Speed Post service कैसे use करें और Complaint कहाँ करें

पूर्व समय में भारत की डाक सेवा अपने धीमे कामकाज के लिए बदनाम थी। परंतु वर्तमान समय में Speed Post सेवा अत्यंत त्वरित और सटीक बनती जा रही है। वैसे तो खत भेजने वाले सामान्य नागरिकों को पता होता ही है की स्पीड पोस्ट (Speed Post) सेवा का उपयोग कैसे करें पर फिर भी इस प्रणाली का उपयोग करते समय ध्यान में रखने लायक कुछ बाते हैं जिनहे यहाँ बताया गया है।

  1. अगर आप किसी को स्पीड पोस्ट (Speed Post) से खत भेज रहे हैं तो भारत सरकार द्वारा तेय किए गए नाप वाले खत के लिफाफा (कवर / एन्व्लोप) का ही उपयोग करें। हो सके तो लिफाफा किसी सरकारी केंद्र से ही खरीद करें।
  2. पता लिखें तब उसमें फोन नंबर अवश्य लिखें। ताकि डाक कर्मचारी को अक्षर समझ ना आने पर या पता ना मिलने पर फोन कर के संपर्क कर सके।
  3. जब भी आप स्पीड पोस्ट (Speed Post) करें तो लिफाफे पर Speed Post अवश्य लिखें।
  4. पोस्ट ऑफिस जाने पर लिफाफे सहित खत का वज़न किया जाएगा और फिर उसी के अनुसार भुगतान करना होगा जिसकी रसीद संभाल कर रखनी है। उस रसीद में कंसाइनमेंट नंबर अंकित होगा। उसी की मदद से आप ज़रूरत पड़ने पर फरियाद कर सकते हैं और खत कब पहुंचेगा इसकी मालूमात कर सकते हैं।
  5. स्पीड पोस्ट (Speed Post) पर कितने वज़न पर कितना भुगतान (Payment) करना होगा इस बात का अंदाज़ पता करना है तो Post Info नाम के एप की मदद से यह कार्य आसानी से किया जा सकता है। इस एप को प्ले स्टोर से डौन्लोड किया जा सकता है।

Speed Post

स्पीड पोस्ट को ट्रेक करें

भारतीय डाक विभाग के आधिकारिक वैबसाइट (official website) पर जा कर अपना ट्रेकिंग नंबर यानि कंसाइनमेंट नंबर डालना है, यह नंबर आप की भुगतान रसीद (Payment Sleep) में लिखा होगा। उसके बाद केपचा प्रणाली का सामान्य ज्ञान का जवाब देना होगा जिस से यह सिद्ध हो सके की आप एक इन्सान हैं। और अंत में गो या सबमिट का बटन दबाना होगा। इतना करने से आप के खत / पार्सल की पूरी जानकरी दिख जाएगी। एसएमएस के ज़रिये अपना खत / पार्सल ट्रेक करने के लिए POST TRACK लिख कर 166 पर या फिर 51969 पर भेज दें।

Speed Post की शिकायत कहाँ करें

दिल्ली फोन-1800119888  ईमेल- spc॰delhi@indianpost॰gov॰in

मुंबई फोन- 02226156125 ईमेल- spc॰mumbai@indianpost॰gov॰in

चेन्नई फोन- 04422313282 ईमेल- spc॰chennai@indianpost॰gov॰in

कोलकाता फोन- 03322120476 ईमेल- spc॰kolkata@indianpost॰gov॰in

विशेष– स्पीड पोस्ट के इन नंबर और ई मेल खातों पर शिकायत दर्ज कराने से पूर्व अपने नजदीकी पोस्ट विभाग से अपनी समस्या साझा करें ताकि वह लोग ये ना कह सकें की हमें तो फरियाद मिली ही नहीं है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *