Video making इंटरनेट पर किस किस प्रकार के विडियो प्रकाशित कर के पैसे कमा सकते हैं

दोस्तों, वीडियो बना कर उसे इंटरनेट पर डालने का कारोबार बहुत बड़ा है। लाखो लोग इस काम को कर के पैसे कमाते हैं। लेकिन उनमें से सफल बहुत कम लोग हो पाते हैं। इसका कारण बहुत साफ है। कुछ लोग शुरूआत से ही ढेर सारे दर्शक चाहते हैं। और यह चाहते हैं की उन्हे तुरंत प्रसिद्धि भी मिलने लगें। अब यह आज के समय में थोड़ा मुश्किल है। चूँकि आजकल जियो नें इंटरनेट के दाम पाताल में घुसा दिये हैं। तो हर कोई इंटरनेट पर अपना आर्ट दिखाने के लिए दना दन विडियो बना कर अपलोड कर रहा है। ऐसे में सफलता पाना थोड़ा कठिन है। पर नामुमकिन नहीं है। अब आप सब जानते हैं की इंटरनेट पर यूट्यूब विडियो डालने (Video Making) का सब से बड़ा वैबसाइट है। कुछ लोग तो इस साइट से अपनी आजविका तक कमा रहे हैं। अब अगर आप नया यूट्यूब चैनल खोल कर अच्छी ख़ासी कमाई करना चाहते हैं तो किस तरह के विडियो डाल सकेत हैं इस के बारे में जान लीजिये।

इंटरनेट पर यूट्यूब पर या यूसी न्यूज़ पर कौनसे विडियो डालें?  Video Making

  1. रोस्ट विडियो (Roast Video Making)– यह ऐसे विडियो होते हैं जिनमें आप किसी अन्य व्यक्ति के विडियो, फिल्म, किसी पात्र, या कृति का मज़ाक बना कर लोगों को मनोरंजन प्रदान करते हैं।
  2. प्रतिसाद विडियो – (Reaction Video Making) किसी भी विडियो पर अपना प्रतिसाद देना, यानि उस पर टिप्पणी करना यह रिएक्शन विडियो होते हैं। ऐसे विडियो बना कर भी आप कमा सकते हैं।
  3. समाचार विडियो (News Video Making) – अगर आप को न्यूज़ में रुचि है तो आप दुनियाँ भर के ताज़े समाचार अपनी आवाज़ और चित्र के साथ रेकॉर्ड कर के अपलोड कर सकते हैं।
  4. टेक विडियो (Tech Video Making) – अगर आप को नए नए प्रोडक्ट की जानकारी है तो आप टीवी, फ्रिज, मोबाइल, माइक, या किसी भी अन्य प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देता विडियो डाल सकते हैं।
  5. ऐतिहासिक तथ्य – (History Video Making) अगर आप हिस्ट्री में उस्ताद हैं। तो पूर्व काल की घटना, खोज या कोई प्राचीन चीजों के बारे में जानकारी देने वाले विडियो बना सकते हैं। विडियो बनाने का यह एक सरल और कारगर तरीका है। Video Making
  6. आयुर्वेद विडियो – (Ayurved Video Making) अगर आप आयुर्वेदिक या घरेलू नुसख़ों के जानकार हैं तो आप इस प्रकार के छोटे विडियो बना बना कर अपलोड कर के पैसा कमा सकते हैं।
  7. प्रेरणादायक विडियो – (Motivational Video Making) अगर आप अच्छी अच्छी बातें बता कर लोगों को प्रेरणा दिला सकते हैं तो, इस तरह के विडियो भी बना सकते हैं। मोटिवेशनल विडियो काफी डिमांड में होते हैं। Video Making
  8. प्रेंक विडियो – (Prank Video Making) लोगों को बुद्धू बना कर (बकरा बना कर) दर्शकों को हँसना भी एक कला है ऐसे विडियो भी खूब चलते हैं।
  9. साहसी विडियो – (Tricks and Stunt Video Making) अगर आप के पास कुछ विशेष प्रतिभा है तो आप उसे दर्शाता विडियो डाल कर पैसे कमा सकते हैं।
  10. संगीत विडियो – (Music Video Making) अगर आप की रुचि म्यूजिक में है तो खुद की आवाज़ में कोई गीत तैयार कर के उसे गा कर उसकी रेकोर्डिंग अपलोड कर सकते हैं।

अपनी विडियो बनाने की कला से पैसे कमाने के लिए आप को यू सी न्यूज़ और यूट्यूब पर मोनाटाइज़ का ऑप्शन शुरू करना होगा। उसके बाद आप दर्शक व्यू के हिसाब से पैसे कमा सकेंगे। पोस्ट अच्छी लगे तो लाइक शेर और सबस्क्राइब ज़रूर करें। धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *