Facebook Ads Kya hai? Benefits of Facebook Ads In Hindi

पूरे विश्व में लगभग हर उम्र के लोग Facebook का उपयोग करते हैं। इस बात का लाभ उठाने के लिए Facebook ने व्यवसायी तौर पर Facebook ads सेवा की शुरुआत करी है। यह एक बहुत ही उपयोगी विज्ञापन सेवा है। छोटे बड़े कद के business के प्रचार के लिए Facebook ads बेहद लाभदायी हो सकता है। online advertising जगत में Facebook ads google के बाद दूसरी बड़ी कंपनी मानी जाती है। अगर आप कोई दुकान या ई कॉमर्स स्टोर चलाते हैं और आप चाहते हैं की आप की product विश्व भर के लोगों के समक्ष पहुंचे तो आप बड़ी आसानी से facebook ads का उपयोग कर के लाभ उठा सकते हैं।

Facebook Ads

Facebook ads के लाभ

  1. अमरीका देश में 5 मिनट फोन पर समय बिताने वाला व्यक्ति करीब एक मिनट instagram या facebook पर online होता है।
  2. Facebook के पास करीब 200 करोड़ से अधिक उपभोगता गण है। इसके अलावा instagram पर हर दिन 50 करोड़ से अधिक लोग ऑनलाइन आते हैं।
  3. प्रति दिवस का बजेट बनाया जा सकता है।
  4. हम जहां चाहें वहाँ का location सिलेक्ट कर के उस जगह रहने वाले लोगों को अपने Facebook ads दिखा सकते हैं।
  5. लाभ ना मिलनें की स्थिति में Facebook ads का वर्तमान अभियान रोक कर खर्च या नुकसान रोका जा सकता है।
  6. फेसबूक पिक्सेल के माध्यम से visitor डाटा और दूसरी अन्य Information की मदद से लाभदायी facebook ads बनाए जा सकते हैं। और सटीक audience को target किया जा सकता है।
  7. भुगतान के लिए debit card या credit card का उपयोग संभव है। जिस से घर बैठे ad campaign run करना संभव है।

Facebook ads कैसे शुरू करें ?

  • यह कार्य करने से पूर्व आप के पास एक बैंक खाता होना ज़रूरी है। इसके अलावा आप के पास एक debit card या credit card भी होना चाहिए। या फिर आप के पास Netbanking enebled बैंक खाता होना चाहिए जिस से आप online payment कर सकें। और अगर आप के पास यह सुविधा नहीं है तो आप अपने किसी मित्र या सगे संबंधी से मदद ले सकते हैं।
  • विज्ञापन देने से पूर्व आप किसी अच्छे designer से अपना विज्ञापन banner या video तैयार करा लीजिये। यह कार्य आप खुद भी कर सकते हैं। जिसके लिए आप केनवा या पैंट website का सहारा ले सकते हैं।
  • अब आप को अपना product तैयार रखना है। जब आप के प्रॉडक्ट की मांग बढ़ेगी तब आप उस मांग को पहुच सके इस प्रकार की तैयारी कर लीजिये।
  • आगे आप को यह सुनिश्चित करना है की आप जो विज्ञापन कर रहे हैं facebook ads पर उसके एवज़ में आप क्या चाहते हैं ? website traffic ? app Install ? product sell ? lead generate ? या फिर और कोई लाभ।
  • अगले चरण में आप को तैयार किया हुआ ad और विज्ञापन details video / Image या अन्य सामाग्री upload कर के targeted audience select करना है। जहां पर आप अपना विज्ञापन दृश्यमान करना चाहते हैं।
  • अब अपने ads campaign को run करने से पूर्व Facebook ads की policy पर एक नज़र डाल लीजिये चूंकि, अगर आप facebook ads की policy का उलंघन करेंगे तो आप का account बिना किसी warning के बंद कर दिया जाएगा और आप के पैसे भी वापिस नहीं मिलेंगे।
  • सब तैयार कर लेने के बाद Daily budget, audience, ad preview और अन्य सारी चीजों पर एक नज़र फिरा लें। और फिर Facebook ads Campaign live कर दीजिये।
  • कुछ ही समय में Facebook ads आप का campaign review कर के उसे Live कर देगा। और आप का विज्ञापन तेय जगहों पर दृश्यमान होने लगेगा।

Facebook ads विशेष

समय समय पर अपने Live campaign का विश्लेषण करते रहें। जिस विज्ञापन से लाभ हो रहा है उसे continue करें। और जो विज्ञापन नहीं चल रहा है उसे बंद करें या फिर उस में ज़रूरी बदलाव करते रहें। इस तरह से आप अपने छोटे बड़े Business को Facebook ads की सहायता से आगे बढ़ा सकते हैं और इस सुविधा की मदद से बेहिसाब लाभ उठा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *