VoLTE Network ओर LTE Network क्या होता है

Telecom sector में वर्तमान समय में 4G की धूम है। इंटरनेट की quality बहुत ज़्यादा Improve होती जा रही है। बड़ी बड़ी telecom कंपनियाँ अधिक से अधिक ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने के लिए एक से बढ़ कर एक सस्ते इंटरनेट प्लान दे रही हैं। यह कमाल देश के अग्रणी business tycoon मुकेश अंबाणी की नयी कंपनी jio का है। Reliance Jio नें बाज़ार में आते ही आग लगा दी। मुफ्त internet plan की भरमार लगा कर बाकी सारे प्रतिद्वंद्वीयों की नींद हराम कर दी। मोबाइल धारकों नें भी Jio की मुफ्त ऑफर का भरपूर लाभ लिया।अब बात करते हैं mobile network की, उपभोगता बड़े व्यापारी से ले कर ठेले वाले तक के पास आज बढ़िया फीचर्स वाला स्मार्ट फोन मौजूद है। अब फोन तो सब खरीद लेते हैं पर क्या किसी नें यह जानने की कोशिस की के यह LTE Network और VoLTE Network क्या है? आइये इन दोनों का अर्थ और इन दोनों के बीछ का फर्क समझते हैं।

LTE Netork

LTE Network का अर्थ – Meaning of LTE Network

इसका अर्थ होता है लॉन्ग टर्म एवल्यूशन। संक्षिप्त में कहें तो 4G तथा LTE एक सिक्के के दो पहेलु ही हैं। LTE की डौन्लोड क्षमता 100 MBPS होती है। और अपलोड क्षमता 50 MBPS होती है।

VoLTE Network का अर्थ – Meaning of VoLTE Network

इसका अर्थ होता है वॉइस ओवर लॉन्ग टर्म एवेल्यूशन। मोबाइल को शुरू करने के बाद इंटरनेट चालू करने पर अगर फोन की स्क्रीन पर VoLET का चिन्ह प्रदर्शित होता है तो समझ लें की फोन पर VoLET Network स्थापित है। अगर यह Network कवरेज हैं हुआ तो इसकी जगह 2g, 3g या 4g का चिन्ह प्रदर्शित होगा।

LTE नेटवर्क और VoLTE नेटवर्क में फर्क

1-  LTE Network  अच्छी Quality का Network होता है पर कभी कभी कॉल कट हो जाते हैं। Voice ना तो उंच कोटी की सुनाये देगी ना ही खराब। Network साधारण हों वैसी जगह पर बेटरी जल्द खत्म हो सकती है। धीमे Network वाली जगहों पर से विडियो कॉल करने में कभी कभी मुश्किल होगी।    

VoLTE Network  कॉल ड्रॉप की समस्या नहीं होगी। बहेतर वॉइस क्वालिटी मिलेगी। बहेतर कवरेज और कम सिग्नल में भी अच्छी कनेक्टिविटी मिलती है। नेट स्पीड अच्छी होने के कारण विडियो कॉल आसानी से की जा सकती है। बेटरी लाइफ अच्छी होगी।

विशेष – नया ज़माना 4G VoLTE का है। बदलते समय के साथ हमें खुद को upgrade करते रहना चाहिये। आजकल 4G मोबाइल की कीमतों में भारी गिरावट भी आई है। online Mobile खरीदने पर EMI की सुविधा भी उपलब्ध है। एक बार  4G फोन का खर्च महँगा लग सकता है पर Internet through calling ओर मुफ्त JIO का इंटरनेट इस खर्चे की भरपाई कर देता है। हमारी सलाह तो येही होगी की अच्छी कंपनी का 4G फोन लेने में ही समझदारी है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *