Patanjali 5g sim Launch Date n Recharge plans

Patanjali 5g sim बाबा रामदेव भारत देश के प्रसिद्ध योग गुरु हैं। समाज कल्याण हेतु उन्होने कई सारे प्रसंशनीय कार्य किए हैं। देश सेवा और मानव कल्याण के साथ साथ बाबा रामदेव एक चतुर व्यापारी शक्षीयत भी माने जाते हैं। वर्तमान समय में बाबा रामदेव संचालित Patanjali प्रोडक्टस की बड़ी मांग है। मानो जैसे पतंजलि नाम शुद्धता का पर्याय बन गया है।

बाज़ार में बिकने वाली आम चीजों के मुक़ाबले patanjali प्रॉडक्ट थोड़े महेंगे ज़रूर होते हैं परंतु उनकी गुणवत्ता और खराई पर कोई उंगली नहीं उठा सकता है। आने वाले समय में बाबा रामदेव द्वारा संचालित कंपनी टेलिकॉम क्षेत्र में पर्दार्पण करने जा रही है। हम आप को बता दें की Patanjali Group नें 5g SIM Launch कर भी दिया है, परंतु वर्तमान समय में यह उत्पाद आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं होगा।

सब से पहले Patanjali अपने 5g network की सटीकता चकासना चाहती है जिस कारण उन्होने अपने SIM को, पतंजलि संगठन जैसे की, युवा भारत, भारत स्वाभिमान न्यास, महिला प्रकोष्ठा, पतंजलि किसान सेवा और ऐसे अन्य पतंजलि संगठन से जुड़े लोगों में बाटा है। और बहुत जल्द ही यह product आम जनता के लिए उपलब्ध करा दी जाएगी।

Patanjali & BSNL

हम आप को बता दें की यह Patanjali 5g SIM भारत की अग्रणी टेलिकॉम कंपनी BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) और पतंजलि मिल कर launch कर रही है। यह सम्पूर्ण स्वदेशी SIM कार्ड पतंजलि ब्रांड से जाना जाएगा।

Patanjali 5G SIM

Insurance Benefit in Patanjali 5g SIM

आमतौर पर हमारे देश ज़्यादातर लोग Insurance को पैसे की बरबादी ही समझते हैं। कम आय और क्षतियुक्त प्रचार के कारण आम लोग बीमे (Insurance) की अहेमियत को नहीं समझते हैं। Insurance जीवन में अचानक आने वाली विपदा से रक्षण प्रदान करता है जिस कारण हर एक व्यक्ति को बीमा ले कर खुद को और अपने परिवार को सुरक्शित करना ही चाहिए। इसी बात की और आम जनता को जागृत करते हुए बाबा रामदेव नें Patanjali 5g SIM कार्ड धारक को Life Insurance (जीवन बीमा) और Medical Insurance (बीमारी का बीमा) policy देने का ऐलान किया है। या दोनों बीमा सेवा SIM active होने के समय से ही मान्य हो जाएंगे। खास बात यह है की, किसी भी उपभोगता को इस के लिए अलग से शुल्क / Premium भुगतान नहीं करना होगा।

Patanjali 5g SIM Plans

वर्तमान समय में Reliance Jio भारतीय आम जनता को तेज़ और सस्ता Internet प्रदान करने वाली सब से बड़ी कंपनी बन चुकी है। इसी को ध्यान में रखते हुए BSNL और बाबा राम देव की Patanjali कंपनी नें सम्पूर्ण स्वदेशी 5g SIM ला कर सीधा सीधा मुक़ाबला पेश किया है। जिस तरह से Reliance jio के आगमन से Airtel, Vodafome, Idea और दूसरी छोटी मोटी टेलिकॉम कंपनीयों की साँसे फूल गयी थी ठीक वैसे ही पतंजलि के टेलिकॉम सेक्टर में आने से उनके प्रतिस्पर्धी असहज महसूस कर रहे होंगे। तो आइये जान लेते हैं की जब पतंजलि आम नागरिकों के के लिए अपना SIM बाज़ार में उतारेगी तो उनके क्या दाम होंगे।

144 Rs – Free Unlimited Calling – 2 GB Internet Daily – 100 SMS Daily- 30 Day Validity

अगर हम सब से सस्ते प्लान की बात करें तो patanjali और BSNL नें अपना basic प्लान 144 Rs का तैयार किया है। इस स्कीम के तहत उपभोगता को Unlimited Voice calling सेवा प्रदान की जाएगी। यानि की user यह recharge लगवा कर पूरा एक माह फोन पर बात करने का लाभ ले सकता है। इस के साथ साथ उपभोगता को प्रति दिवस 2 GB (Giga Bite) का मुफ्त internet भी प्रदान किया जायेगा। साथ साथ User को प्रति दिन 100 SMS (Short Message service) का benefit मिलेगा। इस रीचार्ज पैक की वैदता कुल 30 दिन की रहेगी। इस प्लान के तहत user को Roaming service free मिलेगा। अर्थात Patanjali 5g SIM उपभोगता भारत के किसी भी कोने में भ्रमण करते हुए Calling, SMS या Internet उपयोग करें उसे कोई रोमिंग चार्ज नहीं लगेगा।

792 Rs – Free Unlimited Calling – 2 GB Internet Daily – 100 SMS Daily- 180 Day Validity

अगर आप सामान्य से अधिक Internet का उपयोग करते हैं। और प्रति माह की जगह 6 महीने का भुगतान करने के लिए सक्षम हैं तो आप को 6 महीने की वैदता देने वाला 792 रूपये वाला प्लान लेना सही रहेगा। 144 * 6 = 864 रूपये होते हैं। लेकिन एक साथ भुगतान करने पर आप को 792 रूपये ही देने पड़ते हैं। जिस कारण आप को 72 रुपयों का लाभ होता है। इस प्लान में भी आप को प्रति दिन 2 GB Internet, 100 SMS और Free calling की सुविधा मिलती है। साथ में Free all India Roaming तो मिलता ही है।

1584 Rs – Free Unlimited Calling – 2 GB Internet Daily – 100 SMS Daily- 365 Day Validity

यह प्लान पूरे साल भर के लिए है। 144 * 12 = 1728 Rs होते हैं। लेकिन एक साथ पूरे साल का पैसा भर देने पर आप को केवल 1584 रूपये भरने होते हैं। जिस कारण आप को 144 रूपये का लाभ होता है। साल भर के इस प्लान में भी आप को हर दिन 2 GB internet, 100 SMS और Unlimited calling की सुविधा दी जायेगी। ऊपर के दोनों प्लान की तरह इसमें भी पूरे भारत में roaming charge नहीं लगेगा।

Patanjali Plan Recap

1 = 144 Rs

Internet GB (Per Day)

Calling (Unlimited)

SMS (100 per Day)

Roaming (Free all India)

With Insurance Benefit

2 = 792 Rs

Internet GB (Per Day)

Calling (Unlimited)

SMS (100 per Day)

Roaming (Free all India)

Benefit (72 Rs)

With Insurance Benefit

3 = 1584 Rs

Internet GB (Per Day)

Calling (Unlimited)

SMS (100 per Day)

Roaming (Free all India)

Benefit (144 Rs)

With Insurance Benefit

 

Conclusion Patanjali 5g SIM Launch

Telecom Business काफी स्पर्धा वाला होता है। Reliance Jio जैसी बड़ी कंपनी को भी इस क्षेत्र में टीके रहने के लिए काफी पापड़ बेलने पड़े हैं। आम उपभोगता गण को सस्ते Plan मुहैया करा देना काफी नहीं होगा। जिस तरह से Patanjali नें अपने अन्य Product की गुणवत्ता को एक Standard प्रदान किया है ठीक वैसे ही Patanjali 5g SIM को Best सर्विस प्रॉडक्ट बनाना होगा तभी उन्हे इस क्षेत्र में सफलता मिल पाएगी। पतंजलि ब्रांड पर तो लोगों को सम्पूर्ण भरोसा है चूँकि उनका वर्तमान और भूतकाल उनके quality work की गवाही देता है। लेकिन उनके साथ जो सरकारी कंपनी BSNL जुड़ी है उस पर किसी को भरोसा नहीं है। जिन लोगों नें BSNL Telecom का प्रॉडक्ट इस्त्माल किया होगा उन्हे पता होगा की यह किस दरज्जे की service provider है। अब Patanjali और BSNL का यह साझा साहस Hit होगा या fail यह तो आने वाला समय ही बताएगा। अभी तो हम Patanlai 5g SIM आम जनता के लिए उपलब्ध होने का इंतज़ार ही कर सकते हैं। पोस्ट पसंद आए तो Subscribe अवश्य करें। धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *