YouTube से Computer Screen Record करें बिना किसी Software के

Internet पर Video अपलोड कर के उसे पैसे कमाने के लिए Monetize कराना है तो YouTube से बड़ा कोई प्लैटफ़ार्म नहीं है। यूट्यूब वैबसाइट पर काम कर के कई यूट्यूबर लाखो रुपये कमा रहे हैं। आज कल digital media का ज़माना है। छोटे बड़े सब उम्र के लोग स्मार्ट फोन का उपयोग करते हैं। और इस प्रकार के फोन में अच्छी quality का डिजिटल कैमरा होता ही है। अपने फोन से विडियो रेकॉर्ड करना काफी आसान है। और record की हुई विडियो फ़ाइल कम्प्यूटर पर ले कर उसे आसानी से YouTube पर अपलोड किया जा सकता है। अब मान लीजिये आप को किसी फोन की मदद से नहीं पर अपने कम्प्यूटर की मदद से Video बना कर Screen Capture system का उपयोग कर के video upload करना है। अब यह काम कैसे करेंगे। इसी विषय पर यह छोटा सा लेख है। तो आइये जानते हैं। की, बिना किसी software की मदद के computer की screen live record कर के अच्छी quality का video कैसे बनाए।

YouTube से Computer Desktop की Screen Record करने के आसान Steps

Step 1 इंटरनेट पर जा कर YouTube॰com वैबसाइट पर जाएँ। अब आगे अपने Gmail.com वाले mail address से sign in करें। अब वैबसाइट के main front page पर बाई तरफ लिस्ट में से MY Channel टैब दबाएँ। नया मेल अकाउंट बनाना है तो gmail की वैबसाइट पर जा कर sign up कर के नया account create करें।

Step – 2 अगले स्क्रीन पर UPLOAD का टैब ढूंढ कर उस पर क्लिक करें। यह टैब page पर ऊपर की ओर दाए कोने में होगा। उसके बाद अगले स्क्रीन पर LIVE STREEMING टैब पर क्लिक करना है। यह टैब दायी और स्क्रीन के मध्य में होगा। यह टास्क करते वक्त अपना mobile पास रखें। ताकि YouTube Number verify करने को कहे तो OTP मंगा कर Number verify किया जा सके।

Screen Recorder

Step – 3 अगला स्क्रीन create event का होगा। इस पन्ने पर आप को अपने नए विडियो का Title और Privacy नियम सेट करने होंगे। (1) इवैंट पर क्लिक कर दें (2) अपने विडियो को आकर्षक नाम दें (3) विडियो के लिए पॉलिसी सेट करें। (4) finally आखिर में Go Live Now पर क्लिक करें।

YouTube

Step – 4 तीसरे चरण में Go Live Now का टैब दबाते ही Google hangouts का स्क्रीन खुल जाएगा। यहाँ पर आप को कैमरा Icon पर क्लिक करना है। अब आगे आप को Web Cam Recording का टैब दबा कर use off करना है। विडियो में अगर आप किसी तरह की आवाज़ नहीं चाहते हैं तो Audio Recording बंद कर दें।

Step – 5 अब अलगी स्क्रीन पर Screen share Button पर Click कर दें। ऐसा करने से छोटे छोटे option screen दिखेंगे। उसमें से उस screen को select करें जिसे आप को record करना है। और फिर कोने में लगे SHARE टैब पर क्लिक कर दें।

YouTube

Step – 6 अब आप को आगे Video Manager पर जाना है। उस जगह आप को अपनी record & save की हुई नयी विडियो मिल जाएगी। इस विडियो को download कर के किसी बढ़िया video editor software से edit किया जा सकता है। अगर आप उस विडियो में कोई बदलाव किए बिना उसे upload करना चाहें तो वहीं YouTube से ही उसे direct publish कर सकते हैं।

# नया ब्लॉग शुरू कर रहे हैं या यूट्यूब चैनल शुरू कर रहे हैं तो Blogging Niche और YT Chanel Ideas के लिए यह article ज़रूर पढ़ें।

# Google Adsense की CPC कम है तो यह उपयोगी tricks पढ़ कर सी पीस सी बढ़ाएँ।

YouTube Video Screen recording विशेष

YouTube का यह बढ़िया फीचर्स ईस्त्माल कर के आसानी से किसी भी laptop या desktop कम्प्यूटर की screen रेकॉर्ड की जा सकती है। वैसे तो यह फीचर YouTube लाइव streaming के लिए है पर इस लेख की सामान्य जानकारी की सहायता ले कर आप एक बढ़िया विडियो बना सकते हैं। बिना किसी सॉफ्टवेर के नया विडियो record करने का यह trick अच्छा लगे तो कमेंट ज़रूर करें।   

6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *