Hotel होटेल्स कर्मचारी और सैलानीयों की काली सच्चाई जो शायद आप सपने में भी नहीं सोच सकते हैं

आज हम एक ऐसे विषय के बारे में आप को जानकरी देने जा रहे हैं जो शायद आपने पहले सुनी नहीं होगी। हम सब छुट्टीयों के समय घूमने फिरने चले जाते हैं, जहां विश्राम के लिए हमारे पास एक विकल्प होटल (Hotel) या गेस्ट हाउस होता है। अब कई लोग इन जगहों (Hotel) से तौलिये, साबुन चुराते हैं। या छोटी मोटी चीज़ें अपने बैग में भर लेते हैं। यह बात तो आम है। लेकिन कुछ Hotel में कई सैलानी इन सब से भी आगे निकल जाते हैं। और अकल्पनीय गंदगी फैलाने का कार्य कर देते हैं। सैलानी इस प्रकार के उदण्ड बर्ताव को पैसा वसूली समझते हैं। पर हकीकत में यह उनके संस्कारों का चित्रण करता है। आइये अब जानते हैं की लोग होटल (Hotel) से जाने से पहले क्या क्या गुल खिलाते हैं।

होटेल्स (Hotel) स्टाफ के द्वारा की जाने वाली बर्तमिज़ी

  1. ग्राहक से टिप ना मिलने पर गुस्सा निकालने के लिए पानी के ग्लास और प्लेट टॉइलेट के पानी से धो देना।
  2. ग्राहक के द्वारा उग्र बर्ताव किए जाने पर या डांट पड़ने पर “एकांत में” उनको परोसे जाने वाले व्यंजन खा कर या चाट कर जूठे कर देना।
  3. कई होटलों में फर्श साफ करने और बर्तन साफ करने के कपड़े तक अलग नहीं रखे जाते हैं, बरतन और खाध्य वस्तु बनाने के मशीन महीनों तक साफ नहीं किए जाते हैं। इस प्रकार की गंदगी कई तरह के रोग किटाणु उत्पन्न कर सकती है।
  4. महंगाइ से बचने के लिए और ज़्यादा मुनाफा कमाने के लिए, मेनेजमेंट द्वारा मिलावटी समान और कम गुणवत्ता वाला समान खरीद कर उसके पकवान बनाने के भी किस्से हैं।
  5. कई जगह होटल रूम के अंदर या डायनिंग टेबल के नीचे छुपे हुए कैमरे लगा कर लोगों की निजी प्राइवेसि के साथ खिलवाड़ किया जाता है।
  6. मेहमान होटल रूम से बाहर जाने के बाद सफाई के नाम पर उनके समान की तलाशी लेना, या फिर उनके समान से कुछ पैसों या कीमती चीजों की चोरी करना।

Hotel

सैलानीयों के द्वारा hotel  में की जाने वाली गलत हरकतें

  • स्विमिंग पूल में स्नान करते समय मूत्रविसर्जन कर देना। होटल रूम के फ्लावरपोट के अंदर थूकना या पिशाब कर देना। होटल रूम छोड़ते वक्त बिस्तर पर बाथरूम कर के उसे गंदा कर देना। तकिये के कवर से शरीर की और कोई गंदगी साफ करना।
  • होटल की मिल्कियत साबुन, परदे, पानी की बोतलें, शो पीस या कोई अन्य वस्तु अपने बैग में डाल कर चुरा ले जाना।
  • होटल (Hotel) की कीमती चीज़ें जैसे फ्रिज, टीवी, एसी या किसी और अन्य वस्तु को जानबुझ कर खराब करने की चेस्ठा करना।
  • होटल (Hotel) कर्मचारीयों के साथ दुर्व्यवहार करना, या उन्हे और किसी तरह सताना।
  • होटल (Hotel) में भोजन कर के अथवा रह कर पैसे दिये बिना पलायन कर जाना।
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *