Mobile IMEI Number क्या है IMEI Number कैसे ढूंढें

IMEI नंबर किसी भी मोबाइल की पहचान होता है। यह हर एक फोन में अलग अलग होता है। फोन की बेटरी निकालने पर यह नंबर मोबाइल के पिछले भाग में सामने ही देखा जा सकता है। यह नंबर नये मोबाइल के बक्से में और फोन की रसीद में भी लिखा हुआ होता है। IMEI नंबर 14 अंक का होता है। नये सॉफ्टवेर वाले फोन में यह नंबर 16 अंकों का पाया जाता है। फोन नया लिया हों या उपयोग किया हुआ पुराना लिया हों, IMEI नंबर हमेशा संभाल कर रखना चाहिए ताकि वक्त आने पर उसका उपयोग किया जा सके।

IMEI नंबर का उपयोग

फोन चोरी हो जाने पर या खो जाने पर यह IMEI नंबर बे हद उपयोगी सिद्ध होता है। इस नंबर की सहायता से फोन को स्थगित (ब्लॉक) किया जा सकता है और फोन चोरी करने वाले को भी पकड़ा जा सकता है। फोन चोरी हो जाने पर ग्राहक को अपने मोबाइल का IMEI नंबर पुलिस को और लोकल सर्विस प्रोवाइडर को देना होता है। जैसे ही चोर चुराये हुए मोबाइल में अपना नया सिम कार्ड डाल कर फोन उपयोग में लता है तुरंत ही वह फोन नेटवर्क सर्विस प्रणाली ढूंढ लेती है और सिम कार्ड के पते को जान कर पुलिस चोर को पकड़ लेती है।

IMEI नंबर होता में क्या है

एक IMEI नंबर में पहला भाग उत्पादक और फोन के मोडेल प्रकार की सूचना दर्शाता है उसके बाद एक अनोखा श्रंखला अंक (सीरियल नंबर) होता है। और आखरी अंक पूरी कड़ी (स्ट्रिंग) को पहचाननें का काम करते है। इस तरह यह नंबर प्रति एक को दूसरे फोन से अलग पहचान प्रदान करते हैं।

IMEI नंबर पता कैसे करें

फोन पर अगर IMEI नंबर जानना है तो *#06# नंबर डायल कर के पता किया जा सकता है। अगर इस नंबर से IMEI नंबर का पता ना चले तो विकल्पो में जा कर आप यह नंबर पता कर सकते है। इस कार्य के लिए सब से पहले सेटिंग्स में जाएँ फिर जनरल में जाएँ उसके बाद अबाउट मेनू (एंडरोइड फोन है तो अबाउट फोन)में जाएँ। IMEI नंबर से जुड़ी जानकरी अच्छी लगे तो हमें follow ज़रूर करें। पोस्ट पूरी पढ़ने के लिये धन्यवाद

Tags:

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *