OTP क्या होता है OTP के फायदे क्या हैं और यह कहाँ Use होता है

OTP का पूरा नाम One Time Password होता है। यह सुरक्षा प्रणाली आम तौर पर कई जगहों पर लागू होती है। इंटरनेट use करने वालों के लिये एक बहुत ही महत्वुर्ण security system है। online internet पर पैसों का भुगतान करते समय जब user अपने credit / debit card या फिर Net banking service का इस्त्माल कर के payment करता है तब OTP प्रणाली user के फोन पर एक SMS भेजता है, जिस SMS में एक 6 अंकों का password होता है। user के बैंक खाते से पैसे भुगतान होने से पहले वह password उस website पर submit करना होता है। OTP submit करने पर ही पैसे भुगतान होते हैं। यह सिस्टम internet hackers से सुरक्षा प्रदान करता है।Why OTP is Important?  OTP क्यूँ ज़रूरी है

वर्तमान समय में  online hacking का खतरा काफी बढ़ गया है, यह security सिस्टम उस खतरे से रक्षण प्रदान करती है। user & password मिल जाने पर आप के बैंक अकाउंट से पैसे चोरी किए जा सकते हैं। परंतु OTP system से यह कार्य लगभग नामुमकिन हो गया है। जब भी आप के किसी खाते में कुछ changes करने हों तब system आप के registered नंबर पर one time password भेजेगा और उस password को सही सही submit करने पर ही आप के खाते से पैसे निकालने की अनुमति देगा। या account में कुछ changes करने देगा। इस तरह से यह OTP system सभी online users के लिये काफी मददगार है।

Where OTP uses?  OPT का use कहा कहा देखा जाता है?

    1. Online Banking – ऑनलाइन बैंकिंग

 

    1. Whatsapp Regestration – व्हाट्सप्प रजिस्टर

 

    1. Google Account Verification – गूगल वेरिफिकेशन

 

    1. Shopping site payment – शॉपिंग साइट पर पेमेंट करने पर

 

    1. Online Recharge websites – रिचार्ज वैबसाइटस पर

 

  1. Others

विशेष – अपना फोन कभी भी किसी गैर को ना सौपें। चूँकि कोई भी Hacker इंटरनेट के माध्यम से आप के फोन पर OTP मँगवा कर उसका दुरुपयोग कर सकता है। शॉपिंग करते वक्त अपना mobile साथ रखें ताकि OTP जानकार submit करने में आसानी रहे। एक बार OTP ईस्त्माल करने के बाद उस SMS को तुरंत Delete कर दें ताकि उसका कोई गलत ईस्त्माल ना हो सके। OTP मँगवाने पर अगर फोन पर SMS ना पहुचे तो गभराये नहीं थोड़ा इंतज़ार करें। wait करने पर भी ओटीपी ना मिले तो सारी process फिर से दहोरा कर अपना कार्य सिद्ध करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *