Barcode क्या होता है और उसका Use क्या होता है

कई बार हम बारकोड शब्द सुनते हैं। किसी product के पैकेट पर हम कई बार इसे देखते भी हैं। इस Barcode प्रणाली का उपयोग क्या है और इसका इतिहास क्या है इसी विषय पर यह आर्टिकल आधारित है। किसी दुकान या बड़े शॉपिंग मॉल पर जब हम पैकेट वाला समान खरीदते हैं तब हमें उस पदार्थ के कवर पर ढेर सारी information अंकित हुई दिखती है। उनही सभी प्रॉडक्ट डिटेल्स के नीचे एक जगह काले रंग की खड़ी सीधी धारियाँ छपी होती है। उनही धारियों को Barcode नाम से पुकारा जाता है। ग्राहक को समान देने से पहले व्यापारी उस समान के पैकेट की उस धारी वाली जगह के सामने Electronic machine को थोड़ी देर रख ते हैं। जिस से “tick” कर के आवाज़ आती है। और वह समान कुल समान की सूची में जुड़ जाता है। उसके बाद शॉप कीपर या काउंटर कीपर bill तैयार कर के ग्राहक को सामान सौप देता है। आइये इस line Barcode के बारे में विस्तार से समझते हैं।

Barcode scanner

Line Barcode क्या होता है

यह एक प्रकार का यांत्रिक वांचन कॉड है। आसान शब्दों में कहें तो यह एक तार्किक Formula से तैयार किया हुआ कॉड कोटा है जो सटीकता से गणना करता है। यह अधितर किसी प्रोडक्ट के पाकिट में पीछे की ओर अंकित होता है। Line Barcode प्रणाली किसी भी छोटे बड़े business के लिए बे हद उपयोगी है। इस प्रणाली के दो महत्वपूर्ण उपयोग है। एक तो समय की बचत और दूसरी सटीकता से वस्तु स्टॉक की गणना करना। कम्प्यूटर प्रणाली इसे बड़ी आसानी से समझ कर वस्तुओं के जत्थे (stock) की जाती है।

Barcode को Read कैसे किया जाता है।

इस कार्य के लिए एक बहुत ही छोटा सा मशीन आता है। इस मशीन को barcode Scanner नाम से पुकारा जाता है। किसी भी दुकान या बड़े शॉपिंग मॉल यह काउंटर पर हिसाब लगाने वाले कर्मचारी के पास देखा जा सकता है। product के barcode पर इस barcode Scanner की रोशनी डालने पर यह उसकी पहचान कर लेता है और उसकी गणना कर के Computer को संदेश दे देता है जिस से प्रॉडक्ट लिस्ट में add हो जाती है और कुल स्टॉक से कम हो जाती है।

Barcode System का उपयोग होता कहाँ कहाँ होता है।

  • पोस्ट ऑफिस पर स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग के लिए।
  • हर प्रकार की छोटी बड़ी पैक वस्तुओं पर।
  • दवाइयों के उत्पाद के पैक पर।
  • Exam papers में।
  • हॉस्पिटल, विद्यालय, खास इमारतें और गुप्त संस्थानों पर।
  • इन सब के अलावा लगभग हर उस जगह जहां गणना और परवानगी की आवश्यकता है।

Barcode काम कैसे करता है

इस उपयोगी प्रणाली को उपयोग करने के लिये एक barcode scanner तथा किसी product की ज़रूरत होती है जिस पर उसका Barcode अंकित हों। जैसे ही कर्मचारी barcode scanner को product पर छपी हुई खड़ी धारीयों पर लगाता है तब scanner उसे पढ़ लेता है और उस Information (भाव, नाप, गुणवत्ता जगह, वगैरा) को समझ कर उसे save कर लेता है। और Computer system को Forward कर देता है। यह system गलती करे इसके आसार ना के बराबर होते हैं।

विशेष – Barcode एक बहुत ही बढ़िया प्रणाली है। इस से व्यापारी, व्यवसायी, उत्पादक, और भिन्न प्रकार की संस्थायेँ product stock की सूची बनाने और परवाना देने (authentication) के लिये करती हैं। इस महत्वपूर्ण प्रणाली का आविष्कार आज से करीब 70 साल पूर्व हुआ था। बीतते वक्त के साथ साथ यह तकनीक बहेतर और बहेतर होती चली गयी। और आज यह आलम है की barcode system के बिना गुज़रा मुश्किल है। – वांचक गण के पास Barcode से जुड़ी कोई Information हों तो comment section में ज़रूर share करें। – धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *