क हिन्दी ब्लॉगर के लिए पैसे कमाने का मुख्य स्रोत है। Blog पर जब visitor आ कर वहाँ लगी Ad पर जब क्लिक करते हैं तब ब्लॉगर को income मिलती है। अब CPC की बात करें तो, एक क्लिक पर जो कमाई होती है उसी को CPC कहा जाता है। CPC का पूरा अर्थ Click Per Cost होता है। मान लीजिये की आप के Adsense खाते की CPC $ 0.01 डॉलर है और एक दिन में आप के ब्लॉग पर 100 क्लिक हुए हैं तो आप की CPC रेट को क्लिक की संख्या के साथ गुना जाएगा। यानि की 0.01 * 100 = $1, अब मान लीजिये आप का CPC rate $ 0.10 डोलर है और एक दिन में 100 क्लिक हुए हैं तो 0.10 * 100 = 10 $ डॉलर एक दिन की कमाई दस डॉलर होगी। आम तौर पर कई ब्लॉगर येही फरियाद करते हैं की उनके ब्लॉग पर CPC बहुत कम रह रही है। जिस कारण उनका ब्लॉग कमाई नहीं कर पाता है। इस समस्या को दूर करने के छे आसान tips नीचे दर्शाये गए हैं।

Adsense CPC increase करने के आसान सात तरीके

हमारे ब्लॉग पर Adsenes की CPC कम या ज़्यादा होने के पीछे कई सारे कारण होते हैं। ads का format, ब्लॉग का content, visitor का टाइम spend समय, ad placement की जगह, एक page par ad की संख्या, website का loading टाइम और भी कई factor होते हैं जिन पर काम करने से Google Adsenes का revenue बढ़ाया जा सकता है। आइये जानते हैं Google adsense का revenue बढ़ाने के लिए कोनसे उपयोगी steps लेने चाहिए। इस समस्या को दूर करने के छे आसान tips नीचे दर्शाये गए हैं।   CPC

(1)Use Keywords in headings – Post Title में keyword use करें और पोस्ट विस्तार से लिखें –

ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो SEO की थोड़ी बहुत जानकारी रखनी ज़रूरी है। search engine में पोस्ट को पहले page पर लाना है तो 500 या 700 page की post लिख कर पोस्ट करना काफी नहीं होगा। यहाँ ऐसा नहीं है की छोटी पोस्ट बेकार होती है। पर search engine में ऊपर का स्थान पाने के लिए विस्तार पूर्वक पोस्ट लिखना ज़रूरी है। अब एक बात समज लीजिये की Google Search Engine internet पर पोस्ट होने वाली सभी post पढ़ता नहीं है। Search Engine bots किसी अच्छी post को कैसे चुनता है इस बात को समाजिए।

मान लीजिये की किसी भी एक टॉपिक पर 1 लाख पोस्ट internet पर एक दिन में पब्लिश हुए हैं। अब Google Search Engine bots सब से पहले इन में से long length वाली पोस्ट को अलग छाँटे गे। और फिर उनमें keyword use की जांच करेंगे। उसके बाद post में लगी images की संख्या और quality को ध्यान में लेंगे। और फिर article post का formatting यानि की bullet & numbering bold और italic का सही use, और heading तथा sub heading को ध्यान में लेंगे। उसके बाद उस web page के share कितने अधिक हैं कितने लोग उस पोस्ट को पसंद कर रहे हैं। Webpage कितने ज्यादा bookmark हासिल कर रहा है।

यह सब जानकारी का अच्छे से विश्लेषण कर के उस पोस्ट page को quality अनुसार rank देता है। जितना अच्छा rank मीलगा post search engine में उतना आगे display होगा और उस page को उतने ही अधिक visitor प्राप्त होंगे। post को search Engine में आगे लाना है तो Keyword को Heading और subheading में ज़रूर इस्तमाल करें। पहले पेरेग्राफ और आखरी पेरेग्राफ में भी Keyword ज़रूर ईस्त्माल करें। post उनही keyword पर लिखें जो keyword इंटरनेट पर सर्च किए जाते हों।

(2)Don’t use too many Google Ads – गूगल एड्स समझदारी से ईस्त्माल करें

कुछ blogger ऐसा सोचते हैं की ज़्यादा ads लगा दिये तो Earning के मौके अधिक बन जाएगे। याद रखिए की कम शब्द वाले article post पर ज़्यादा ads लगाए तो CPC बड़ी तेज़ी से गिरेगा। Google ads हमेशा दूरी पर ही लगाएँ। और लंबी पोस्ट पर ही अधिक ads लगाएँ। आमतौर पर एक पोस्ट पर 3 picture ads और 3 text ads लगाने का rules है। लेकिन अगर पोस्ट छोटी लिखी है तो इस संख्या को घाटा कर 2 picture ads और एकाद या दो Text ads लगाए। ऐसा करने से ब्लॉग का ad CPC गिरेगा नहीं। और article user को भी लेख पढ़ने में ज़्यादा मज़ा आएगा। याद रखिए की कम keyword वाले पोस्ट में Google Adsense को ज़्यादा ads display करने में दिक्कत होती है।

(3)Fraud Clicks, accidental clicks और useless clicks से बचें

कई blogger अलग अलग device से unethical clicks generate कर के अधिक पैसा कमाने की कोशिश करते हैं और उनका Google Adsense account block हो जाता है। कई बार इस तरह की गतिविधि होने पर Googke adsense CPC घटा कर 0 भी कर देता है। इस लिए इस प्रकार की धोखाधड़ी का प्रयोग बिलकुल नहीं करना चाहिए। India में एक तो advertisers वैसे ही ads पर कम खर्च करते हैं। दूसरा Google adsense की यह धारणा है की Asian resins के कुछ ब्लॉगर Google Ad network को bluff करने की कोशिश करते हैं जिस कारण उन्होने पहले से ही Adsense CPC कम कर रखा है। Google Adsense की नज़रों में हमें अपनी छाप सुधारनी होगी और ईमानदारी से काम करना होगा। एक अच्छे article पर visitor ज़्यादा आएंगे और उस पर ads भी क्लिक होंगे। बस महेनत करते जाना है और ईमानदारी रखनी है।

Google Adsense को cheat कर के 50 या 100 डॉलर कमा भी लिए तो उसमें कोई लाभ नहीं होगा। चूँकि गलत clicks पर advertiser को लाभ मिलेगा नहीं। लाभ ना हुआ तो वह Google को ads लगाने के लिए देंगे नहीं और जब ads ही ना मिलेगे तो Google भी हम bloggers को कैसे कमाई का हिस्सा दे पाएगा। इसी लिए अपने ब्लॉग पर fake click कभी भी generate नहीं करने चाहिए।

(4)गूगल एड्स पोस्ट के शुरुरात में डालें  – Use Google Ads In First Paragraph of the post

अच्छा CPC पाने के लिए और ज़्यादा earning पाने के लिए गूगल एड्स का placement बहुत important है। ब्लॉग पोस्ट पर Google ads अगर शुरुआत में लगाया जाता है तो उसका लाभ अधिक होगा। article post खुलते ही उस पर reader की नज़र जाती है तब उसे advertise अच्छा लगे तो वह तुरंत ad को click करता है और blogger को revenue प्राप्त हो जाता है। पोस्ट में जहां ad लगा है उसके नज़दीक वाले पेरग्राफ पर keyword सही तरीके से लगे होंगे तो Google adsense को विज्ञापन दिखाने में बड़ी आसानी रहेगी। और इस से revenue भी बढ्ने के chance ज़्यादा होंगे।

(5)Ad Performance जानने के लिए Google Adsense में Coustom channels बनाएँ

ब्लॉग पर लगाया हुआ कोनसा ad कितनी कमाई देर रहा है यह जानकारी हासिल करना बहुत अहम है। Custom Channel के ईस्त्माल से Google ad का eCPM, sCPC और CTR के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी आसानी से हासिल की जा सकती है। ad placement को समय समय पर बदलते रहना भी अच्छा रहता है। इस काम को बड़ी आसानी से करना है तो ad inserter word press plug-in का उपयोग करें।

Google ads live होने के बाद CPC के हिसाब से earning शुरू हो जाती है। पर इसमें एक problem और है। कुछ ads ऐसे होते हैं जिनकी earning लगभग 0 होती है। ऐसे मुफ़्ती विज्ञापन पर कितने भी clicks मिल जाए कोई कमाई नहीं होती है। इस लिए CPC बढ़ाना है तो इन बेकार ads को ढूंढ कर उन्हे ब्लॉक करना होगा। ऐसा करने से high CPC वाले विज्ञापन ही पोस्ट पर display होंगे। और Blog ad revenue बढ़ता रहेगा।

(6) सही Google Ads Unit का चुनाव करें – Select right ad format

एक ब्लॉग पोस्ट पर Picture ads जितना महत्वपूर्ण है उतना ही text link ad ज़रूरी हैं। कई बार कम CPC वाले link ads भी ज़्यादा click पा कर अधिक कमाई दे जाते हैं। गूगल एडसेनस बैनर एड्स पर ज़्यादा पैसे लेता है। इस लिए बहुत कम advertiser इन ads को afford कर पाते हैं। लेकिन लिंक ads सस्ते होने के कारण सही keywords के साथ जल्दी load होते हैं और कम CPC में भी अधिक कमाई दे जाते हैं।

Image ads की बात करें तो वह देखने में ज़्यादा आकर्षक होते हैं। load होने में समय लेते हैं। और उन पर click मिलने के ज़्यादा आसार होते हैं। दोनों ads unit की बात करें तो येही निष्कर्ष निकाला जा सकता है की, Picture & Text ad और link ad दोनों का ईस्त्माल करना फायदेमंद है। दोनों प्रकार के ads show करने से Google adsense सभी प्रकार के विज्ञापन ब्लॉग पर show कर सकेगा जिस से CPC भी Improve होगी।

विशेष – CPC और Google Adsense से जुड़ी समस्या के लिए post comment section में लिखें। और CPC पर आप के पास अधिक जानकारी हों तो उसे भी share करें। blog post जितना ज्यादा effective होगा उतना जल्दी CPC बढ़ेगा। खाली search engine के लिए पोस्ट ना लिखें। लोगों को उपयोग आ सके ऐसी पोस्ट लिखें। चूँकि अंत में article लोगों को पसंद आएगा तभी viral होगा। सब कुछ सभी करने के बाद भी अगर CPC ना बढ़ रहा हों तो धीरज रखें। Regular post update करते रहने पर और लगातार visitor आते रहने पर ब्लॉग का ad CPC समय के साथ साथ अपने आप ऊपर आता रहेगा। – Best luck

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *